करेंट अफेयर्स : 13-14 अगस्त, 2023


1. किस संस्था ने ’75 Endemic Birds of India’ शीर्षक से प्रकाशन जारी किया?

उत्तर – भारतीय प्राणी सर्वेक्षण

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) के एक हालिया प्रकाशन से पता चलता है कि देश में पाए जाने वाले लगभग 5% पक्षी स्थानिक हैं। ’75 Endemic Birds of India’ शीर्षक वाला प्रकाशन हाल ही में ZSI के 108वें स्थापना दिवस पर जारी किया गया। भारत 1,353 पक्षी प्रजातियों का घर है, जो वैश्विक पक्षी विविधता का लगभग 12.40% प्रतिनिधित्व करता है। इन 1,353 पक्षी प्रजातियों में से 78 (5%) देश में स्थानिक हैं।

2. ‘भारतीय बौद्ध संस्कृति एवं विरासत केंद्र’ किस देश में बनाया जा रहा है?

उत्तर – नेपाल

नेपाल में बौद्ध भिक्षुओं के विशेष मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन समारोह के बाद लुंबिनी में भारतीय बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। 1.60 अरब रुपये की लागत वाला हेरिटेज सेंटर जीरो-नेट तकनीक से बनने की उम्मीद है और यह डेढ़ साल में पूरा हो सकता है।

3. भारत किस देश की डिजिटल पहचान परियोजना का समर्थन करने के लिए 45 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करता है?

उत्तर – श्रीलंका

भारत ने विशिष्ट डिजिटल पहचान परियोजना के वित्तपोषण के लिए श्रीलंका को अग्रिम रूप से ₹45 करोड़ सौंपे हैं। यह अग्रिम भुगतान के रूप में परियोजना के सफल कार्यान्वयन के लिए आवश्यक कुल धनराशि का 15% है। इस परियोजना का लक्ष्य चेहरे, आईरिस और फिंगरप्रिंट डेटा सहित बायोमेट्रिक जानकारी एकत्र करना है, जिसे एक केंद्रीकृत प्रणाली में संग्रहीत किया जाएगा।

4. कौन सा भारतीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में उपविजेता रहा?

उत्तर – एच.एस. प्रणय

भारत के एच.एस. प्रणय ऑस्ट्रेलियाई ओपन सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष एकल फाइनल में चीन के वेंग होंग यांग से तीन गेम की रोमांचक हार के बाद उपविजेता रहे।

5. किस संस्था ने ‘Still Unprepared’ रिपोर्ट जारी की?

उत्तर – Risk Horizons

क्लाइमेट रिस्क होराइजन्स की ‘Still Unprepared’ शीर्षक वाली एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के प्रमुख बैंक जलवायु जोखिमों का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं। यह तब हुआ है जब देश को 2022 में 365 दिनों में से 314 दिनों में चरम मौसम की घटनाओं का सामना करना पड़ा। विश्लेषण में बैंकों को जीवाश्म ईंधन बहिष्करण नीति, उत्सर्जन प्रकटीकरण, जलवायु परिदृश्य विश्लेषण और शुद्ध शून्य लक्ष्य सहित कई मानदंडों पर रैंक किया गया है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill