करेंट अफेयर्स : 12 अगस्त, 2023


1. किस राज्य ने ‘गृह ज्योति योजना’ शुरू की?

उत्तर – कर्नाटक

कर्नाटक सरकार ने गृह ज्योति मुफ्त बिजली योजना शुरू की, जिसका उद्देश्य राज्य के प्रत्येक घर को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करना है। गृह ज्योति योजना से लगभग 2.14 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। इस योजना के लिए लगभग 1.41 करोड़ लोग पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं। गृह लक्ष्मी योजना के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए गए हैं जिसके तहत बीपीएल परिवारों की सभी महिला मुखियाओं को 2,000 रुपये भत्ता दिया जाएगा।

2. कुट्टीक्कनम पैलेस (Kuttikkanam Palace), जो हाल ही में खबरों में था, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?

उत्तर – केरल

130 साल पुराने कुट्टीक्कनम पैलेस, जो तत्कालीन त्रावणकोर के राजाओं का ग्रीष्मकालीन निवास था, को एक ऐतिहासिक स्मारक घोषित किया जाएगा। कुट्टीक्कनम वागामोन और थेक्कडी के बीच स्थित एक हिल स्टेशन है। राज्य पुरातत्व विभाग प्रसिद्ध कुट्टीक्कनम पैलेस, जिसे अम्माची कोट्टारम के नाम से भी जाना जाता है, को एक ऐतिहासिक स्मारक घोषित करने जा रहा है।

3. इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क (ISTRAC) कहाँ स्थित है?

उत्तर – बेंगलुरु

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान को चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित करने के लिए Lunar-Orbit Insertion (LOI) पूरा कर लिया। LOI अभ्यास बेंगलुरु में इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क (ISTRAC) में मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स (MOX) से किया गया था।

4. भारतनेट (BharatNet) परियोजना का परिव्यय कितना है?

उत्तर – 1.39 लाख करोड़ रुपये

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतनेट के लिए ₹1.39 लाख करोड़ के परिव्यय को मंजूरी दी, जो 6.4 लाख गांवों में अंतिम-मील कनेक्टिविटी प्रदान करने की परियोजना है। भारतनेट दुनिया की सबसे बड़ी ग्रामीण दूरसंचार परियोजनाओं में से एक है, जिसे अंतिम छोर तक ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के लिए देश की सभी 2.5 लाख ग्राम पंचायतों में चरणबद्ध तरीके से लागू किया गया है।

5. मानकीकरण और अनुरूपता मूल्यांकन में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए किस संस्थान ने 35 संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – BIS

भारतीय मानक ब्यूरो, भारत के राष्ट्रीय मानक निकाय ने मानकीकरण और अनुरूपता मूल्यांकन में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए देश भर के 35 प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इन संस्थानों में देश भर के विभिन्न राज्यों के कुछ प्रमुख एनआईटी, सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेज शामिल थे।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill