करेंट अफेयर्स : 30 जुलाई, 2023

1. हाल ही में खबरों में नजर आए फांगनोन कोन्याक (Phangnon Konyak) किस राज्य/केंद्रशासित प्रदेश से संसद सदस्य हैं?

उत्तर – नागालैंड

फांगनोन कोन्याक ने हाल ही में राज्यसभा सभापति का पद संभालने वाली नागालैंड की पहली महिला प्रतिनिधि के रूप में इतिहास रचा। सदन के अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने उन्हें और तीन अन्य महिला सदस्यों को पहली बार उपाध्यक्षों के पैनल में नामित किया था। 2022 में, सुश्री कोन्याक नागालैंड से राज्यसभा के लिए चुनी जाने वाली पहली महिला बनीं थी।

2. कौन सी नदी अमेरिका और मेक्सिको के बीच प्रमुख सीमा के रूप में कार्य करती है?

उत्तर – रियो ग्रांडे नदी

रियो ग्रांडे नदी, 3,051 किलोमीटर तक फैली हुई, कोलोराडो से मैक्सिको की खाड़ी तक बहती है और अमेरिका और मैक्सिको के बीच प्रमुख सीमा के रूप में कार्य करती है। हाल ही में, अमेरिकी न्याय विभाग ने मेक्सिको से प्रवासियों को पार करने से रोकने के लिए रियो ग्रांडे नदी में फ्लोटिंग बैरियर लगाने के लिए टेक्सास राज्य और उसके रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेग एबॉट के खिलाफ मुकदमा दायर किया।

3. म्हादेई वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?

उत्तर – गोवा

म्हादेई वन्यजीव अभयारण्य भारत के गोवा राज्य में स्थित एक निर्दिष्ट संरक्षित क्षेत्र है। यह दक्षिण भारत के पश्चिमी घाट में स्थित है। हाल ही में, बॉम्बे हाई कोर्ट की गोवा पीठ ने गोवा सरकार को राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण और गोवा वन विभाग द्वारा तैयार की गई योजनाओं में उल्लिखित म्हादेई वन्यजीव अभयारण्य और अन्य क्षेत्रों को वन्यजीव संरक्षण के तहत बाघ रिजर्व घोषित करने का निर्देश दिया।

4. प्रकृति के बदले ऋण की अदला-बदली (debt-for-nature swap) शुरू करने वाला पहला अफ्रीकी देश कौन सा है?

उत्तर – गैबॉन

हाल ही में, गैबॉन ने प्रकृति के बदले ऋण की अदला-बदली शुरू करने वाले पहले अफ्रीकी देश के रूप में इतिहास रचा। देश का इरादा पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ ब्लू बांड के बदले अपने सरकारी ऋण का न्यूनतम 450 मिलियन अमेरिकी डॉलर खरीदने का है।

5. X-59, जिसे ‘सन ऑफ कॉनकॉर्ड’ के नाम से भी जाना जाता है, किस देश का प्रायोगिक सुपरसोनिक विमान है?

उत्तर – अमेरिका

नासा अपने नवीनतम प्रायोगिक सुपरसोनिक विमान, एक्स-59, जिसे  ‘सन ऑफ कॉनकॉर्ड’ के नाम से जाना जाता है, पर परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है। इस उन्नत विमान में केवल 2 घंटों में दुनिया के किसी भी दो स्थानों को पार करने की क्षमता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill