करेंट अफेयर्स : 29 जुलाई, 2023

1. किस संस्था ने ‘जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता’ (DEA) फंड को अधिसूचित किया?

उत्तर – RBI

लावारिस जमा की प्रतिपूर्ति के लिए “जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता” (DEA) फंड से ₹5,729 करोड़ की राशि बैंकों को आवंटित की गई है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दावा न किए गए जमा के संबंध में “जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता निधि योजना, 2014” को अधिसूचित किया है।

2. किस संस्था ने ड्राफ्ट दूरसंचार उपभोक्ता शिक्षा और संरक्षण कोष जारी किया?

उत्तर – ट्राई

हाल ही में, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने हितधारकों से इनपुट मांगने के लिए दूरसंचार उपभोक्ता शिक्षा और संरक्षण निधि (छठा संशोधन) विनियमन, 2023 के मसौदे का अनावरण किया।

3. भायखला रेलवे स्टेशन, भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में है?

उत्तर – महाराष्ट्र

भायखला रेलवे स्टेशन भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है। पांच साल के व्यापक पुनर्स्थापन प्रयासों के बाद, 169 साल पुराने इतिहास वाले, मध्य मुंबई में भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन को सावधानीपूर्वक पुनर्जीवित किया गया है। इस उल्लेखनीय उपलब्धि के परिणामस्वरूप, स्टेशन को यूनेस्को द्वारा प्रतिष्ठित एशिया प्रशांत सांस्कृतिक विरासत पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

4. भारत किस देश के साथ एक इनोवेशन प्लेटफॉर्म स्थापित करने जा रहा है?

उत्तर – स्विट्जरलैंड

भारत में स्विस नेटवर्क एक इंडो-स्विस इनोवेशन प्लेटफॉर्म के विकास पर काम कर रहा है, जिसका उद्देश्य स्विट्जरलैंड और भारत के बीच सहयोग को मजबूत करना है। यह मंच स्विट्जरलैंड-भारत विज्ञान और नवाचार गठबंधन का विस्तार है, जिसे सितंबर 2019 में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की स्विट्जरलैंड यात्रा के दौरान स्थापित किया गया था।

5. एक अध्ययन के अनुसार, जलवायु परिवर्तन संभावित रूप से किस भारतीय राज्य को पानी की कमी वाले रेगिस्तान में बदल सकता है?

उत्तर – पंजाब

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के एक नए शोध के अनुसार, जलवायु परिवर्तन संभावित रूप से भविष्य में भारत के पंजाब को पानी की कमी वाले रेगिस्तान में बदल सकता है। इसके कारण आवश्यक वर्षा का अभाव, फसल विविधीकरण की कमी और भूजल की अंधाधुंध पंपिंग हैं। राज्य वर्तमान में अपने बंपर कृषि उत्पादन के लिए जाना जाता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill