करेंट अफेयर्स : 22 जुलाई, 2023

1. दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद, संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री कौन हैं?

उत्तर – नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री मोदी की हालिया यूएई यात्रा 2014 में पदभार संभालने के बाद से देश की उनकी पांचवीं यात्रा है। उन्हें तीन दशकों से अधिक समय में यूएई का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री होने का गौरव प्राप्त है। स्वर्गीय इंदिरा गांधी 1981 में संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने वाली अंतिम भारतीय प्रधानमंत्री थीं।

2. किस संस्था ने ‘राष्ट्रीय बहुआयामी गरीबी सूचकांक’ (National Multidimensional Poverty Index) जारी किया?

उत्तर – नीति आयोग

राष्ट्रीय बहुआयामी गरीबी सूचकांक (National Multidimensional Poverty Index) का दूसरा संस्करण हाल ही में नीति आयोग द्वारा जारी किया गया। नीति आयोग की एक रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2021 तक पांच वर्षों की अवधि में स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और जीवन स्तर में प्रगति के आधार पर उल्लेखनीय 13.5 करोड़ व्यक्ति बहुआयामी गरीबी से बाहर निकलने में कामयाब रहे। इस अवधि के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में गरीबी में सबसे तेजी से कमी देखी गई।

3. हाल ही में देखा गया सिन्क्रो (Synchro) किस खेल से सम्बंधित है?

उत्तर – तैराकी

कलात्मक तैराकी, जिसे पहले सिंक्रो के नाम से जाना जाता था, पहली बार ओलंपिक में पुरुष प्रतियोगियों को शामिल किया जाएगा। अमेरिका, जापान, जर्मनी और चीन जैसे कई देशों में पुरुष तैराक विश्व चैंपियनशिप में भाग लेते हैं।

4. किस राज्य ने ‘सीएम राइज’ स्कूल स्थापित करने की घोषणा की है?

उत्तर – मध्य प्रदेश

उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने 9,000 ‘सीएम राइज’ स्कूल स्थापित करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शाजापुर जिले के दौरे के दौरान ग्राम गुलाना में सीएम राइज स्कूल का उद्घाटन किया। उन्होंने यह भी घोषणा की कि यह स्कूल प्रसिद्ध न्यायविद् और समाज सुधारक बाबासाहेब अम्बेडकर को समर्पित होगा।

5. खाद्य एवं उपभोक्ता मामले मंत्रालय द्वारा बेची जाने वाली सब्सिडी वाली चना दाल का ब्रांड नाम क्या है?

उत्तर – भारत दाल

हाल ही में, खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री, पीयूष गोयल ने ‘भारत दाल’ ब्रांड नाम के तहत 60 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर सब्सिडी वाली चना दाल की बिक्री शुरू की। इस पहल का उद्देश्य उपभोक्ताओं के लिए दालों को अधिक सुलभ और किफायती बनाना है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill