करेंट अफेयर्स : 21 जुलाई, 2023

1. Nomadic Elephant भारत और किस देश के बीच एक सैन्य अभ्यास है?

उत्तर – मंगोलिया

“Nomadic Elephant ” भारत और मंगोलिया के बीच एक संयुक्त सैन्य अभ्यास है। यह अभ्यास 17 से 31 जुलाई 2023 तक मंगोलिया के उलानबटार में आयोजित किया जायेगा। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व 43 कर्मियों की एक टुकड़ी द्वारा किया जायेगा। यह अभ्यास वैकल्पिक रूप से भारत और मंगोलिया के बीच आयोजित किया जाता है। पिछला संस्करण 2019 में स्पेशल फोर्स ट्रेनिंग स्कूल, बकलोह में आयोजित किया गया था।

2. G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक कहाँ आयोजित की गई?

उत्तर – गुजरात

G20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक 17-18 जुलाई 2023 को गांधीनगर, गुजरात में आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता संयुक्त रूप से केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री शक्तिकांत दास ने की। इस बैठक के दौरान, भारत और इंडोनेशिया ने “भारत-इंडोनेशिया आर्थिक और वित्तीय संवाद” शुरू करने की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाना और वैश्विक मामलों की साझा समझ को बढ़ावा देना है।

3. ‘ड्रग्स तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा’ पर क्षेत्रीय सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया?

उत्तर – नई दिल्ली

‘ड्रग्स तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा’ पर क्षेत्रीय सम्मेलन हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने की। इस कार्यक्रम के दौरान गृह मंत्री की मौजूदगी में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में 2,416 करोड़ रुपये मूल्य की 1,44,000 किलोग्राम से अधिक नशीली दवाएं नष्ट की गईं।

4. भूमि सम्मान पुरस्कार किस योजना के कार्यान्वयन से संबंधित है?

उत्तर – डिजिटल इंडिया भूमि अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राज्य सचिवों और जिला कलेक्टरों को उनकी टीमों के साथ “भूमि सम्मान” 2023 प्रदान किया, जिन्होंने डिजिटल इंडिया लैंड रिकॉर्ड्स आधुनिकीकरण कार्यक्रम (DILRMP) के मुख्य घटकों की संतृप्ति प्राप्त करने में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। ये पुरस्कार केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में प्रदान किए गए।

5. किस कंपनी ने यूरोपीय संघ, ब्राजील और अन्य देशों में ChatGPT प्रतिद्वंद्वी बार्ड (Bard) लॉन्च किया है?

उत्तर – गूगल

गूगल ने हाल ही में यूरोपीय संघ, ब्राज़ील और कई अन्य देशों में ChatGPT प्रतिद्वंद्वी बार्ड (Bard) लॉन्च किया है। मार्च 2023 में, बार्ड को अमेरिका और यूके में लॉन्च किया गया था। गूगल ने अब बार्ड में नए फीचर्स भी जोड़े हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill