करेंट अफेयर्स : 2 जुलाई, 2023

1. ‘नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ कब मनाया जाता है?

उत्तर – 26 जून

1987 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day against Drug Abuse and Illicit Trafficking) के रूप में मनाने का निर्णय लिया। इस वर्ष की थीम ‘People first: Stop stigma and discrimination; strengthen prevention’ है।

2. कौन सी संस्था सितंबर से देश भर में 10 मिलियन ब्रशलेस डायरेक्ट करंट मोटर (BLDC) पंखे तैनात करने जा रही है?

उत्तर – EESL

Energy Efficiency Services Limited (EESL) ने सितंबर से देश भर में 10 मिलियन ब्रशलेस डायरेक्ट करंट मोटर (BLDC) पंखे तैनात करके ऊर्जा-कुशल पंखों के बाजार को बढ़ावा देने की योजना बनाई है। EESL विद्युत मंत्रालय के सार्वजनिक उपक्रमों का एक संयुक्त उद्यम है। यह योजना ऊर्जा खपत को कम करने के प्रयासों का एक हिस्सा है। इसे देश के राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (NDC) लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है।

3. कौन सी कंपनी भारत में डांस्के बैंक (Danske Bank) के आईटी केंद्र को खरीदने जा रही है?

उत्तर – इंफोसिस

इंफोसिस ने डांस्के बैंक के साथ दीर्घकालिक सहयोग की घोषणा की है। 5 साल की अवधि के लिए 454 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुमानित समझौते को एक अतिरिक्त वर्ष के लिए तीन बार तक नवीनीकृत करने की संभावना है। इस समझौते के हिस्से के रूप में, इंफोसिस भारत में डांस्के बैंक के आईटी केंद्र को भी खरीदेगी, जिसमें 1,400 से अधिक लोग कार्यरत हैं।

4. किस देश ने पूर्वव्यापी प्रभाव से सांसदों की अयोग्यता को पांच साल तक सीमित करने के लिए अपने चुनाव अधिनियम में संशोधन किया?

उत्तर – पाकिस्तान

पाकिस्तान में, नेशनल असेंबली ने चुनाव अधिनियम 2017 में संशोधन की मांग करने वाला एक विधेयक पारित किया है, जिसका उद्देश्य पूर्वव्यापी प्रभाव से सांसदों की अयोग्यता को पांच साल तक सीमित करना है।

5. कौन सी संस्था ‘Trans-Asia Railway (TAR) Network’ का नेतृत्व करती है?

उत्तर – UN

एशियाई विकास बैंक (ADB) व्यापार, निवेश और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चट्टोग्राम और कॉक्स बाजार के बीच 102 किलोमीटर लंबी दोहरी गेज रेलवे के निर्माण के लिए बांग्लादेश को 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण प्रदान करने जा रहा है। चैटोग्राम-कॉक्स बाजार रेलवे ट्रांस-एशिया रेलवे (TAR) नेटवर्क का हिस्सा है, जो संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में एक पहल है, जिसका लक्ष्य लोगों और बाजारों को बेहतर ढंग से जोड़ने के लिए एशिया और यूरोप के बीच निर्बाध रेल संपर्क प्रदान करना है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill