करेंट अफेयर्स : 1 जुलाई, 2023

1. किरियाकोस मित्सोताकी (Kyriakos Mitsotaki) को किस देश का प्रधानमंत्री चुना गया है?

उत्तर – ग्रीस

किरियाकोस मित्सोताकी ने बहुमत हासिल कर लिया है और उन्हें ग्रीस के प्रधानमंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया है। लगभग 96 प्रतिशत वोटों की प्रारंभिक गणना के आधार पर, किरियाकोस मित्सोताकी के नेतृत्व में न्यू डेमोक्रेसी ने 40 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल किए, जिससे उन्हें संसद की कुल 300 सीटों में से न्यूनतम 158 सीटों की गारंटी मिली।

2. ‘WCC’s Global Competitiveness Index’ में भारत का स्थान कौन सा है?

उत्तर – 40

2023 वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में 64 अर्थव्यवस्थाओं में डेनमार्क, आयरलैंड और स्विट्जरलैंड को शीर्ष तीन में नामित किया गया है। इसी सूचकांक में भारत को 40वें स्थान पर रखा गया है।

3. किस गुट ने ‘Solidarity Exercise’ नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित किया है?

उत्तर – आसियान

‘Solidarity Exercise’ एक संयुक्त सैन्य अभ्यास है जिसमें आसियान देश-इंडोनेशिया, वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई और फिलीपींस शामिल हैं।

4. किस संगठन ने भारत में बहुविषयक शिक्षा और अनुसंधान के लिए 255.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण स्वीकृत किया?

उत्तर – विश्व बैंक

विश्व बैंक ने हाल ही में तकनीकी शिक्षा परियोजना में बहुविषयक शिक्षा और अनुसंधान सुधार के लिए 255.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। इसका उद्देश्य भारत में तकनीकी शिक्षा में सुधार करना है। यह फंडिंग अगले पांच वर्षों के दौरान लगभग 275 चयनित सरकारी-संचालित तकनीकी संस्थानों को सहायता प्रदान करेगी।

5. यूटा पर्वत (Utah Mountains), जो तरबूज बर्फ (Watermelon Snow) के लिए खबरों में देखा गया था, किस देश में स्थित है?

उत्तर – अमेरिका

तरबूज बर्फ (Watermelon Snow) दुनिया भर के पर्वतीय क्षेत्रों में पाई जाने वाली एक प्राकृतिक घटना है, जहां बर्फ का जीवंत रंग हरे शैवाल के खिलने के कारण होता है जो ठंडी, बर्फीली परिस्थितियों में पनपता है। यह घटना बर्फ के रंग बदलने का आभास दे सकती है, लेकिन वास्तव में यह शैवाल की उपस्थिति के कारण होता है। यह हाल ही में अमेरिका के यूटा पर्वत में रिपोर्ट किया गया था।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill