करेंट अफेयर्स : 14 जुलाई, 2023

1. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘Performance Grading Index for Districts (PGI-D)’ की रिपोर्ट प्रकाशित की?

उत्तर – शिक्षा मंत्रालय

हाल ही में, शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग (DoSE&L) ने वर्ष 2020-21 और 2021-22 के लिए जिलों के लिए प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्स (PGI-D) की संयुक्त रिपोर्ट प्रकाशित की है। यह रिपोर्ट गहन विश्लेषण के लिए एक सूचकांक स्थापित करके जिला स्तर पर स्कूली शिक्षा प्रणाली के प्रदर्शन का मूल्यांकन करती है। इसने पूरे भारत में 2020-21 के दौरान 742 जिलों और 2021-22 के दौरान 748 जिलों को वर्गीकृत किया।

2. कॉम्पटन-बेल्कोविच (Compton-Belkovich) किस खगोलीय पिंड के सुदूर भाग पर एक ज्वालामुखी परिसर है?

उत्तर – चंद्रमा

एक प्राचीन चंद्र ज्वालामुखी के नीचे एक महत्वपूर्ण ग्रेनाइट संरचना पाई गई जिसे कॉम्पटन-बेल्कोविच (Compton-Belkovich) के नाम से जाना जाता है। इसलिए, इस धारणा का समर्थन करने वाला एक नया सबूत सामने आया है कि ज्वालामुखी गतिविधि एक बार चंद्रमा के सुदूर हिस्से पर हुई थी। यह खोज चंद्रमा के सुदूर हिस्से पर पिछले ज्वालामुखी विस्फोटों की समझ को मजबूत करती है।

3. ‘विल्सन लिटिल पेंगुइन’ के अवशेष किस देश में खोजे गए हैं?

उत्तर – न्यूजीलैंड

वैज्ञानिकों ने हाल ही में न्यूजीलैंड में दो जीवाश्मों की खोज की है, जिसमें सबसे छोटी ज्ञात विलुप्त पेंगुइन प्रजाति के अवशेष मिले हैं, जिसे विल्सन्स लिटिल पेंगुइन (यूडिप्टुला विल्सनाई) कहा जाता है।

4. किस अंतरिक्ष एजेंसी ने CEERS 1019 नामक आकाशगंगा में सबसे दूर सक्रिय सुपरमैसिव ब्लैक होल की पहचान की है?

उत्तर – नासा

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने एक सक्रिय सुपरमैसिव ब्लैक होल की पहचान की है, जो इसे अब तक खोजा गया सबसे दूर वाला ब्लैक होल बनाता है। इस ब्लैक होल की मेजबानी करने वाली आकाशगंगा, CEERS 1019, बड़े विस्फोट के बाद से 570 मिलियन से अधिक वर्षों से जीवित है।

5. वैज्ञानिकों ने किस ग्रह पर फॉस्फीन के निर्माण की खोज की है?

उत्तर – शुक्र

पृथ्वी पर ढीले हाइड्रोजन की कमी से फॉस्फीन का निर्माण होता है, जिससे पता चलता है कि अन्य ग्रहों पर इसका अस्तित्व जीवन का संभावित संकेतक हो सकता है। वेल्स में कार्डिफ़ विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की एक टीम ने शुक्र पर जीवन की खोज में एक नए विकास की घोषणा की। अब उन्होंने अपने पिछले निष्कर्षों की तुलना में ग्रह के वायुमंडल में अधिक गहरे स्तर पर फॉस्फीन का पता लगाया है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill