करेंट अफेयर्स : 13 जुलाई, 2023

1. बास्तील दिवस (Bastille Day) किस देश का राष्ट्रीय दिवस है?

उत्तर – फ्रांस

14 जुलाई को फ्रांस में फेटे नेशनले फ्रांसेइस (Fête Nationale Française) या राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे बास्तील दिवस (Bastille Day) के नाम से भी जाना जाता है। इस वर्ष के समारोह के लिए, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांस में बास्तील दिवस परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

2. रुपये के अंतर्राष्ट्रीयकरण पर RBI के कार्य समूह का प्रमुख कौन है?

उत्तर – राधा श्याम राठो

रिजर्व बैंक ने हाल ही में रुपये के अंतर्राष्ट्रीयकरण की गति को तेज करने के लिए एक कार्य समूह का गठन किया है, जिसकी अध्यक्षता RBI के कार्यकारी निदेशक राधा श्याम राठो कर रहे हैं। इस कार्य समूह ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की है और विभिन्न उपायों की सिफारिश की है, जिसमें विशेष आहरण अधिकार (SDR) टोकरी में रुपये को शामिल करना और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) शासन का पुनर्गणना आदि शामिल है।

3. “AI for Good Global Summit” कहाँ आयोजित किया गया?

उत्तर – जिनेवा

संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी, इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन ने 4-7 जुलाई तक जिनेवा में AI for Good Global Summit की मेजबानी की। इस कार्यक्रम के दौरान, रोबोट और उनके रचनाकारों के एक पैनल को जॉब ऑटोमेशन, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) नेतृत्व और मनुष्यों के साथ सहयोग आदि पर पत्रकारों के सवालों के जवाब देने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था।

4. किस विभाग ने विभिन्न घरेलू विद्युत उपकरणों के लिए अनिवार्य गुणवत्ता नियंत्रण और सुरक्षा मानक लागू करने की योजना बनाई है?

उत्तर – उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग

भारत सरकार के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) ने विभिन्न घरेलू विद्युत उपकरणों के लिए अनिवार्य गुणवत्ता नियंत्रण और सुरक्षा मानक लागू करने की योजना बनाई है। लक्षित उपकरणों को 6 श्रेणियों के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है। इस पहल का उद्देश्य चीन जैसे देशों से घटिया उत्पादों के आयात में कमी लाना और घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना है।

5. लेकेम्बी (Leqembi), जो हाल ही में खबरों में था, क्या है?

उत्तर – अल्जाइमर रोग की दवा

यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने लेकेम्बी (lecanemab-irmb) को मंजूरी दे दी है जो अल्जाइमर रोग के इलाज के लिए बनाई गई दवा है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill