करेंट अफेयर्स : 30 मई, 2023

1. ‘उड़ान 5.1’ योजना किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी?

उत्तर – नागरिक उड्डयन मंत्रालय

उड़ान 5.1 को हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया था। यह विशेष रूप से हेलीकॉप्टर मार्गों पर ध्यान केंद्रित करेगी। इसका उद्देश्य देश के दूरस्थ क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को और बढ़ाना है और हेलीकॉप्टरों के माध्यम से अंतिम-मील कनेक्टिविटी प्राप्त करना है।

2. शीर्ष 500 वैश्विक सुपरकंप्यूटिंग सूची में किस भारतीय सुपर-कंप्यूटर को 75वें स्थान पर रखा गया है?

उत्तर – ऐरावत

ऐरावत, उन्नत कंप्यूटिंग विकास केंद्र (C-DAC), पुणे में एक AI सुपरकंप्यूटर है। यह 13,170 टेराफ्लॉप की उल्लेखनीय गति के साथ भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेज AI सुपरकंप्यूटिंग सिस्टम है। शीर्ष 500 वैश्विक सुपरकंप्यूटिंग सूची के 61वें संस्करण में इसे दुनिया में 75वें स्थान पर रखा गया था। यह सुपरकंप्यूटर इसी साल इनस्टॉल किया गया था।

3. ‘Transport Outlook 2023’ किस संस्था द्वारा जारी किया गया?

उत्तर – ITF

ITF Transport Outlook 2023 को हाल ही में OECD में इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट फोरम द्वारा जारी किया गया था। इसे लीपज़िग, जर्मनी में ITF शिखर सम्मेलन के दौरान जारी किया गया था। इस विश्लेषण में सभी परिवहन साधनों में यात्रियों और माल की आवाजाही को शामिल किया गया है। यह 2050 तक वैश्विक परिवहन मांग और कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन पर विभिन्न नीतिगत उपायों के प्रभावों की जांच करता है।

4. अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार जीतने वाले जॉर्जी गोस्पोडिनोव (Georgi Gospodinov) किस देश से हैं?

उत्तर – बुल्गारिया

जॉर्जी गोस्पोडिनोव (Georgi Gospodinov) अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार जीतने वाले पहले बल्गेरियाई लेखक हैं। उन्होंने “टाइम शेल्टर” नामक पुस्तक लिखी। “टाइम शेल्टर” का अंग्रेजी में अनुवाद करने के लिए, उनकी अनुवादक एंजेला रोडेल और उन्हें 2023 अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार प्रदान किया गया।

5. किस देश ने ट्रेन द्वारा कवर किए जा सकने वाले छोटे रूटों पर घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है?

उत्तर – फ्रांस

फ्रांस सरकार ने हाल ही में छोटे मार्गों पर घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिन्हें ट्रेन द्वारा ढाई घंटे से कम समय में कवर किया जा सकता है। इससे विमानन क्षेत्र से उत्सर्जन कम होने की उम्मीद है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill