Daily CA Dose : 2-06-2020

1. हाल ही में घोषित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से संबंधित वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता का नाम क्या है? 
उत्तर – माय लाइफ – माय योगा
31 मई, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता “माई लाइफ माई योगा” लॉन्च की।

यह प्रतियोगिता आयुष मंत्रालय और ICCR (भारतीय सांस्कृतिक अनुसंधान परिषद) के संयुक्त प्रयास के रूप में आयोजित की जाएगी। यह प्रतियोगिता छठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस  में भाग लेने वाले लोगों को प्रेरित करने के लिए शुरू की जा रही है। 6वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2020 को मनाया जाएगा। इस प्रतियोगिता में  विश्व भर से कोई भी प्रतिभागी भाग ले सकता है।
2. किस कंपनी ने COVID किट के व्यावसायिक उत्पादन के लिए त्रिवेंद्रम स्थित SCTIMST संस्थान के साथ साझेदारी की है? 
उत्तर – टाटा समूह
टाटा समूह ने हाल ही में कोविड-19 परीक्षण किट के व्यावसायिक उत्पादन के लिए तिरुवनंतपुरम के श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST) के साथ एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। निर्मित होने वाली किट कोविड-19 का पता लगाने के लिए रिवर्स ट्रांसक्रिपटेस लूप-मीडियेटिड एम्प्लीफिकेशन (RT-LAMP) तकनीक पर आधारित हैं। यह किट पारंपरिक विधि के मुकाबले कम समय में परिणाम प्रदान करती हैं। इससे पहले, टाटा संस ने CRISPR- आधारित COVID परीक्षण किट का उत्पादन करने के लिए CSIR- इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी के साथ भागीदारी की थी।
3. दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा किस फ़ाइल-साझाकरण वेबसाइट को अवरुद्ध करने का आदेश दिया गया है? 
उत्तर – WeTransfer
दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा जारी किए गए हालिया आदेश के अनुसार, इसने सभी इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (ISPs) को सुरक्षा कारणों से कंप्यूटर फाइल-शेयरिंग वेबसाइट ‘WeTransfer’ को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है। सभी इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (ISP) को वेबसाइट WeTransfer के साथ-साथ पूरी वेबसाइट पर दो डाउनलोड लिंक ब्लॉक करने के लिए निर्देशित किया जाता है। WeTransfer एक इंटरनेट-आधारित कंप्यूटर फ़ाइल स्थानांतरण सेवा प्लेटफार्म है जिसकी स्थापना एम्स्टर्डम, नीदरलैंड में की गई है।
4. अश्विनी भाटिया को किस भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के नए प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है? 
उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक
बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) ने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों के शीर्ष-स्तरीय पद के लिए नियुक्ति की सिफारिश की है। बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB)  ने भारतीय स्टेट बैंक के अगले प्रबंध निदेशक के रूप में अश्वनी भाटिया की नियुक्ति की सिफारिश की। अश्वनी भाटिया वर्तमान में एसबीआई में उप-प्रबंध निदेशक हैं। बोर्ड ने माटम वेंकट राव को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एमडी और सीईओ के रूप में और पी.पी. सेनगुप्ता को इंडियन ओवरसीज बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की है।
5. अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने वाली पहली निजी अंतरिक्ष कंपनी कौन सी है? 
उत्तर – स्पेसएक्स
स्पेसएक्स अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने वाली पहली निजी रॉकेट कंपनी बन गई है। कंपनी ने डौग हर्ले और बॉब बेहेनकेन नामक अन्तरिक्षयात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा। अमेरिकी सरकार के अनुसार यह मिशन रूसी अंतरिक्ष रॉकेटों पर नासा की निर्भरता को समाप्त करेगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill