Daily CA Dose : 03-06-2020

1. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून वर्ष की किस अवधि में होता है?
उत्तर – जून-सितंबर
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की हालिया घोषणा के अनुसार, दक्षिण-पश्चिमी मानसून केरल तट पर समय पर पहुंच गया है। दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर जून-सितंबर की अवधि में होता है।

IMD ने मॉनसून की शुरुआत की घोषणा की जब केरल के 14 मौसम स्टेशनों में से 60% लगातार दो दिनों तक 2.5 मिमी अधिक बारिश दर्ज की गयी। आईएमडी ने बारिश के लिए पूर्वानुमान को लंबी अवधि के औसत को 102% तक संशोधित किया।
2. एमएसएमई की परिभाषा में हाल के बदलाव के अनुसार, एक उद्यम को एक मध्यम उद्यम के रूप में वर्गीकृत करने के लिए निवेश की सीमा क्या है?
उत्तर- 50 करोड़ रुपये
1 जून, 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने MSME की परिभाषा में किए गए बदलावों को मंजूरी दी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने MSMEs में किए जा रहे परिवर्तनों के बारे में घोषणा की थी जब उन्होंने आत्मनिर्भर भारत अभियान को आवंटित आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। नई परिभाषा के अनुसार 1 करोड़ रुपये और 5 करोड़ रुपये के निवेश वाले एमएसएमई को माइक्रो यूनिट के रूप में वर्गीकृत किया गया है। 10 करोड़ रुपये से 50 करोड़ रुपये तक के वार्षिक टर्नओवर वाले एमएसएमई को लघु इकाइयों के रूप में वर्गीकृत किया गया है। 50 करोड़ रुपये के निवेश और 250 करोड़ रुपये तक के वार्षिक टर्नओवर वाली एमएसएमई को मध्यम इकाइयों के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
3. हाल ही में आयकर रिटर्न (आईटीआर) फॉर्म आकलन वर्ष 2020-21 के लिए अधिसूचित किया गया है, इसमें किस सीमा से अधिक नकद जमा पर जानकारी प्राप्त की जायेगी?
उत्तर – 1 करोड़ रुपये
केंद्र सरकार ने पेशेवर लोगों और कॉर्पोरेट करदाताओं के लिए आकलन वर्ष (AY) 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) प्रपत्र अधिसूचित किए हैं। यह फॉर्म 1 करोड़ रुपये से अधिक की नकद जमा की जानकारी, विदेश यात्रा पर 2 लाख रुपये व्यय और बिजली खर्च पर 1 लाख से अधिक व्यय के बारे में जानकारी प्राप्त की जायेगी। पहले यह घोषणा की गई थी कि करदाता 30 जून तक की अवधि के लिए कर-बचत साधनों में निवेश का लाभ उठा सकते हैं। रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा भी 31 जुलाई से 30 नवंबर तक बढ़ा दी गई थी।
4. हाल ही में नई लॉन्च की गई योजना PM SVANIDHI के लाभार्थी कौन हैं?
उत्तर – स्ट्रीट वेंडर
1 जून, 2020 को भारत सरकार ने स्ट्रीट वेंडर्स के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस योजना के लिए क्रेडिट राशि को मंजूरी दे दी है। PM SVANidhi या PM Street Vendors Atmanirbhar Nidhi एक क्रेडिट सुविधा योजना है जो 50 लाख से अधिक शहरी और ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स की मदद करेगी। इस योजना से स्ट्रीट वेंडर्स को अपनी आजीविका फिर से शुरू करने में मदद मिलेगी। इस योजना के तहत, स्ट्रीट वेंडर्स को 10,000 रुपये का ऋण प्रदान किया जायेगा। स्ट्रीट वेंडर्स एक वर्ष के भीतर मासिक किस्तों के रूप में राशि लौटाएंगे।
5. भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा MSMEs के लिए शुरू किए गए प्रौद्योगिकी-आधारित मंच का नाम क्या है?
उत्तर – चैंपियन
1 जून, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CHAMPIONS नामक प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म का शुभारंभ किया। CHAMPIONS का पूर्ण स्वरुप Creation and Harmonious Application of Modern Processes for Increasing the Output and National Strength है। इस पोर्टल का उद्देश्य छोटी इकाइयों को प्रोत्साहित करना, उनकी शिकायतों को हल करना और उनकी मदद करना है। यह MSME क्षेत्र की सभी संस्थाओं के वन-स्टॉप शॉप समाधान के रूप में कार्य करेगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill