करेंट अफेयर्स : 26-27 फरवरी, 2023

1. 22वें विधि आयोग, जिसके कार्यकाल को हाल ही में 2024 तक बढ़ाया गया, के अध्यक्ष कौन हैं?

उत्तर –  न्यायमूर्ति ऋतुराज अवस्थी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 22वें विधि आयोग के कार्यकाल को 31 अगस्त, 2024 तक बढ़ा दिया है। इस आयोग की अध्यक्षता कर्नाटक उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश ऋतुराज अवस्थी कर रहे हैं। पुराने कानूनों की पहचान करने और उन्हें निरस्त करने, मौजूदा कानूनों की समीक्षा करने और आवश्यक परिवर्तनों का प्रस्ताव देने के लिए यह आयोग जिम्मेदार है। यह केंद्रीय अधिनियमों को भी सरल करेगा और विसंगतियों को दूर करेगा। यह आयोग एक समान नागरिक संहिता के कार्यान्वयन और एक साथ चुनाव कराने जैसे प्रमुख मुद्दों की भी जांच कर रहा है।

2. हाल ही में खबरों में रहा रिड्यू कैनाल स्केटवे (Rideau Canal Skateway) किस देश में है?

उत्तर – कनाडा

रिड्यू कैनाल स्केटवे ओटावा, कनाडा में एक लोकप्रिय शीतकालीन आकर्षण है। यह दुनिया का सबसे बड़ा स्केटिंग रिंक है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, रिड्यू नहर का हिस्सा है। 1971 में बनने के बाद पहली बार रिड्यू कैनाल स्केटवे बर्फ की कमी के कारण नहीं खुलेगा। यह इस क्षेत्र में असामान्य रूप से उच्च तापमान के कारण है।

3. 2022 में किस देश की प्रजनन दर दुनिया में सबसे कम 0.78 है?

उत्तर – दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया की प्रजनन दर दुनिया में सबसे कम है। प्रति दक्षिण कोरियाई महिला अपेक्षित शिशुओं की औसत संख्या 2021 में 0.81 से घटकर 2022 में 0.78 हो गई। देश को स्थिर जनसंख्या बनाए रखने के लिए 2.1 की प्रजनन दर की आवश्यकता है। हालाँकि, इसकी मौतों की संख्या 2020 के बाद से जन्मों को पार कर गई है। कम प्रजनन दर दक्षिण कोरिया में प्रमुख आर्थिक चिंताओं का कारण बन रही है।

4. हाल ही में खबरों में रही ‘INS सिंधुकेसरी’ क्या है?

उत्तर – पनडुब्बी

INS सिंधुकेसरी भारतीय नौसेना से संबंधित एक सिंधुघोष-श्रेणी की डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी है। 3,000 टन की यह पनडुब्बी रूस के सेवेरोडविंस्क में एक प्रमुख ‘मध्यम मरम्मत-सह-जीवन विस्तार’ (‘medium refit-cum-life extension) से गुजरी।

5. किस देश ने ‘कमर्शियल आर्म्स ट्रांसफर (CAT) पॉलिसी’ लॉन्च की है?

उत्तर – अमेरिका

अमेरिकी प्रशासन ने एक नई वाणिज्यिक शस्त्र हस्तांतरण (CAT) नीति का अनावरण किया है जो अपनी हथियार निर्यात नीति में मानवाधिकारों पर अधिक जोर देती है, यह ट्रम्प-युग की नीति के विपरीत है जिसने वाणिज्यिक विचारों को अधिक महत्व दिया। नई नीति में विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा देखे जाने वाले अमेरिकी मूल के सैन्य उपकरणों की सरकार-से-सरकार हथियारों के हस्तांतरण, सुरक्षा सहायता और लाइसेंस प्राप्त वाणिज्यिक बिक्री की समीक्षा शामिल है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill