करेंट अफेयर्स : 24-25 फरवरी, 2023


1. ‘भ्रष्ट आचरण’ (Corrupt Practice) शब्द को भारत में किस अधिनियम में परिभाषित किया गया है?

उत्तर – लोक अधिनियम का प्रतिनिधित्व

‘भ्रष्ट आचरण’ से संबंधित मुद्दों को जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 123 द्वारा निपटाया जाता है। हाल ही में, सर्वोच्च न्यायालय ने पाया कि भारत में कोई भी व्यक्ति उम्मीदवार की शिक्षा योग्यता के आधार पर अपना वोट नहीं डालता है। इसलिए, चुनावी उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता के बारे में गलत जानकारी को भ्रष्ट आचरण नहीं माना जा सकता है।

2. हाल ही में खबरों में रही ‘न्यू स्टार्ट ट्रीटी’ किन दो देशों के बीच की संधि है?

उत्तर – अमेरिका-रूस

‘न्यू स्टार्ट ट्रीटी’ अमेरिका और रूस के बीच अंतिम शेष परमाणु हथियार नियंत्रण संधि है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाल ही में इस संधि में भागीदारी को निलंबित करने के रूस के इरादे की घोषणा की। यह संधि सामरिक परमाणु हथियारों की संख्या को सीमित करती है जो दोनों देश तैनात कर सकते हैं। इस पर 2010 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूसी राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव के बीच हस्ताक्षर किए गए थे।

3. ‘द मुकाब’ (The Mukaab) एक नई विकास परियोजना है, जिसका संबंध किस देश से है?

उत्तर – सऊदी अरब

‘द मुकाब’ एक नई विकास परियोजना है जिसकी घोषणा सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान ने की है। इस महत्वाकांक्षी योजना का उद्देश्य देश की राजधानी रियाद में ‘द मुकाब’ नामक दुनिया की सबसे बड़ी भीतरी शहर की इमारत (largest inner-city building) का निर्माण करना है। इसका उद्देश्य सऊदी विजन 2030 के अनुरूप रियाद में दुनिया का सबसे बड़ा आधुनिक शहर विकसित करना है।

4. अल्ट्रासैट, किस देश का पहला टेलीस्कोप मिशन है?

उत्तर – इज़रायल

ULTRASAT, इज़रायल का पहला टेलीस्कोप मिशन, नासा और इज़रायल अंतरिक्ष एजेंसी के बीच साझेदारी के माध्यम से 2026 की शुरुआत में एक भूस्थैतिक कक्षा में लॉन्च करने जा रहा है। यह अल्ट्रा-वायलेट वेधशाला सुपरनोवा और न्यूट्रॉन सितारों के विलय जैसी छोटी अवधि की अंतरिक्ष घटनाओं को देखने पर ध्यान केंद्रित करेगी, ऐसे स्रोतों से पराबैंगनी प्रकाश को जल्दी से पकड़ने के लिए व्यापक क्षेत्र का उपयोग करेगी।

5. ‘अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस 2023’ कब मनाया जाता है?

उत्तर – 21 फरवरी

21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (International Mother Language Day) के रूप में मनाया जाता है इसका उद्देश्य दुनिया भर में भाषाई और सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषावाद को बढ़ावा देना है। यह पहली बार 1999 में यूनेस्को के आम सम्मेलन द्वारा घोषित किया गया था। वर्ष 2008 को अंतर्राष्ट्रीय भाषा वर्ष के रूप में चिह्नित किया गया था।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill