करेंट अफेयर्स: 21 जनवरी, 2023

1. विश्व आर्थिक फोरम 2023 की बैठक की थीम क्या है?

उत्तर – Cooperation in a Fragmented World

विश्व आर्थिक फोरम, दावोस, स्विटज़रलैंड में अपने वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए जाना जाता है, यह अर्थशास्त्री क्लाउस स्कवैब द्वारा स्थापित एक गैर-सरकारी संगठन है। इस वर्ष विश्व आर्थिक फोरम की थीम “Cooperation in a Fragmented World” है।

2. किस संस्था ने ‘Survival of the Richest’ शीर्षक से रिपोर्ट जारी की है?

उत्तर – ऑक्सफैम इंटरनेशनल

दावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक के पहले दिन ऑक्सफैम इंटरनेशनल द्वारा ‘Survival of the Richest’ नामक एक नया अध्ययन जारी किया गया। इस रिपोर्ट से पता चला है कि भारत में सबसे अमीर एक प्रतिशत आबादी के पास अब देश की कुल संपत्ति का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है, जबकि आबादी के निचले हिस्से के पास केवल 3% संपत्ति का हिस्सा है।

3. ‘वरुण’ भारत और किस देश के बीच एक द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास है?

उत्तर – फ्रांस

भारत और फ्रांस के बीच “वरुण” द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास पश्चिमी समुद्र तट पर आयोजित किया जा रहा है। यह अभ्यास 1993 में शुरू हुआ था और इसे 2001 में ‘वरुण’ नाम दिया गया था। अभ्यास के इस 21वें संस्करण में उन्नत वायु रक्षा अभ्यास और अन्य समुद्री ऑपरेशन शामिल होंगे।

4. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की पुलिस ने ‘साइबर कांग्रेस पहल’ (Cyber Congress Initiative) लांच की है?

उत्तर – तेलंगाना

तेलंगाना पुलिस की महिला सुरक्षा विंग ने हाल ही में ‘साइबर कांग्रेस पहल’ शुरू की है। इसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को साइबर अपराधों से खुद को और अपने समुदायों को बचाने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल को प्रशिक्षित, सशक्त और लैस करना है।

5. हाल ही में खबरों में रहा FPGA किस उद्योग से जुड़ा है?

उत्तर – इलेक्ट्रॉनिक्स

Field-programmable gate arrays (FPGAs) रिप्रोग्रामेबल चिप्स हैं जो application-specific integrated circuits (ASIC) की तुलना में काफी सस्ते हैं। FPGAs का व्यापक रूप से उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में उपयोग किया जाता है, जिसमें सेल्फ-ड्राइविंग कार और अंतरिक्ष उद्योग शामिल हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill