करेंट अफेयर्स : 8 दिसम्बर, 2022

1. World Bank India Development Update के अनुसार, भारत के लिए 2022-23 के लिए सकल घरेलू उत्पाद का पूर्वानुमान कितना है?

उत्तर – 6.9%

विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष (FY23) के दौरान भारत के लिए अपने सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के विकास के अनुमान को 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया है। India Development Update के अनुसार, विश्व बैंक ने बाहरी विपरीत परिस्थितियों के प्रति अर्थव्यवस्था के लचीलेपन और चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में मजबूत उत्पादन का हवाला दिया।

2. दिसंबर 2022 में मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee – MPC) की बैठक के बाद रेपो दर क्या है?

उत्तर – 6.25%

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने तत्काल प्रभाव से रेपो दर को 35 आधार अंकों (bps) से बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया है। नीतिगत दर अब अगस्त 2018 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर है और इस वित्तीय वर्ष में केंद्रीय बैंक द्वारा यह पांचवीं दर वृद्धि है।

3. कौन सा चक्रवात हाल ही में दक्षिणी राज्यों के तटों को पार करते हुए बंगाल की खाड़ी के ऊपर निर्मित हुआ है?

उत्तर – मंडौस

चक्रवात मंडौस (Cyclone Mandous) चेन्नई से लगभग 620 किमी दक्षिण-पूर्व में बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। इस तूफान के पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के तटों को पार करने की संभावना है। इसके प्रभाव में, तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में दो दिनों तक वर्षा होने की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए रेड अलर्ट पहले ही जारी किया जा चुका है।

4. वाई.के. अलघ (Y K Alagh), जिनका हाल ही में निधन हुआ, किस पेशे से जुड़े थे?

उत्तर – अर्थशास्त्री

अनुभवी अर्थशास्त्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री योगिंदर के. अलघ का हाल ही में 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह 1996-98 के दौरान केंद्रीय योजना और कार्यक्रम कार्यान्वयन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और ऊर्जा राज्य मंत्री थे। उन्होंने दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में कुलपति के रूप में भी कार्य किया है।

5. ’12वें विश्व हिंदी सम्मेलन’ का मेजबान कौन सा देश है?

उत्तर – फिजी

फरवरी 2023 में फिजी में विदेश मंत्रालय द्वारा फिजी सरकार के सहयोग से ’12वें विश्व हिंदी सम्मेलन’ का आयोजन किया जाएगा। विदेश मंत्रालय के अनुसार, इस सम्मेलन का मुख्य विषय “हिंदी: पारंपरिक ज्ञान से कृत्रिम बुद्धिमत्ता तक” है। अब तक विभिन्न देशों में ग्यारह विश्व हिंदी सम्मेलन आयोजित किए जा चुके हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill