करेंट अफेयर्स – 22 अप्रैल, 2021

1. विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2021 में भारत का स्थान कौन सा है?

उत्तर- 142

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2021 अंतरराष्ट्रीय पत्रकारिता द्वारा-लाभकारी संस्था, रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (RSF) द्वारा प्रकाशित किया जाता है। 180 देशों के बीच भारत पिछले साल की तरह ही 142वें स्थान पर है और इस सूचकांक में नॉर्वे सबसे ऊपर है, इसके बाद सूचकांक में फिनलैंड और डेनमार्क का स्थान है।

2. यूनाइटेड किंगडम द्वारा खोजी जा रही नई डिजिटल मुद्रा का नाम क्या है?

उत्तर – ब्रिटकोन

यूनाइटेड किंगडम एक नई डिजिटल मुद्रा बनाने की संभावना तलाश रहा है, जिसे “ब्रिटकॉइन” कहा जा रहा है। बैंक ऑफ इंग्लैंड और ट्रेजरी एक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा के लाभों का आकलन करने के लिए एक साथ काम करने के लिए तैयार हैं। बैंक ने कहा कि नई मुद्रा, घरों और व्यवसायों द्वारा उपयोग के लिए डिजिटल पैसे का एक नया रूप होगा।

3. किस देश के केंद्रीय बैंक ने 2035 तक चीन से आगे निकलने के लिए भारत के जनसांख्यिकीय लाभ (demographic advantage) को बताते हुए एक रिपोर्ट जारी की है?

उत्तर – चीन

हाल ही में चीन के केंद्रीय बैंक, पीपल्स बैंक ऑफ चाइना (PBOC) द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई। इसमें कहा गया है कि 2035 तक भारत का जनसांख्यिकीय लाभ चीन से आगे निकल जायेगा। यह प्रस्तावित करता है कि चीन को एक बढ़ती आबादी की समस्याओं से निपटने के लिए अपनी जन्म नीतियों को तुरंत उदार बनाना चाहिए।

4. “ब्लू नेचर एलायंस” (Blue Nature Alliance), जो हाल ही में ख़बरों में था, किस क्षेत्र से जुड़ा है?

उत्तर – महासागर संरक्षण

अगले पांच वर्षों में महासागर के 18 मिलियन वर्ग किलोमीटर की रक्षा और संरक्षण के लिए एक नई वैश्विक समुद्री पहल शुरू की गई है। इस पहल को “ब्लू नेचर एलायंस” के रूप में जाना जाता है। इसका नेतृत्व राष्ट्रीय सरकारों, स्थानीय समुदायों, स्वदेशी लोगों, वैज्ञानिकों और शिक्षाविदों के साथ कई परोपकारी संगठनों द्वारा किया जा रहा है।

5. हाल ही में इद्रिस डेबी इटनो का निधन हुआ, वे तीन दशक से अधिक समय तक किस मध्य अफ्रीकी राष्ट्र के शासक थे?

उत्तर – चाड

मध्य अफ्रीकी देश चाड के राष्ट्रपति इद्रिस डेबी इटनो, जिन्होंने तीन दशकों से अधिक समय तक देश पर शासन किया, हाल ही में विद्रोहियों के साथ लड़ाई के दौरान मारे गए। डेबी अफ्रीका में इस्लामी चरमपंथ के खिलाफ लड़ाई में एक प्रमुख फ्रांसीसी सहयोगी थे और उन्होंने उत्तरी माली में शांति के प्रयास के लिए महत्वपूर्ण सैनिकों की आपूर्ति की थी।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill