Daily CA Dose : 03-09-2020

1. किस फिन-टेक कंपनी को ‘फिनटेक 250’ की सूची में सबसे तेजी से बढ़ते फिनटेक स्टार्ट-अप का नाम दिया गया है? 
उत्तर – रेजर पे
बेंगलुरु स्थित फाइनेंशियल सॉल्यूशंस कंपनी रेजर पे को सीबी इनसाइट्स द्वारा ‘फिनटेक 250’ की सबसे तेज बढ़ते फिनटेक स्टार्ट-अप की सूची में रखा गया है। Razorpay ने महीने-दर-महीने 35% की वृद्धि दर दर्ज की और हाल के महीनों में डिजिटल भुगतान क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया।
कंपनी ने हाल ही में नव-बैंकिंग प्लेटफॉर्म RazorpayX पेश किया है और हाल ही में एक पेरोल मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर कंपनी, ओपफिन का अधिग्रहण किया है।
2. 2023-24 तक किस सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई ने 1 बिलियन टन ईंधन उत्पादन प्राप्त करने के लिए 1.22 लाख  करोड़ रुपये का निवेश करने का निर्णय लिया है? 
उत्तर – कोल इंडिया
सरकारी स्वामित्व वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम कोल इंडिया ने घोषणा की कि 1 अरब टन ईंधन उत्पादन प्राप्त करने के लिए विभिन्न परियोजनाओं पर 1.22 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। वित्त पोषित होने वाली कुल 500 परियोजनाओं में से, कोल इंडिया 2023-24 तक कोयला निकासी, खान अवसंरचना और परियोजना विकास से संबंधित परियोजनाओं में एक बड़ा हिस्सा निवेश करेगी। कोल इंडिया ने कोयले के उत्पादन में सालाना आधार पर 7.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।
3. सात साल में ग्रैंड स्लैम एकल मुख्य ड्रा मैच जीतने वाले पहले भारतीय कौन बने? 
उत्तर – सुमित नागल
भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल सात साल में एक ग्रैंड स्लैम एकल मुख्य ड्रॉ मैच जीतने वाले पहले भारतीय बने। 23 वर्षीय खिलाड़ी ने यूएस ओपन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश किया। उन्होंने पुरुष एकल के पहले दौर में संयुक्त राज्य अमेरिका के ब्रैडली क्लैन को हराया। इस उपलब्धि से पहले, सोमदेव देववर्मन ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन के दूसरे दौर में पहुँच गए थे।
4. विश्व नारियल दिवस 2020 का विषय क्या है? 
उत्तर – दुनिया को बचाने के लिए नारियल में निवेश करें
हर साल विश्व नारियल दिवस 2 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन को भारत सहित एशिया-प्रशांत क्षेत्र में मनाया जाता है। भारत में नारियल केरल, कर्नाटक, सुंदरबन, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में उगाया जाता है। यह दिन मुख्य रूप से एशियाई और प्रशांत नारियल समुदाय (APCC) द्वारा मनाया जाता है। नारियल दिवस दुनिया को यह समझाने के लिए मनाया जाता है कि गरीबी घटाने में नारियल की महत्वपूर्ण भूमिका है।
5. भारत ने समुद्री सुरक्षा और सहकारिता पर किस देश के साथ एक आभासी बैठक की? 
उत्तर – नाइजीरिया
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने नाइजीरियाई समकक्ष ज्योफ्रे ओनेमा के साथ एक आभासी बैठक की। इस बैठक में समुद्री सुरक्षा और सहयोग में भारत-नाइजीरिया द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई। उन्होंने राजनीतिक सुरक्षा, आर्थिक और रक्षा पर सहयोग पर भी चर्चा की। भारत नाइजीरिया का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है और अफ्रीका में नाइजीरिया भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill