Daily CA Dose : 01-02 Sep. 2020

1. स्वच्छता के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, एक पखवाड़े तक सभी मंत्रालयों द्वारा मनाये गये इवेंट का नाम क्या है? 
उत्तर – स्वच्छता पखवाड़ा
जल शक्ति मंत्रालय के स्वच्छ भारत मिशन के तहत, एक पखवाड़े की अवधि के साथ एक कार्यक्रम में स्वछता के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। ‘ स्वछता पखवाड़ा’ के रूप में नामित, इस कार्यक्रम को वर्ष 2016 में शुरू किया गया था।

2. सप्लाई चेन रेजिलेंस पर ऑस्ट्रेलिया-भारत-जापान के मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया? 
उत्तर – पीयूष गोयल
भारत के केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल तथा ऑस्ट्रेलिया और जापान के उनके समकक्षों ने ऑस्ट्रेलिया-भारत-जापान आर्थिक मंत्रियों की सप्लाई चेन रेजिलेंस पर संयुक्त बैठक में भाग लिया। जारी किये गये संयुक्त बयान के अनुसार, देशों ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में एक लचीली आपूर्ति श्रृंखला बनाने की पहल शुरू करने का फैसला किया है। उन्होंने अपने बाजारों को खुला रखने का फैसला किया है और इस तरह एक पारदर्शी व्यापार वातावरण तैयार किया है। इससे चीन के प्रभुत्व को कम करने की उम्मीद है।
3. किस बीमा कंपनी ने ‘LiGo’ नाम से AI- आधारित चैटबॉट सेवा शुरू की है? 
उत्तर – आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल
ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने हाल ही में गूगल असिस्टेंट पर ‘LiGo’ नाम से एक AI- पावर्ड वॉयस चैटबॉट लॉन्च किया है। ग्राहक और नीति धारक सरल वॉयस कमांड देकर उत्पादों पर अपने प्रश्नों को हल करने के लिए इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं। कंपनी के अनुसार, ग्राहक अपने स्मार्टफ़ोन पर ‘गूगल असिस्टेंट’ को सक्रिय कर सकते हैं और अपनी नीतियों के विवरण के लिए अपना पॉलिसी नंबर या मोबाइल नंबर बता सकते हैं।
4. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, दुनिया में तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए मार्क जुकरबर्ग को किसने पीछे छोड़ा? 
उत्तर – एलोन मस्क
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, प्रमुख अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स के सीईओ, एलोन मस्क अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 49 वर्षीय अरबपति ने फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ दिया है। एलोन मस्क की नेटवर्थ 115.4 बिलियन डॉलर तक बढ़ी जबकि जुकरबर्ग की नेटवर्थ 110.8 बिलियन अमरीकी डॉलर है। पहले और दूसरे स्थान पर क्रमशः जेफ बेजोस और बिल गेट्स हैं।
5. कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी की जांच करने के लिए किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने अपना तीसरा सीरो सर्वे शुरू किया? 
उत्तर – दिल्ली
कोविड-19 की स्थिति के विश्लेषण के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मासिक सीरो-प्रसार सर्वेक्षण का तीसरा दौर शुरू हुआ। इस सर्वेक्षण के तहत, रक्त के नमूनों का उपयोग करते हुए, कोविड-19 के लिए एंटीबॉडी की उपस्थिति की जाँच की जाएगी। पिछले सर्वेक्षण में, यह पाया गया था कि 29.1 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी थे। इस बार, नमूने का आकार 17,000 होगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill