Daily CA Dose : 15-07-2020

1. किस भारतीय राज्य में मास्क पहनने के लिए लोगों से आग्रह करने के लिए ‘रोको-टोको’ अभियान शुरू किया जा रहा है? 
उत्तर – मध्य प्रदेश
COVID-19 महामारी का मुकाबला करने के खिलाफ अपनी लड़ाई में, मध्य प्रदेश सरकार आगामी दिनों में ‘रोको-टोको’ नाम से एक अभियान शुरू करेगी।
यह अभियान उन लोगों पर केंद्रित होगा जो मध्य प्रदेश राज्य में मास्क नहीं पहन रहे हैं। राज्य में रोको-टोको अभियान को चुनिंदा संगठनों द्वारा स्वेच्छा से चलाया जाएगा। चूंकि राज्य भर में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य है, इसलिए इस अभियान के तहत स्वयंसेवकों को उन लोगों को मास्क प्रदान करने का काम सौंपा जाएगा, जिन्होंने इसे सार्वजनिक स्थानों पर नहीं पहना है और उस व्यक्ति से मास्क की कीमत के एवज में 20 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।
2. ग्लोबल पेमेंट टेक लीडर ‘वीजा’ ने किस निजी बैंक के साथ भागीदारी की है, जो ई-कॉमर्स के लिए VISA Secure को तैयार करेगा? 
उत्तर – फेडरल बैंक
‘वीज़ा’ ने बैंक के कार्डधारकों को वीज़ा सिक्योर प्रदान करने के लिए फेडरल बैंक के साथ भागीदारी की है। Visa Secure एक प्रमाणीकरण कार्यक्रम है जो EMV प्रोटोकॉल के नवीनतम मानकों का उपयोग करता है। यह उन्नत तकनीक कार्ड धारकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने और त्वरित चेक-आउट अनुभव के लिए सुरक्षा प्रदान करेगी।
3. शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा निर्धारित लक्ष्य वर्ष क्या है? 
उत्तर – 2030
भारतीय रेलवे ने वर्ष 2030 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। हरित रेलवे बनने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, इसने प्रयासों को गति दी है। इसकी कुछ पहलों में लाइनों का विद्युतीकरण, ट्रेनों की ऊर्जा दक्षता में सुधार, स्टेशनों के लिए हरित प्रमाणन, कोचों में जैव शौचालयों की फिटिंग और ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों का इस्तेमाल करना शामिल है। हाल ही में, BHEL के सहयोग से मध्य प्रदेश के बीना में 1.7 मेगा वाट का प्लांट लगाया गया है।
4. किस संगठन ने अनुमान लगाया है कि 2030 एसडीजी प्राप्त करने के लिए भारत को सकल घरेलू उत्पाद के 6.2% अतिरिक्त खर्च की आवश्यकता है? 
उत्तर – नीति आयोग
नीति आयोग ने अनुमान लगाया है कि 2030 सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भारत को सकल घरेलू उत्पाद के 6.2% अतिरिक्त खर्च की आवश्यकता है। देश के थिंक टैंक ने संयुक्त राष्ट्र के उच्च स्तरीय राजनीतिक मंच (HLPF) में सतत विकास पर अपने दूसरे स्वैच्छिक राष्ट्रीय समीक्षा (VNR) में यह कहा। भारत को अपने सांख्यिकीय तंत्र को उन्नत करने, अपने निगरानी तंत्र और सभी हितधारकों के क्षमता निर्माण में सुधार करने की आवश्यकता है।
5. इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज (ILS), जिसने कोरोनावायरस की ‘स्टेबल कल्चर्स’ की स्थापना की है, किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में स्थित है? 
उत्तर – ओडिशा
जैव प्रौद्योगिकी विभाग का एक स्वायत्त संस्थान, इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज (ILS) ने रोगी के नमूनों से कोरोनावायरस के ‘स्टेबल कल्चर्स’ को सफलतापूर्वक स्थापित किया है। विभिन्न स्थानों और विभिन्न वायरस भारों के नमूनों से वेरो कोशिकाओं का उपयोग करके सत्रह इन-विट्रो कल्चर की स्थापना की गई है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill