Daily CA Dose : 06-07-2020

1. किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने ‘COVID-19 और पर्यटन’ शीर्षक से रिपोर्ट जारी की है? 

उत्तर – UNCTAD
संयुक्त राष्ट्र के व्यापार और विकास निकाय, UNCTAD (United Nations Conference on Trade and Development) ने हाल ही में एक रिपोर्ट ‘COVID-19 और पर्यटन’ जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया का पर्यटन क्षेत्र कम से कम 1.2 ट्रिलियन डॉलर या वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 1.5% तक कम हो सकता है। अगर अंतरराष्ट्रीय पर्यटन में 8 महीने तक रोक लगी रहती है, तो नुकसान 2.2 ट्रिलियन डॉलर या वैश्विक जीडीपी का 2.8% हो सकता है।
2. नीमू नामक स्थान, जो हाल ही में खबरों में देखा गया था, किस नदी के किनारे स्थित है? 
उत्तर – सिंधु
नीमू केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में स्थित एक छोटा सा गाँव है। यह ज़ांस्कर रेंज से घिरा हुआ है और सिंधु नदी के तट पर स्थित है। इस स्थान को हाल ही में समाचारों में देखा गया था, क्योंकि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सैनिकों के साथ बातचीत करने के लिए नीमू की यात्रा की थी। नीमू भारतीय सेना का रिजर्व ब्रिगेड मुख्यालय है, जो कारगिल के पास 11,000 फीट पर स्थित है। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ज़ांस्कर घाटी के नीमू में पदुम से एक सड़क का निर्माण कर रहा है।
3. हाल ही में कौन सा वित्तीय संस्थान सेंट्रल बैंक एंड सुपरवाइजर्स नेटवर्क फॉर ग्रीनिंग फॉर द फाइनेंशियल सिस्टम (एनजीएफएस) में शामिल हुआ है? 
उत्तर – एशियाई विकास बैंक
एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) सेंट्रल बैंक और सुपरवाइज़र्स नेटवर्क फॉर द ग्रीनिंग द फ़ाइनेंशियल सिस्टम (NGFS) में शामिल हो गया है। एनजीएफएस केंद्रीय बैंकों और पर्यवेक्षकों का एक समूह है जो वित्तीय क्षेत्र में जलवायु जोखिम प्रबंधन के बारे में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करेगा। इसे वर्ष 2017 में पेरिस वन प्लैनेट समिट में लॉन्च किया गया था। यह एक स्थायी अर्थव्यवस्था बनाए रखने के लिए वित्त जुटाता है।
4. कौन सा म्यूचुअल फंड हाउस भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) का प्रबंधन करता है? 
उत्तर – एडलवाइस म्यूचुअल फंड
एडलवाइस एसेट मैनेजमेंट कंपनी भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) का प्रबंधन करती है। इसने औपचारिक रूप से ईटीएफ की दूसरी श्रृंखला शुरू की है। दिसंबर 2019 के दौरान, इसने पहली श्रृंखला शुरू की थी। इस किश्त के साथ, फंड हाउस रिटेल और संस्थागत निवेशकों से 14,000 करोड़ रुपये तक जुटाना चाहता है। भारत बॉन्ड ईटीएफ सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों (सीपीएसई और पीएसई) के एएए रेटेड कागजात में निवेश करते हैं।
5. ‘धर्म चक्र परवत्तन’ किस धर्म का प्रसिद्ध उत्सव है? 
उत्तर – बौद्ध धर्म
अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) के साथ साझेदारी में, संस्कृति मंत्रालय 4 जुलाई, 2020 की आषाढ़ पूर्णिमा पर धम्म चक्र दिवस के लिए समारोह का आयोजन किया गया। इस दिवस के लिए राष्ट्रपति भवन में समारोह का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा किया गया। हर साल जुलाई के महीने में पहली पूर्णिमा के दिन को धम्म चक्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। जुलाई के पहले पूर्णिमा के दिन को भारत में आषाढ़ पूर्णिमा, श्रीलंका में एसाला पोया और थाईलैंड में असना बुचा कहा जाता है। बुद्ध पूर्णिमा या वेसाक के बाद, धम्म चक्र दिवस बौद्ध धर्म में दूसरा सबसे पवित्र दिन है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill