Daily CA Dose : 25-06-2020

1. उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री द्वारा शुरू किए गए प्लेटफार्म का नाम क्या है? 
उत्तर – YUKTI 2.0
23 जून 2020 को रमेश पोखरियाल (केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री) ने युक्ति 2.0 का शुभारंभ किया। युक्ति 2.0 वेब पोर्टल पहले संस्करण का एक तार्किक विस्तार है। YUKTI का मतलब है Young India combating COVID with Knowledge, Technology, and Innovation। उच्च शिक्षा संस्थानों से कई बेहतरीन समाधानों की पहचान के लिए YUKTI पोर्टल लॉन्च किया गया क्योंकि युवाओं की सोच अधिक अभिनव है।


2. किस ई-कॉमर्स पोर्टल ने विक्रेताओं को ‘मूल देश’ का उल्लेख करना अनिवार्य किया है? 
उत्तर – गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM)
सरकारी निकायों के लिए ऑनलाइन खरीद मंच, गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM)  ने सभी नए उत्पादों को पंजीकृत करते समय विक्रेताओं को ‘मूल देश’ का उल्लेख करना अनिवार्य कर दिया है। GeM वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत एक विशेष प्रयोजन वाहन है। नए विक्रेताओं को अनिवार्य करने के अलावा, GeM उन विक्रेताओं को भी अनिवार्य करता है जिन्होंने पहले ही अपने उत्पादों को ‘मूल देश’ को अपडेट करने के लिए अपलोड कर दिया था। यदि कोई विक्रेता इन दिशानिर्देशों का पालन नही करता है तो उन्हें एक चेतावनी दी जायेगी कि यदि उनके उत्पाद अपडेट नहीं किए जाते हैं तो उन्हें हटा दिया जाएगा।
3. पीएम केयर्स फंड से हाल ही में 1000 करोड़ रुपये के पहले आवंटन के लाभार्थी कौन हैं? 
उत्तर – प्रवासी श्रमिक
PM CARES फंड ट्रस्ट ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए 1000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। फंड का वितरण 2011 की जनगणना के अनुसार जनसंख्या के लिए 50% वेटेज के फॉर्मूले पर आधारित है, सकारात्मक COVID -19 मामलों की संख्या के लिए 40% वेटेज और सभी राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों के बीच समान वितरण के लिए 10% है। यह कोष प्रवासियों के आवास, भोजन, चिकित्सा उपचार और परिवहन की व्यवस्था के लिए उपयोग किया जाएगा।
4. कौन सा संगठन 30,000 वेंटिलेटर का निर्माण कर रहा है, जिसे पीएम केयर फंड से ऑर्डर किया गया है? 
उत्तर – भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
भारत सरकार ने आत्मनिर्भर भारत  बनाने के लिए 50,000 मेड-इन-इंडिया वेंटिलेटर के लिए 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। 2000 करोड़ रुपये की पूरी राशि पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट से आवंटित की गई है।  इन वेंटिलेटरों को देश भर में प्राथमिकता के आधार पर विभिन्न सरकारी-संचालित COVID अस्पतालों में आपूर्ति की जाएगी। आज तक, कुल 1340 वेंटिलेटर डिलीवर किये जा चुके हैं, जबकि कुल 2923 वेंटीलेटर निर्मित किए गए हैं। 30 जून तक 14,000 वेंटिलेटर देश भर में विभिन्न सरकारी COVID अस्पतालों में वितरित किये जा चुके हैं। कुल 50,000 वेंटिलेटर में से 30,000 का निर्माण सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी-भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) द्वारा किया जाएगा।
5. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के अनुसार, 2017 के लिए क्रय शक्ति समता (PPP) के मामले में, दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में भारत का रैंक क्या है? 
उत्तर – तीन
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने हाल ही में घोषणा की है कि भारत ने 2017 के लिए क्रय शक्ति समानता (PPP) के मामले में चीन और अमेरिका के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी है। सरकार ने विश्व बैंक के आंकड़ों के हवाले से कहा कि भारत पीपीपी के संदर्भ में वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी के कुल 119,547 बिलियन में से 8,051 बिलियन डॉलर) में 6.7 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वैश्विक वास्तविक व्यक्तिगत खपत और वैश्विक सकल पूंजी निर्माण में पीपीपी-आधारित हिस्सेदारी के मामले में भी भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill