DAILY CA DOSE : 16-06-2020

1. केंद्र सरकार द्वारा शुरू किये गये हेल्थकेयर सप्लाई चेन पोर्टल का नाम क्या है? 
उत्तर – आरोग्यपथ
केंद्र सरकार ने ‘आरोग्यपथ’ नाम से एक नया हेल्थकेयर सप्लाई चेन पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) द्वारा शुरू किया गया है।

इस पोर्टल का उद्देश्य निर्माताओं, आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण स्वास्थ्य आपूर्ति की वास्तविक समय पर उपलब्धता प्रदान करना है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अनुसार यह सार्वजनिक मंच महत्वपूर्ण स्वास्थ्य आपूर्ति के बारे में जानने में ग्राहकों की मदद कर सकता है।
2. एनोस्मिया, जो हाल ही में सुर्ख़ियों में थी, किस जैविक घटना से जुड़ी है? 
उत्तर – गंध की हानि
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी संशोधित नैदानिक प्रबंधन प्रोटोकॉल के अनुसार, एनोस्मिया (गंध का नुकसान) और एजुसिया (स्वाद का नुकसान) को COVID-19 लक्षणों की आधिकारिक सूची में जोड़ा गया है। श्वसन लक्षणों की शुरुआत से पहले कोरोनोवायरस संक्रमित रोगियों द्वारा इन लक्षणों को लगातार बताया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 का उपचार करने के लिए रेमेडीसविर के उपयोग को मंजूरी दे दी है।
3. किस राज्य सरकार ने भोगापुरम में ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के लिए जीएमआर एयरपोर्ट्स के साथ एक रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं? 
उत्तर – आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश सरकार ने हाल ही में भोगापुरम में एक ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के लिए जीएमआर एयरपोर्ट्स के साथ एक रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रस्तावित स्थान विजयनगरम जिले में स्थित है, जो विशाखापत्तनम से लगभग 40 किमी दूर है। मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी की उपस्थिति में रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। राज्य कैबिनेट ने पहले भोगापुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए डेवलपर के रूप में जीएमआर समूह के चयन को मंजूरी दी थी।
4. नीति आयोग ने महिला उद्यमिता मंच (WEP) को बढ़ावा देने के लिए किस बॉलीवुड व्यक्तित्व को नामित किया था? 
उत्तर – सुशांत सिंह राजपूत
युवा बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को हाल ही में 34 साल की उम्र में उनके निवास स्थान पर मृत पाया गया था। सुशांत को एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी, सोन चिरैया, काई पो छे, डिटेक्टिव व्योमकेश बख्शी जैसी फिल्मों में उनके प्रशंसित प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। भारत सरकार के नीतिगत थिंक-टैंक, नीति आयोग ने वर्ष 2018 में महिला उद्यमिता मंच (WEP) को बढ़ावा देने के लिए उन्हें नामित किया था।
5. ग्लोबल फर्म टीपीजी और एल कैटरटन किस भारतीय डिजिटल कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने जा रही हैं? 
उत्तर – जिओ प्लेटफॉर्म्स
दुनिया की सबसे बड़ी उपभोक्ता-केंद्रित निजी इक्विटी फर्मों में से एक एल कैटरटन जिओ प्लेटफॉर्म्स में 1894.50 करोड़ रुपये में 0.39% हिस्सेदारी खरीदेगी। एक अन्य वैश्विक निवेश फर्म TPG भी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की डिजिटल इकाई जिओ प्लेटफॉर्म्स में 0.93% हिस्सेदारी 4,546.80 करोड़ रुपये में खरीदेगी। 22 अप्रैल से जिओ प्लेटफॉर्म्स ने फेसबुक, सिल्वर लेक सहित अन्य वैश्विक निवेशकों से 1,04,326.95 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill