DAILY CA DOSE : 17-06-2020

1. ‘मर्त्यपूरा रे जमराज’, जिसने COVID-19 इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2020 में एक विशेष जूरी पुरस्कार जीता, किस भाषा में बनी एक लघु फिल्म है? 
उत्तर – ओडिया
ओडिशा के एक गाँव के एक समूह द्वारा निर्मित एक लघु फिल्म जिसका नाम ‘मर्त्यपुरा रे जमराज’, ने COVID-19 अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह 2020 में एक विशेष जूरी पुरस्कार जीता है।

यह फिल्म ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के बारे में जागरूकता फैलाना चाहती है। फिल्म संदेश देने के लिए हास्य शैली का उपयोग करती है।
2. मई 2020 में मासिक थोक मूल्य सूचकांक (WPI) के आधार पर मुद्रास्फीति की वार्षिक दर क्या है? 
उत्तर – -3.21%
उद्योग और आंतरिक व्यापार के संवर्धन विभाग (DPIIT) से हालिया अधिसूचना के अनुसार, मासिक थोक मूल्य सूचकांक (WPI) पर आधारित मुद्रास्फीति की वार्षिक दर मई 2020 के महीने में 3.21% की कमी हुई। इसका अर्थ है कि मई 2020 में मुद्रास्फीति की वार्षिक दर -3.21% है। सरकार ने अप्रैल में थोक मूल्य सूचकांक (WPI) डाटा को देशव्यापी लॉकडाउन के कारण जारी करने को निलंबित कर दिया था।
3. किस संगठन ने ई-गवर्नेंस को बेहतर बनाने के लिए अपने 500 से अधिक कार्यालयों में ‘ई-ऑफिस’ एप्लीकेशन लॉन्च किया? 
उत्तर – केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC)
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने 500 से अधिक GST और सीमा शुल्क कार्यालयों में ‘ई-ऑफिस’ एप्लीकेशन लांच किया है। इस एप्लिकेशन को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है। यह उन फ़ाइलों को संभालने की आंतरिक प्रक्रियाओं के स्वचालन को सक्षम करेगा जो मैन्युअल रूप से नियंत्रित की गई हैं और ई-गवर्नेंस को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। 50000 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी इस एप्लिकेशन का उपयोग करेंगे।
4. किस भुगतान बैंक ने MSMEs के कार्यबल के लिए ‘सुरक्षा वेतन खाता’ शुरू किया? 
उत्तर – एयरटेल पेमेंट्स बैंक
भारत के अग्रणी भुगतान बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने हाल ही में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के लिए एक वेतन खाता शुरू किया है। ‘सुरक्षा वेतन’ खाते के रूप में नामित, यह एमएसएमई और अन्य संगठनों को कैशलेस भुगतान करने में सक्षम करेगा। यह हॉस्पिकैश बीमा और व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान करता है। अब तक, यह केवल नए ग्राहकों के लिए उपलब्ध है और जल्द ही मौजूदा खाताधारकों के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा।
5. डिजिटल संगीत प्लेटफॉर्म क्यूकी डिजिटल मीडिया के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी का क्या नाम है, जिनका हाल ही में निधन हो गया? 
उत्तर – समीर बंगारा
डिजिटल म्यूजिक प्लेटफॉर्म क्यूकी डिजिटल मीडिया के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी समीर बंगारा का हाल ही में मोटरसाइकिल दुर्घटना के बाद निधन हो गया। स्टार्ट-अप फर्म क्यूकी में शामिल होने से पहले, समीर बंगारा ने डिज़नी इंडिया में प्रबंध निदेशक (डिजिटल) के रूप में काम किया था। 2012 में, निर्देशक शेखर कपूर और ऑस्कर विजेता संगीतकार एआर रहमान ने मुंबई में क्यूकी लॉन्च किया था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill