Reasoning Quiz : 24-03-2020


निर्देश (1-5): दिए गए प्रश्नों के उत्तर देने के लिए निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें:
आठ लोग M, N, O, P, Q, R, S और T एक आठ मंजिल वाली इमारत में रहते हैं, जिसमें सबसे निचले मंजिल की संख्या एक है और सबसे ऊपर की मंजिल 8 वीं मंजिल है। फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में उनके जन्मदिन 10 या 20 तारीख को होते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि उसी क्रम में हों।

O और P के जन्मदिन के बीच दो लोग अपना जन्मदिन मनाते हैं। S, T से ठीक 2 महीने छोटा है। जिसका जन्मदिन 31 दिनों के महीने में आता है, वह सबसे निचले तल पर रहता है, जबकि उनमें से सबसे वृद्ध व्यक्ति सबसे ऊपरी मंजिल पर रहता है। N चौथी मंजिल पर रहता है। एक व्यक्ति O और R के बीच रहता है। T और S के बीच जितने लोग रहते हैं उतने ही लोग M और Q के बीच रहते हैं। दो व्यक्ति उन लोगों के बीच रहते हैं जिनका जन्मदिन अप्रैल के महीने में आता है। 20 फरवरी को M का जन्मदिन है। जिन लोगों का जन्मदिन मार्च के महीने में पड़ता है, वे आस-पास के मंजिल पर रहते हैं। R के ऊपर दो व्यक्ति रहते हैं। दो व्यक्ति P और S के जन्मदिन के बीच अपना जन्मदिन मनाते हैं। N, S के ऊपर की एक मंजिल पर रहता है। Q, N से उम्र में बड़ा है। एक व्यक्ति T और M के बीच रहता है।
1) निम्नलिखित में से कौन 10 मार्च को पैदा हुआ था?
a) T
b) M
c) N
d) S
e) Q
निर्देश (1-5):
व्याख्या:
20 फरवरी को M का जन्मदिन है। दो व्यक्ति R से ऊपर रहते हैं। N चौथी मंजिल पर रहता है। उनमें से सबसे वृद्ध व्यक्ति शीर्ष मंजिल पर रहता है।
S, T से 2 महीने छोटा है। O और P के जन्मदिन के बीच दो लोग अपना जन्मदिन मनाते हैं। P और S के जन्मदिन के बीच दो व्यक्ति अपना जन्मदिन मनाते हैं। O और R के बीच एक व्यक्ति रहता है।
इसलिए, P, S, O और T को इन दिए गए शर्तों के साथ केवल निम्नलिखित संभव तरीके से रखा जा सकता है।
N, S के ऊपर की मंजिलों में से एक पर रहता है। T और S के बीच जितने लोग रहते हैं उतने ही लोग M और Q के बीच रहते हैं। एक व्यक्ति T और M के बीच रहता है। जिन लोगों का जन्मदिन मार्च के महीने में पड़ता है वे आस-पास के मंजिल पर रहते हैं। जिसका जन्मदिन 31 दिनों के महीने में आता है, वह सबसे निचले तल पर रहता है।
2 व्यक्ति उन लोगों के बीच रहते हैं जिनका जन्मदिन अप्रैल महीने में पड़ता है। Q, N से उम्र में बड़ा है।
1) उत्तर: A

2) S और T के बीच कितने व्यक्ति पैदा हुए?
a) 2
b) 4
c)1
d) 5
e) 3
2) उत्तर: E

3) R और T के बीच कितने व्यक्ति रहते हैं?
a) 2
b) 3
c) 4
d) 1
e) None
3) उत्तर: A

4) निम्नलिखित में से कौन P के तुरंत बाद पैदा हुआ था?
a) N
b) M
c) T
d) Q
e) R
4) उत्तर: D

5) निम्नलिखित में से कौन सबसे नीचे का मंजिल में रहता है?
a) P
b) O
c) S
d) Q
e) R
5) उत्तर: C

निर्देश (6-10): दिए गए प्रश्नों के उत्तर देने के लिए निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें:
A, B, C, D, M, N, O, P और Q उत्तर की ओर मुख किए एक सीधी रेखा में बैठे हैं। उनमें से तीन महिला नहीं हैं। दो पुरुष एक दूसरे के आसन्न में बैठे हैं।
B, O के बाएं से चौथे स्थान पर है, जो C के दाएं से दूसरे स्थान पर है। C, P या A का निकटतम पड़ोसी नहीं है। N, C के दाएं से चौथे स्थान पर है और Q के बाएं से दूसरे स्थान पर है। D, Q या B का निकटतम पड़ोसी नहीं है। D महिला नहीं है। अंतिम छोरों पर बैठे व्यक्तियों में से एक पुरुष है। M, O या N का तत्काल पड़ोसी नहीं है। कोई भी पुरुष N का निकटतम पड़ोसी नहीं है। P, A के बाएं से दूसरा नहीं बैठता है। D का निकटतम पड़ोसी महिला है।
6) निम्नलिखित में से कौन सा पुरुषों का समूह है?
a) इनमें से कोई नहीं
b) DBM
c) BCM
d) NMD
e) MAO
Directions (6-10):
व्याख्या:
B, O के बाएं से चौथे स्थान पर है, जो C के दाईं ओर दूसरे स्थान पर है। N, C के दाएं से चौथे और Q के बाएं से दूसरे स्थान पर है।
C, P या A का निकटतम पड़ोसी नहीं है। और D, Q या B का निकटतम पड़ोसी नहीं है। D महिला नहीं है। M, O या N का निकटतम पड़ोसी नहीं है। कोई भी पुरुष N का निकटतम पड़ोसी नहीं है। चरम छोर पर बैठे व्यक्तियों में से एक पुरुष है। D के निकटतम पड़ोसी महिला हैं।
P, A के बाएं से दूसरे स्थान पर नहीं बैठता है।
तो, अंतिम व्यवस्था है,
6) उत्तर: B

7) B के तत्काल बाएं कौन बैठा है?
a) O
b) D का निकटतम पड़ोसी
c) M
d) कोई नहीं
e) N
7) उत्तर: D

8) निम्नलिखित में से चार एक निश्चित तरीके से एक जैसे हैं। निम्नलिखित में से कौन समूह से संबंधित नहीं है?
a) A
b) O
c) P
d) M
e) N
8) उत्तर: D

9) यदि C और D, Q और A अपनी स्थिति को बदल देते हैंतो निम्नलिखित में से कौन Q के बाईं ओर दूसरा बैठता है?
a) O
b) D
c) C
d) P
e) A
9) उत्तर: C

10) निम्नलिखित में से कौन O के दाईं ओर तीसरे स्थान पर बैठता है?
a) P
b) Q
c) M
d) C
e) B
10) उत्तर: A

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill