Daily CA Dose : 22-02-2020

1. भारत के 22वें विधि आयोग का कार्यकाल कितना है?
उत्तर: 3 वर्ष
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत के 22वें विधि आयोग के गठन को मंजूरी दी। प्रस्तावित विधि आयोग का कार्यकाल तीन वर्ष है। पिछले विधि आयोग का कार्यकाल, जो सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति बीएस चौहान की अध्यक्षता में था, पिछले अगस्त में समाप्त हुआ।
सर्वोच्च न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश या एक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश द्वारा विधि आयोग की अध्यक्षता की जाएगी। यह जटिल कानूनी मुद्दों पर केंद्र सरकार को परामर्श देने का कार्य करेगा।
2. राम मंदिर परिसर विकास समिति का अध्यक्ष किसे चुना गया है?
उत्तर: नृपेन्द्र मिश्रा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को राम मंदिर परिसर विकास समिति का अध्यक्ष चुना गया है। राम जन्मभूमि न्यास के प्रमुख नृत्य गोपाल दास को श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट का अध्यक्ष चुना गया है।
3. IRCTC द्वारा विशेष तीर्थयात्रा पर्यटक ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस को किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश से शुरू किया जाएगा?
उत्तर: नई दिल्ली
IRCTC ने हाल ही में घोषणा की कि भारतीय रेलवे एक विशेष तीर्थयात्रा पर्यटक ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस संचालित करने जा रही है। आईआरसीटीसी की विशेष ट्रेन, जो भगवान राम से जुड़े तीर्थ स्थलों को कवर करेगी, जिसे ‘रामायण सर्किट ऑफ इंडिया’ के रूप में जाना जाता है, इसे 28 मार्च से नई दिल्ली से शुरू किया जाएगा। इसमें पांच एसी 3 टियर कोच सहित कुल दस कोच होंगे। 16 रात-17 दिनों की इस यात्रा की बुकिंग ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर की जाएगी।
4. किस राज्य द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री की जयंती को ‘राज्य महिला बाल संरक्षण दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा?
उत्तर: तमिलनाडु
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई. पलानीस्वामी ने हाल ही में राज्य विधानसभा में घोषणा की है कि तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के जन्मदिवस 24 फरवरी को राज्य में ‘महिला और बाल संरक्षण दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने राज्य के मुसलमानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं की भी घोषणा की, राज्य के मुस्लिम विद्वानों (उलेमाओं) की पेंशन को दोगुना करके 3000 रुपए कर दिया गया है।
5. हाल ही में सुर्खियों में रही दिव्या काकरान, पिंकी और सरिता मोर किस खेल से जुड़ी हुई हैं?
उत्तर: कुश्ती
दिव्या काकरान ने हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। दिव्या ने 68 किग्रा वर्ग में सभी चार मुकाबले जीते। अन्य भारतीय पहलवान पिंकी और सरिता मोर ने भी क्रमश: महिलाओं के 55 किग्रा और 59 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया। इससे पहले आशु, आदित्य कुंडू और हरदीप ने चैंपियनशिप में ग्रीको-रोमन कुश्ती में भारत के लिए कांस्य पदक जीते।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill