Daily CA Dose : 03-02-2020

1. भारत द्वारा सम्प्रीती अभ्यास का आयोजन किस देश के साथ किया जाता है?
उत्तर – बांग्लादेश


भारत और बांग्लादेश के बीच 3 फरवरी से 16 फरवरी, 2020 के बीच “सम्प्रीती” युद्ध अभ्यास का आयोजन किया जाएगा। इस अभ्यास का आयोजन मेघालय में किया जाएगा। यह युद्ध अभ्यास भारत और बांग्लादेश के बीच रक्षा सहयोग का हिस्सा है। द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की दृष्टि से यह अभ्यास काफी महत्वपूर्ण है। गौरतलब है कि यह दोनों देशों के बीच सैन्य अभ्यास का 9वां संस्करण है। इस अभ्यास में दोनों देशों के सैनिक आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन में हिस्सा लेंगे।
2. 30 जनवरी को शहीद दिवस मनाया जाता है, इस दिवस के द्वारा किस महापुरुष को श्रद्धांजली दी जाती है?
उत्तर – महात्मा गाँधी
30 जनवरी को भारत में शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन 1948 में महात्मा गाँधी की मृत्यु हुई थी। नाथूराम गोडसे द्वारा गांधीजी की हत्या की गयी थी। इस दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री तथा रक्षामंत्री गाँधीजी की समाधी पर उन्हें श्रद्धांजली अर्पित करते हैं।
3. 2019-20 PEN गौरी लंकेश पुरस्कार के लिए किस पत्रकार को चुना गया है?
उत्तर – युसूफ जमील
पत्रकार युसूफ जमील को 2019-20 PEN गौरी लंकेश पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्हें यह पुरस्कार जम्मू-कश्मीर में उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए प्रदान किया गया है। PEN इंटरनेशनल लेखकों का एक वैश्विक संघ है, इसकी स्थापना 1921 में की गयी थी। PEN दक्षिण एशिया व PEN दिल्ली ने पत्रकार गौरी लंकेश के सम्मान में इस पुरस्कार की स्थापना की थी।
4. हाल ही में FICCI द्वारा जारी Economic Outlook Survey के मुताबिक 2019-20 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर कितना रहने का अनुमान लगाया गया है?
उत्तर – 5%
FICCI (Federation of Indian Chambers of Commerce and Industry) द्वारा जारी Economic Outlook Survey के मुताबिक 2019-20 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 5% रहने का अनुमान लगाया गया है। इसके मुताबिक 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर बढ़कर 5.5% हो जायेगी। मौजूदा वित्त वर्ष में सेवा क्षेत्र में 7.2% की वृद्धि होने का अनुमान है।
5. केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड का नया चेयरमैन किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर – एम. अजीत कुमार
कैबिनेट नियुक्ति समिति ने एम. अजीत कुमार को केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड का नया चेयरमैन नियुक्त करने के लिए मंज़ूरी दे दी है। एम. अजीत कुमार 1984 बैच के भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी हैं, वे वर्तमान में केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड के सदस्य हैं। इससे पहले प्रणब कुमार दास केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड के चेयरमैन थे।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill