Daily CA Dose : 25-01-2020

1. अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर – 24 जनवरी
प्रतिवर्ष 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने 3 दिसम्बर, 2018 को प्रस्ताव पारित करके 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप घोषित करने का निर्णय लिया था। इसका उद्देश्य शान्ति व विकास में शिक्षा की भूमिका को रेखांकित करना है। अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के लिए इस प्रस्ताव को नाइजीरिया समेत 58 देशों ने तैयार किया था। यह अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का दूसरा संस्करण है।


2. सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार, 2020 किसे प्रदान किया गया है?
उत्तर – कुमार मुन्नन सिंह
उत्तराखंड के आपदा निम्नीकरण व प्रबंधन केंद्र को सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार (संस्थान श्रेणी) के लिए चुना गया है, व्यक्तिगत श्रेणी में आईपीएस अफसर कुमार मुन्नन सिंह को चुना गया है। आपदा निम्नीकरण व प्रबंधन केंद्र को इनामस्वरुप 51 लाख रुपये तथा प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। जबकि कुमार मुन्नन सिंह को 5 लाख रुपये तथा एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। इस पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जन्म दिवस के अवसर पर की गयी।
3. राष्ट्रीय डाटा व एनालिटिक्स प्लेटफार्म का विकास किस संगठन द्वारा किया जाएगा?
उत्तर – नीति आयोग
नीति आयोग ने राष्ट्रीय डाटा व एनालिटिक्स प्लेटफार्म (NDAP) को लांच करने की घोषणा की है, इस प्लेटफार्म के द्वारा सरकारी डाटा तक पहुँच को सभी सेक्टर्स के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा।
राष्ट्रीय डाटा व एनालिटिक्स प्लेटफार्म सभी हितधारकों के लिए डाटा एक्सेस करने के लिए एक प्लेटफार्म के रूप में कार्य करेगा। इसमें सभी सरकारी वेबसाइटों के नवीनतम डाटा को होस्ट किया जाएगा। इस प्लेटफार्म की प्रगति की मॉनिटरिंग अंतर-मंत्रीस्तरीय समिति द्वारा की जायेगी। इस प्लेटफार्म को 2021 में लांच किया जाएगा।
4. किस देश ने हाल ही में ‘गजनवी’ मिसाइल का परीक्षण किया?
उत्तर – पाकिस्तान
पाकिस्तान ने हाल ही में ‘गजनवी’ मिसाइल का प्रशिक्षण लांच किया, यह बैलिस्टिक मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। यह मिसाइल सतह से सतह तक मार कर सकती है। इसकी रेंज 290 किलोमीटर है। इससे पहले पाकिस्तान ने अगस्त, 2019 में गजनवी मिसाइल का परीक्षण किया था। गजनवी बैलिस्टिक मिसाइल को हत्फ-3 के नाम से भी जाना जाता है।
5. भष्टाचार अवधारणा सूचकांक (Corruption Perception Index) में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
उत्तर – 80वां
180 देशों की सूची में भष्टाचार अवधारणा सूचकांक में भारत को 80वां स्थान प्राप्त हुआ है। इस सूचकांक को ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी किया गया है, हाल ही में इस सूचकांक को दावोस में विश्व आर्थिक फोरम की वार्षिक बैठक के दौरान जारी किया गया। इस सूचकांक में डेनमार्क और न्यूजीलैंड शीर्ष पर हैं। भारत, चीन, बेनिन, घाना और मोरक्को एक ही रैंक पर हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill