Daily CA Dose : 21-01-2020

1. JLL सिटी मोमेंटम इंडेक्स 2020 में किस शहर को ‘विश्व का सबसे डायनामिक शहर’ चुना गया है?
उत्तर – हैदराबाद
तेलंगाना की राजधानी और टेक्नोलॉजी उद्योग के हब हैदराबाद को JLL सिटी मोमेंटम इंडेक्स 2020 में ‘विश्व का सबसे डायनामिक शहर’ चुना गया है। अमेरिकी रियल एस्टेट सेवा फर्म जोंस लांग लासेल (JLL) ने हाल ही में विश्व भर के 129 शहरों को मूल्यांकन किया।
इस सूचकांक में हैदराबाद को पहला स्थान प्राप्त हुआ। हैदराबाद के बाद इस सूचकांक में बंगलुरु का स्थान है। इसके बाद पांचवें स्थान पर चेन्नई है तथा छठवें स्थान पर दिल्ली है। इस सूचकांक के टॉप 20 शहरों में 7 भारतीय शहर शामिल हैं।
2. हाल ही में किस देश ने परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल ‘K-4’ का परीक्षण किया?
उत्तर – भारत
19 जनवरी, 2020 को भारत ने K-4 परमाणु मिसाइल का सफल परीक्षण किया, इस मिसाइल की रेंज 3,500 किलोमीटर है। इस मिसाइल को पनडुब्बी से दागा जा सकता है, इसका विकास रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन द्वारा किया गया है। इस मिसाइल का उपयोग अरिहंत श्रेणी की पनडुब्बी में किया जाएगा। अरिहंत स्वदेशी रूप से निर्मित प्रथम परमाणु पनडुब्बी है।
3. किस राज्य सरकार ने राज्य के लिए तीन राजधानियों के निर्माण को मंज़ूरी दी?
उत्तर – आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने राज्य के लिए तीन राजधानियों के निर्माण को मंज़ूरी दे दी है, यह तीन राजधानियां अमरावती, विशाखापत्तनम और कुरनूल होंगी। इसके लिए राज्य सरकार ने विधानसभा में विधेयक प्रस्तुत किया है। आन्ध्र प्रदेश सरकार द्वारा यह निर्णय राज्य के संतुलित विकास के लिए लिया गया है। आंध्र सरकार विधायी राजधानी अमरावती में स्थापित करेगी, सचिवालय व कार्यकारी राजधानी विशाखापत्तनम होगी, जबकि राज्य की न्यायायिक राजधानी कुरनूल होगी।
4. ‘NIC टेक कॉन्क्लेव 2020’ की थीम क्या है?
उत्तर – Technologies for NextGen Governance
नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (NIC) द्वारा नई दिली में में दो दिवसीय टेक्नोलॉजी कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। इस इवेंट का आयोजन नई दिल्ली में 21-21 जनवरी, 2020 के दौरान किया जाएगा। इसका उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद द्वारा किया जायेगा।
इस टेक्नोलॉजी कॉन्क्लेव में सूचना व संचार प्रौद्योगिकी (ICT) के उपयोग पर चर्चा की जायेगी। इसकी थीम ‘Technologies for NextGen Governance’ है। इस संगोष्ठी का उद्देश नागरिकों को उच्च गुणवत्तापूर्ण सेवाएं मुहैया करवाना है। सरकार के प्रशासन सम्बन्धी कार्यों में नई प्रौद्योगिकी अपनाने में NIC प्रमुख भूमिका निभाता है।
5. मध्य प्रदेश सरकार के राष्ट्रीय लता मंगेशकर पुरस्कार 2018 के लिए किस भारतीय संगीतकार को चुना गया है?
उत्तर – कुलदीप सिंह
प्रसिद्ध हिंदी संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह को मध्य प्रदेश सरकार के प्रतिष्ठित सम्मान राष्ट्रीय लता मंगेशकर पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है। वर्ष 2017 के लिए यह सम्मान गायिका सुमन कल्याणपुर को प्रदान किया जाएगा। इस पुरस्कार की स्थापना मध्य प्रदेश सरकार ने 1984-85 में की थी, इस पुरस्कार का नाम महान गायिका लता मंगेशकर के नाम पर रखा गया है। यह पुरस्कार संगीत के क्षेत्र में योगदान देने वाले लोगों को प्रदान किया जाता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill