Daily CA Dose : 22-12-2019

DRDO ने पिनाका मिसाइल प्रणाली का किया सफल परीक्षण, जानिए इसकी खासियत
पिनाका मार्क-2 महज 44 सेकंड में 12 रॉकेट दागने में सक्षम है. पिनाका मार्क-2 ने सभी लक्ष्यों को सफलतापूर्वक निशाना बनाया. पिनाका मार्क-2 रॉकेट को हाल ही में नेवीगेशन, कंट्रोल और गाइडेंस सिस्टम से जोड़कर मिसाइल के तौर विकसित किया गया है.

पिनाका आर्टिलरी मिसाइल प्रणाली है. यह पूरी सटीकता के साथ दुश्मन के इलाके में 75 किलोमीटर तक मार कर सकती है. डीआरडीओ ने कहा कि दिन के समय किए गए परीक्षण के दौरान वेपन सिस्टम ने लक्ष्य को भेदने में उच्चतम सटीकता का प्रदर्शन किया.


Forbes List 2019: विराट कोहली 100 सेलेब्रिटी में टॉप पर, आलिया भट्ट ने दीपिका पादुकोण को छोड़ा पीछे
विराट कोहली ने हाल ही में सलमान खान को पछाड़ते हुए इस सूची में पहला स्थान हासिल किया है. वहीँ, इस सूची में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार दूसरे स्थान पर और सलमान खान तीसरे स्थान पर हैं. यह पहला मौका है जब किसी खिलाड़ी ने फोर्ब्स सेलेब्रिटी 100 की सूची में टॉप स्थान हासिल की है.

फोर्ब्स द्वारा जारी यह रैंकिंग 01 अक्टूबर 2018 से 30 सितंबर 2019 के बीच मशहूर हस्तियों की अनुमानित कमाई तथा उनकी प्रसिद्धि के अनुमान पर आधारित है. इस सूची में भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी 135.93 करोड़ रुपये की कमाई के साथ पांचवें स्थान पर है.


कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय
यह मुकाम कुलदीप यादव ने 18 दिसंबर 2019 को एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में हैट्रिक लेकर हासिल किया. भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने पहली बार ये कमाल ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध किया था.

कुलदीप का जन्म 14 दिसंबर 1994 को उत्तर प्रदेश में हुआ था. कुलदीप यादव के अतिरिक्त भारत की ओर से वनडे में चेतन शर्मा, कपिल देव और मोहम्मद शमी ने हैट्रिक ली है. इन सभी खिलाड़ियों के नाम एक बार हट्रिक लेने की उपलब्धि दर्ज है.


पुर्तगाल ने गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार की घोषणा की, जानें क्या है गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार?
अंतोनियो कोस्टा ने हाल ही में कहा कि ‘गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार’ सामाजिक कल्याण के लिए समर्पित होगा. पुर्तगाल के प्रधानमंत्री अंतोनियो कोस्टा ने कहा कि पहले साल का पुरस्कार पशु कल्याण के लिए समर्पित होगा. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का प्रेम एवं सहिष्णुता का संदेश आज भी क्रांतिकारी बदलाव लाने में सक्षम है.

भारत और पुर्तगाल ने अपने द्विपक्षीय संबंधों में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं. भारत और पुर्तगाल के बीच उच्च स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान ने द्विपक्षीय संबंधों को एक मजबूत गति प्रदान की है. इसमें विज्ञान और प्रौद्योगिकी, रक्षा, स्टार्टअप, पोत, युवा आदान प्रदान और संस्कृति जैसे कई नए क्षेत्र शामिल हैं.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill