Daily CA Dose : 01-12-2019

मलयालम कवि अक्कीथम को 55वें ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए चुना गया

वर्ष 2018 का ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए मलयालम के प्रमुख कवि अक्कीथम का चयन किया गया है. यह 55वां ज्ञानपीठ पुरस्कार है. ज्ञानपीठ चयन बोर्ड ने 29 नवम्बर को एक बैठक में वर्ष 2019 के ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए श्री अक्कीथम को चुना.

अक्कीथम का पूरा नाम अक्कीथम अच्युतन नम्बूदिरी है और वह अक्कीथम के नाम से लोकप्रिय हैं. उन्होंने 55 पुस्तकें लिखी हैं जिनमें से 45 कविता संग्रह है. अक्कतीम ने कविताओं के अलावा नाटक, संस्मरण, आलोचनात्मक निबंध, बाल साहित्य और अनुवाद का उत्कृष्ट काम किया है. इनकी कई रचनाओं का कई भारतीय व विदेशी भाषाओं में अनुवाद किया जा चुका है.
अक्कीथम को पद्म पुरस्कार, सहित्य अकादमी पुरस्कार, केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार (दो बार) मातृभूमि पुरस्कार, वायलर पुरस्कार और कबीर सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है.
ज्ञानपीठ पुरस्कार: एक दृष्टि
  • ज्ञानपीठ पुरस्कार साहित्‍य के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्‍च सम्‍मान है.
  • यह पुरस्कार भारतीय संविधान के आठवीं अनुसूची में बताई गई भाषाओं में से किसी भाषा के लेखन के लिए दिया जाता है.
  • पुरस्कार में 11 लाख रुपये की राशि, वाग्देवी की प्रतिमा और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है.
  • पहला ज्ञानपीठ पुरस्कार 1965 में मलयालम लेखक जी शंकर कुरूप को प्रदान किया गया था.
  • अब तक हिन्दी तथा कन्नड़ भाषा के लेखक सबसे अधिक 7 बार यह पुरस्कार पा चुके हैं. यह पुरस्कार बांग्ला को 5 बार, मलयालम को 4 बार, उड़िया, उर्दू और गुजराती को 3-3 बार, असमिया, मराठी, तेलुगू, पंजाबी और तमिल को 2-2 बार मिल चुका है.
  • वर्ष 2017 का ज्ञानपीठ पुरस्कार हिन्‍दी के प्रख्‍यात उपन्‍यासकार कृष्‍णा सोबती को दिया गया था.
  • वर्ष 2018 के ज्ञानपीठ पुरस्कार से अंग्रेजी के मशहूर साहित्यकार अमिताव घोष सम्मानित किये गये थे. ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित होने वाले वह देश के अंग्रेजी के पहले लेखक हैं.

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोठाभय राजपक्ष ने भारत की यात्रा की

श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति गोठाभय राजपक्ष ने 28 से 30 नवम्बर तक भारत की राजकीय यात्रा पर थे. 21 नवम्बर को राष्‍ट्रपति निर्वाचित होने के बाद राजपक्ष की यह पहली विदेश यात्रा थी. प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर श्रीलंकाई राष्ट्रपति भारत यात्रा पर आए थे.
प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता
इस यात्रा के क्रम में श्रीलांकाई राष्‍ट्रपति गोठाभय राजपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ नई दिल्ली में द्विपक्षीय वार्ता की. इस वार्ता में दोनों नेताओं ने अनेक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया. वार्ता में आपसी सुरक्षा के लिए और आतंकवाद के विरूद्ध सहयोग को और मजबूत करने पर विस्‍तार से चर्चा हुई.

श्रीलंका को 450 मिलियन डॉलर ऋण सुविधा
भारत ने इस वार्ता में आतंकवाद से निपटने के लिए श्रीलंका को पांच करोड़ (50 मिलियन) डॉलर की ऋण सुविधा देने का प्रस्ताव किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मजबूत श्रीलंका न सिर्फ भारत के हित में है बल्कि इसमें समूचे हिंद महासागर क्षेत्र की भलाई है.

श्रीलंका के राष्ट्रपति के साथ बातचीत के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में भारत ने श्रीलंका को 40 करोड़ (400 मिलियन) डॉलर की एक अन्य ऋण सुविधा देने की घोषणा की. यह नई लाईन ऑफ क्रेडिट से श्रीलंका में इन्फ्रास्ट्रक्चर और विकास को बल मिलेगा.
राष्ट्रपति कोविंद के साथ बैठक
राष्ट्रपति भवन में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाय राजपक्ष के साथ बैठक में राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि भारत दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध और निवेश संपर्क बढ़ाना चाहता है. उन्होंने कहा कि भारत, श्रीलंका को अपनी विकास गाथा का हिस्सा बनाना चाहता है.

सोने के आभूषणों और कलाकृतियों की हॉलमार्किंग को 15 जनवरी 2021 से अनि‍वार्य किया गया

सोने के आभूषणों और कलाकृतियों की हॉलमार्किंग अब 15 जनवरी 2021 से अनि‍वार्य होगी. इस संबंध में 15 जनवरी 2020 तक अधिसूचना जारी की जाएगी जिससे इसे लागू करने के लिए एक साल का समय मिल सकेगा.
अधिसूचना जारी होने के बाद यदि निर्धारित नियमों का उल्‍लंघन होता है तो कम-से-कम एक लाख रुपये या संबंधित आभूषण की कीमत का पांच गुना जुर्माना लगाया जा सकता है अथवा एक साल जेल की सज़ा भी हो सकती है.

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने देश के GDP वृद्धि के आंकड़े जारी किये

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि के आंकड़े 29 नवम्बर को जारी किये. इन आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष (2019-20) की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के दौरान देश की GDP वृद्धि दर 4.5 प्रतिशत रही. 2018-19 की इसी तिमाही में यह आर्थिक वृद्धि दर 7 प्रतिशत थी. वहीं चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में GDP वृद्धि 5 प्रतिशत थी.
वित्त वर्ष 2019-20 की जुलाई-सितंबर तिमाही में GDP वृद्धि दर का आंकड़ा 2012-13 की जनवरी-मार्च तिमाही के बाद से सबसे कम है. उस समय यह 4.3 प्रतिशत रही थी.

महाराष्‍ट्र में ‘महाविकास अघाड़ी सरकार’ ने विधानसभा में विश्वास मत प्राप्त किया

महाराष्‍ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्‍व में शिवसेना, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कांग्रेस गठबंधन की ‘महाविकास अघाड़ी सरकार’ ने 30 नवम्बर को विधानसभा में विश्वास मत प्राप्त किया.
इस विश्वास प्रस्ताव में कुल 169 वोट मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सरकार के पक्ष में पड़े. जबकि 4 विधायकों ने किसी के पक्ष या विपक्ष में वोट ही नहीं किया. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के चुने हुए सभी 105 विधायकों ने विश्वासमत प्रस्ताव का वहिष्कार किया. दरअसल, BJP की ओर से विधायक देवेंद्र फडणवीस ने प्रोटेम स्पीकर बदलने के मसले पर विरोध जताते हे वॉकआउट का फैसला लिया.
विश्वास मत के लिए विधानसभा का दो दिन का विशेष अधिवेशन बुलाया गया था. 1 दिसम्बर को, विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव किया जायेगा. नए अध्यक्ष विधानसभा में विपक्ष के नेता के नाम की घोषणा करेंगे.
महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल भगतसिंह कोश्‍यारी ने श्री ठाकरे को 3 दिसम्‍बर तक बहुमत साबित करने का निर्देश दिया था. भारतीय जनता पार्टी (BJP) से मुख्‍यमंत्री पद साझा करने पर हुए विवाद के बाद शिवसेना, BJP के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन से हट गई थी और उद्धव ठाकरे के नेतृत्‍व में शिवसेना, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस की गठबंधन सरकार बनाई.

डेविड वार्नर ने पिंक बॉल डे-नाइट टेस्ट में तिहरा शतक बनाते हुए रिकॉर्ड बनाया

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने ‘पिंक बॉल डे-नाइट टेस्ट’ में पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक बनाते हुए सबसे बड़ा स्कोर का रिकॉर्ड बनाया है. वो 335 रन बनाकर नाबद रहे. वार्नर अब डे-नाइट टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले पाकिस्तान के अजहर अली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐसा तिहरा शतक लगाया था.

स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 7000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बने

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 7000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. स्मिथ ने 30 नवम्बर को पाकिस्तान के खिलाफ खेले गये टेस्ट में 1 रन लेकर 7000 रन पूरे किये.
स्टीव ने 1946 में इंग्लैंड के वेली हामंड का रिकॉर्ड तोड़ा. इंग्लैंड के वेली हामंड ने 131 पारियों में 7000 रन पूरे किए, थे जबकि स्मिथ की यह 126वीं पारी थी. भारत के वीरेंद्र सहवाग ने 134 पारियों में यह आंकड़ा छुआ था.
स्टीव ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में डॉन ब्रैडमेन को पीछे छोड़ते हुए 11वें स्थान पर आ गए. ब्रैडमेन के 6996 रन है.

27 नवम्बर 2019: 10वां राष्ट्रीय अंगदान दिवस

27 नवम्बर 2019 को राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (नोट्टो) देश में 10वां अंगदान दिवस मनाया. इस दिवस पर दिल्ली में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन शामिल हुए. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अमेरिका के बाद भारत में अंगदान मूवमेंट सबसे ज्यादा सफल देश है.

13 अगस्त को विश्व अंगदान दिवस

पूरे विश्व में अंगदान दिवस प्रतिवर्ष 13 अगस्त को मनाया जाता है. जागरूकता की कमी के कारण, लोगों के मन में अंगदान के बारे में भय और मिथक विद्यमान हैं. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य सामान्य मनुष्य को मृत्यु के बाद अंगदान करने की प्रतिज्ञा दिलाने के लिए प्रोत्साहित करना हैं.
अंगदान में अंगदाता के अंगों जैसे कि हृदय, लीवर (यकृत), गुर्दे, आंत, फेफड़े, और अग्न्याशय का दान उसकी मृत्यु के पश्चात ज़रूरतमंद व्यक्ति में प्रत्यारोपित करने के लिए किया जाता है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill