Daily CA Dose : 21-10-2019


1. नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, कौन सा राज्य देश का सबसे इनोवेटिव राज्य है?


कर्नाटक – नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक राज्य देश का सबसे इनोवेटिव राज्य है. कर्नाटक के बाद तमिलनाडु, महाराष्ट्र, तेलंगाना और हरियाणा शामिल है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे कम इनोवेटिव राज्यों में झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान हैं.

2. कौन से कंपनी सब्सिडियरी विंग ड्रोन के माध्यम से पैकेज डिलीवरी करने वाली अमेरिका की पहली कंपनी बन गयी है?

अल्फाबेट – अल्फाबेट (गूगल) कंपनी हाल ही में सब्सिडियरी विंग ड्रोन के माध्यम से पैकेज डिलीवरी करने वाली अमेरिका की पहली कंपनी बन गयी है. एक परिवार ने विंग एप का प्रयोग करते हुए जहां दवाएं मंगाई, वहीं एक अन्य ने पत्नी के लिए बर्थडे गिफ्ट मंगवाया.

3. जनजातीय मंत्रालय ने “जीओएएल-गोइंग ऑनलाइन एज लीडर्स” के दूसरे चरण के लिए नीति आयोग और किसके साथ साझेदारी की है?

फेसबुक – जनजातीय मंत्रालय के कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में जनजातीय महिलाओं के लिए “गोल” यानी “जीओएएल-गोइंग ऑनलाइन एज लीडर्स” के दूसरे चरण के लिए नीति आयोग और फेसबुक के साथ साझेदारी की है इस “गोल” का उद्देश्य जनजातीय युवा महिलाओं को डिजिटल रूप से प्रोत्साहित और प्रशिक्षित करना है.

4. प्रो कबड्डी लीग 7 का फाइनल जीतकर किस टीम ने प्रो कबड्डी लीग का अपना पहला ख़िताब जीत लिया है?

बंगाल वॉरियर्स – प्रो कबड्डी लीग 7 का फाइनल जीतकर बंगाल वॉरियर्स ने प्रो कबड्डी लीग का अपना पहला ख़िताब जीत लिया है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में दबंग दिल्ली को 39-34 से हराकर यह ख़िताब जीत लिया है.

5. कोलंबो गजट की रिपोर्ट के मुताबिक वित्तीय कार्रवाई कार्यबल की ग्रे लिस्ट से किस देश को हटा दिया गया है?

श्रीलंका – कोलंबो गजट की रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका को वित्तीय कार्रवाई कार्यबल की ग्रे लिस्ट से हटा दिया गया है. श्रीलंका को आतंकवाद को फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के चलते 2016 में ग्रे लिस्ट में डाला गया था.

6. भारतीय टीम ओपनर रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज़ में 3 शतक लगाने वाले ____ भारतीय ओपनर बन गए है?

दुसरे – भारतीय टीम ओपनर रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज़ में 3 शतक लगाने वाले दुसरे भारतीय ओपनर बन गए है. उन्होंने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 176 और 127 रन और तीसरे टेस्ट में 130 गेंदों पर शतक बनाकर यह रिकॉर्ड बनाया है.

7. केंद्र सरकार ने किस राज्य के निजी शिक्षण संस्थाओं की महिला कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश देने के लिए मंज़ूरी दे दी है?

 केरल – केंद्र सरकार ने केरल के निजी शिक्षण संस्थाओं की महिला कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश देने के लिए मंज़ूरी दे दी है. इस मंज़ूरी के साथ ही केरल राज्य ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन जायेगा जहा पर महिलाओं को 26 हफ्ते का सवैतनिक अवकाश और चिकित्सकीय ज़रूरतों के लिए 1000 रुपये देने होंगे.

8. किस देश की दो महिला अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर पावर ने एक साथ स्पेसवॉक कर इतिहास रच दिया है?

अमेरिका – हाल ही में अमेरिका की दो महिला अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर पावर ने एक साथ स्पेसवॉक कर इतिहास रच दिया है. नासा में पहली बार बिना किसी पुरुष अंतरिक्ष यात्री के 2 महिला अंतरिक्ष यात्रियों की जोड़ी ने स्पेसवॉक किया है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill