Daily CA Dose : 20-10-2019


1. किस राज्य सरकार ने राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है?


उत्तर प्रदेश सरकार – उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है. लगाया गया यह प्रतिबंध राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षकों पर भी लागू होगा.

 2. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में किस इंडस्ट्रीज को 11,262 करोड़ रुपये का निवल (नेट) मुनाफा हुआ है?

रिलायंस इंडस्ट्रीज – मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 11,262 करोड़ रुपये का निवल (नेट) मुनाफा हुआ है. यह मुनाफा पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 18.34 फीसदी अधिक है.

3. किस राज्य की अकाली दल पार्टी के वरिष्ठ नेता सुखदेव सिंह ने राज्यसभा में पार्टी के ग्रुप लीडर के पद से इस्तीफा दे दिया है?

पंजाब – हाल ही में पंजाब की अकाली दल पार्टी के वरिष्ठ नेता सुखदेव सिंह ने राज्यसभा में पार्टी के ग्रुप लीडर के पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यसभा के सभापति उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को भेज दिया है.

4. पकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के साथ सटी कितने एकड़ भूमि को भी गुरुद्वारा परिसर में शामिल कर लिया गया है?

1450 एकड़ भूमि – पकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के साथ सटी 1450 एकड़ भूमि को भी गुरुद्वारा परिसर में शामिल कर लिया गया है. इस सभी पवित्र खेतों में गुरु नानक देव ने ‘खेती कर नाम जपो, किरत करो और वंड छको’ का मानवतावादी संदेश दिया था.

5. वर्ल्ड के टॉप 10 उभरते पर्यटन स्थलों में भारत का कौन सा शहर शामिल हुआ है?

जोधपुर – वर्ल्ड के टॉप 10 उभरते पर्यटन स्थलों में भारत के पहली पसंद आगरा को पीछे छोड़कर राजस्थान के जोधपुर को शामिल किया गया है. वर्ष 2020 तक जोधपुर पूरी दुनिया में उभरते पर्यटक स्थलों में टॉप 10 में होगा.

6. हाल ही में किसने सैनिक स्कूलों में लड़कियों के नामांकन को मंजूरी दे दी है?

राजनाथ सिंह – हाल ही में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैनिक स्कूलों में लड़कियों के नामांकन को मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के बाद सैनिक स्कूल में 2021-22 सत्र से लड़कियों को प्रवेश मिल सकेगा.

7. रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में कितने छक्के लगाकर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए है?

 17 छक्के – रोहित शर्मा हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में 17 छक्के लगाकर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए है. उन्होंने वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमायर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रोहित से पहले भारत की तरफ से हरभजन सिंह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 छक्के लगाए थे.

8. जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे को किस एयरलाइन का सलाहकार नियुक्त करना चाहती है?

गोएयर एयरलाइन – जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे को गोएयर एयरलाइन का सलाहकार नियुक्त करना चाहती है. गोएयर एयरलाइन में मार्च से सीईओ का पद खाली है.

9. किस क्रिकेट बोर्ड ने राष्ट्रीय क्रिकेट लीग में प्रथम श्रेणी स्तर के दो प्रशिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है?

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड – बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में राष्ट्रीय क्रिकेट लीग में लेग स्पिन गेंदबाजों को अंतिम एकादश में शामिल नहीं करने पर प्रथम श्रेणी स्तर के दो प्रशिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है.

 10. पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर गुलाम बोदी को भ्रष्टाचार के मामले में कितने वर्ष की सजा सुनाई गयी है?

5 वर्ष – पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर गुलाम बोदी को भ्रष्टाचार से जुड़े 8 मामलों में दक्षिण अफ्रीका की एक अदालत ने 5 वर्ष की सजा सुनाई गयी है. साथ ही दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेटर गुलाम बोदी के खेलने पर 20 साल का बैन भी लगा दिया है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill