Daily CA Dose : 01-10-2019


1. हाल ही में जारी की गयी “ग्लोबल फायरपावर्स 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओ में भारतीय सेना कौन से स्थान पर है?

चौथे स्थान – हाल ही में जारी की गयी “ग्लोबल फायरपावर्स 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओ में भारतीय सेना चौथे स्थान पर है. इस सूची में चौथे स्थान पहले, रूस की दुसरे और चीन की तीसरे स्थान पर है. जबकि भारत के पडोसी देश पकिस्तान की सेना 15वे स्थान पर है.

2. डीआरडीओ ने हाल ही में जमीन से जमीन पर फायर करने वाली कौन सी मिसाइल के संस्करण का सफल परीक्षण किया है?
ब्रह्मोस – भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में जमीन से जमीन पर फायर करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल के संस्करण का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल के बहुत से उपकरण भारत में ही विकसित किए गए हैं. इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के बालासोर जिले में किया गया है.

3. बॉलीवुड की शोले फिल्म में कौन सा किरदार निभाने अभिनेता वीजू खोटे का हाल ही में निधन हो गया है?
कालिया – बॉलीवुड की मशहूर फिल्म शोले में कालिया का किरदार निभाने अभिनेता वीजू खोटे का हाल ही में 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनका शोले फिल्म का डायलॉग ‘तेरा क्या होगा कालिया’ काफी मशहूर हुआ था. उन्हें अपने जीवन काल में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था.

4. मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच स्थित एक छोटे से ग्रह मूर्धन्य का नाम भारत के किस शास्त्रीय गायक के नाम पर रखा गया है?
पंडित जसराज – मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच स्थित एक छोटे से ग्रह मूर्धन्य का नाम भारत के शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के नाम पर रखा गया है. पंडित जसराज इस सम्मान से सम्मानित किये जाने वाले पहले भारतीय कलाकार हैं. इस ग्रह की खोज नासा के खगोलविद के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने 13 वर्ष पहले की थी.

5. 1 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस – 1 अक्टूबर को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस, अंतरराष्ट्रीय वरिष्‍ठ नागरिक दिवस यां अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का शुरुआत 1990 में की गई थी. इस दिवस को लोगो को बुजुर्गों के प्रति होने वाले दुर्व्यवहार और अन्याय को रोकने के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

6. अमेरिका की महिला रेसर एलिसन फेलिक्स वर्ल्ड एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल जीतकर कितने गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली रेसर बन गयी है?
 12 गोल्ड मेडल – अमेरिका की महिला रेसर एलिसन फेलिक्स वर्ल्ड एथलेटिक्स में 4×400 मीटर मिक्स्ड रिले में गोल्ड मेडल जीता है इस जीत के साथ वे 12 गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली रेसर बन गयी है. उन्होंने जमैका के 11 गोल्ड मेडल जीतने वाले उसेन बोल्ट को पीछे छोड़ दिया है.

7. भारत की पुरूषों की अंडर-18 फुटबॉल टीम ने किस टीम को हराकर सैफ कप का खिताब जीत लिया है?
बांग्लादेश फुटबॉल टीम – भारत की पुरूषों की अंडर-18 फुटबॉल टीम ने बांग्लादेश फुटबॉल टीम को 2-1 से हराकर पहली बार टूर्नामेंट सैफ कप का खिताब जीत लिया है. इस मैच के इंजरी टाइम रवि राणा ने गोल कर टीम भारतीय टीम को रोमाचक जीत दिलाई.

8. जमैका की शेली एन फ्रेजर प्राइस महिलाओं की कितने मीटर रेस में 4 बार चैम्पियन बनने वाली दुनिया की पहली रेसर बन गयी है?
100 मीटर – जमैका की शेली एन फ्रेजर प्राइस महिलाओं की 100 मीटर रेस में 4 बार चैम्पियन बनने वाली दुनिया की पहली रेसर बन गयी है. उन्होंने जमैका के उसेन बोल्ट, अमेरिका के कार्ल लुईस और मॉरिस ग्रीन के तीन-तीन गोल्ड मेडल जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. उन्होंने 100 मीटर रेस 10.71 सेकंड के समय में पूरी की.

9. सिंगापुर क्रिकेट टीम ने किस क्रिकेट टीम को हराकर आईसीसी की किसी पूर्णकालिक सदस्य देश के खिलाफ पहली बार जीत हासिल की है?
जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम – सिंगापुर क्रिकेट टीम ने हाल ही में तीन देशों की त्रिकोणीय टी-20 सीरीज में जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम को 4 रन हराकर आईसीसी की किसी पूर्णकालिक सदस्य देश के खिलाफ पहली बार जीत हासिल की है. सिंगापुर की टीम ने 18 ओवर में 9 विकेट पर 181 रन जबकि जिम्बाब्वे की टीम ने 7 विकेट पर 177 रन बनाये.

10. भारत के टेनिस खिलाडी सुमित नागल ने किस खिलाडी को हराकर ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर क्ले इवेंट जीत लिया है?
फैकुंदो बागिन्स – भारत के स्टार टेनिस खिलाडी सुमित नागल ने अर्जेंटीना के फैकुंदो बागिन्स को 6-4, 6-2 से ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर क्ले इवेंट जीत लिया है. इस जीत के साथ सुमित नागल करियर की बेस्ट 135वीं रैंक पर पहुंच गए है उन्हें रैंकिंग में 26 स्थानों का फ़ायदा हुआ है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill