Daily CA Dose : 30-09-2019


1. “मोस्ट कंज्यूमर-फोकस्ड ब्रांड्स रिपोर्ट-2019” की रिपोर्ट के मुताबिक, कौन सा ब्रांड देश का सबसे उपभोक्ता केंद्रित ब्रांड है?

सैमसंग – “मोस्ट कंज्यूमर-फोकस्ड ब्रांड्स रिपोर्ट-2019” की रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग ब्रांड देश का सबसे उपभोक्ता केंद्रित ब्रांड है. जारी की गयी लिस्ट में टॉप 100 में 56 भारतीय ब्रांड है जिसमे से पांच में से चार ब्रांड इलेक्ट्रानिक सेक्टर से जुड़े हैं. इस लिस्ट में डेल दुसरे, एप्पल तीसरे और एलजी चौथे स्थान पर है.

2. रिजर्व बैंक के द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार कितने करोड़ डॉलर घटकर 482.57 अरब डॉलर रह गया है?
38.8 करोड़ डॉलर – रिजर्व बैंक के द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 38.8 करोड़ डॉलर घटकर 482.57 अरब डॉलर रह गया है. जबकि पिछले हफ्ते 20 सितंबर तक विदेशी मुद्रा भंडार 38.8 करोड़ डॉलर बढ़कर 428.572 अरब डॉलर रह गया था.

3. केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने किसकी बढ़ती कीमतों की वजह से उसकी सभी किस्मों के निर्यात पर रोक लगा दी है?
प्याज – भारत के केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने हाल ही में प्याज की बढ़ती कीमतों की वजह से उसकी सभी किस्मों के निर्यात पर रोक लगा दी है. विदेश व्यापार विभाग के महानिदेशक आलोक वर्धन चतुर्वेदी ने निर्यात नीति में संशोधन का ऐलान किया है.

4. विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धा के मामले में भारत कितने पायदान उछलकर 44वें स्थान पर पहुंच गया है?
4 पायदान – हाल ही में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धात्मकता रैकिंग 2019 में भारत 4 पायदान उछलकर 44वें स्थान पर पहुंच गया है. भारत पिछले वर्ष इस रैंकिंग में 48वें स्थान पर था. जारी की गयी इस रैंकिंग में अमेरिका पहले स्थान और सिंगापुर दुसरे स्थान पर है.

5. थलसेना के प्रमुख जनरल _______ को चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
विपिन रावत – थलसेना के प्रमुख जनरल विपिन रावत को चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वे वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ की जगह स्थान लेंगे. जनरल विपिन रावत 31 दिसंबर 2016 को सेना प्रमुख पद पर कार्यरत है.

6. 30 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व अनुवाद दिवस – बाइबल के अनुवादक सेंट जीरोम की स्मृति में 30 सितम्बर को विश्वभर में “विश्व अनुवाद दिवस” मनाया जाता है. इस वर्ष की विषयवस्तु (विषय) “द चेंजिंग फेस ऑफ़ ट्रांसलेशन एण्ड इंटरप्रेटिंग” हैं.

7. भारत के किस राज्य के सांपों की एक नई प्रजाति की खोज की गयी है?
महाराष्ट्र – भारत के महाराष्ट्र में सांपों की एक नई प्रजाति की खोज की गयी है. इस साप का नाम शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के छोटे बेटे तेजस ठाकरे के नाम पर रखा गया है. साथ ही सांपों की प्रजाति का नाम ‘ठाकरेज़ कैट स्नेक’ रखा गया है.

8. इसरो और वायुसेना ने मिलकर भारत के पहले मानवयुक्त मिशन ‘गगनयान’ के लिए कितने अंतरिक्ष यात्री चुने है?
12 अंतरिक्ष यात्री – इसरो के प्रमुख के. सिवन के मुताबिक, भारत के पहले मानवयुक्त मिशन ‘गगनयान’ के लिए इसरो और वायुसेना ने 12 अंतरिक्ष यात्री चुने है. इसरो इन 12 अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्षयात्रियों को एक महीने की ट्रेनिंग के लिए रूस भेजेगा और रूस इस मिशन के लिए 12 में से 4 अंतरिक्ष यात्री को चुनेगा.


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill