Daily CA Dose : 16-09-2019


1. किस कंपनी ने हाल ही में “ब्रिज” नाम से एक ग्लोबल इंटर्नशिप प्रोग्राम की शुरुआत की है?


एमजी मोटर इंडिया – एमजी मोटर इंडिया ने हाल ही में “ब्रिज” नाम से एक ग्लोबल इंटर्नशिप प्रोग्राम की शुरुआत की है. यह 2 महीने की इंटर्नशिप होगी जिसमें विदेश के छात्रों को एमजी मोटर इंडिया की मैन्युफैक्चरिंग और रिटेल अप्प्रोच के बारे में पढ़ाया जाएगा.

2. भारत के एथलीट मयंक वैद ने वर्ल्ड की सबसे कठिन रेस एंडुरोमन ट्रायथलन को कितने समय में जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है?

50 घंटे 24 मिनट – भारत के एथलीट मयंक वैद ने वर्ल्ड की सबसे कठिन रेस एंडुरोमन ट्रायथलन को 50 घंटे 24 मिनट में जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड बेल्जियम के जूलियन डेनेयर ने 52 घंटे 30 मिनट में रेस पूरी करके बनाया था. साथ ही इस रेस को जीतने वाले एशिया के पहले और दुनिया के 44वें एथलीट बन गए है.

3. केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के दिस्कित गांव में किस बैंक ने अपनी नई शाखा खोली है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया – भारत के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के दिस्कित गांव में अपनी नई शाखा खोली है. दिस्कित गांव समुद्र तल से 10,310 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है और इस ब्रांच का उद्घाटन नुब्रा घाटी में एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने किया है.

4. भारत ने आसियान देशों के छात्रों को आईआईटी में कितनी पीएचडी फैलोशिप देने की घोषणा की है?

1000 पीएचडी – भारत ने आसियान देशों के छात्रों को आईआईटी में 1000 पीएचडी फैलोशिप देने की घोषणा की है. ये फैलोशिप देश के 23 आईआईटी संस्थानों में उपलब्ध होंगी. साथ ही विदेश मंत्री एस. जयशंकर और मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियार योजना की शुरुआत करेंगे.

5. 16 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व ओजोन दिवस – 16 सितम्बर को विश्वभर में विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगो को धूप में निकलते समय अल्ट्रा वायलेट किरणों से सावधान रहने और ओजोन को संरक्षित रखने वाले उत्पादों का इस्तेमाल करने के प्रति जागरूक करना है.

6. ओप्पो कंपनी ने भारतीय क्रिकेट टीम के टाइटल स्पॉन्सर का अधिकार किस कंपनी को बेच दिया है?

बायजू – ओप्पो कंपनी ने भारतीय क्रिकेट टीम के टाइटल स्पॉन्सर का अधिकार बायजू को बेच दिया है. साथ ही कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और कोच रवि शास्त्री ने नई जर्सी लांच की है जिसमे अब ओप्पो की जगह बायजू का नाम लिखा होगा.

7. भारत के किस बैडमिंटन खिलाड़ी ने चीन के फेई जियांग सुन हराकर वियतनाम ओपन खिताब जीत लिया है?

सौरभ वर्मा – भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी सौरभ वर्मा ने फाइनल में चीन के फेई जियांग सुन 21-12, 17-21, 21-14 से हराकर वियतनाम ओपन खिताब जीत लिया है. इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में सौरभ वर्मा ने जापान के मिनोरू कोगा को 22-20, 21-15 से हराया था.

8. भारत के किस युवा शटलर ने दूसरी सीड विक्टर स्वेंड्सन को 21-14 21-15 से हराकर बेल्जियन इंटरनेशनल चैलेंज खिताब जीत लिया है?

लक्ष्य सेन – भारत के युवा शटलर लक्ष्य सेन ने दूसरी सीड विक्टर स्वेंड्सन को 21-14 21-15 से हराकर बेल्जियन इंटरनेशनल चैलेंज खिताब जीत लिया है. लक्ष्य सेन ने यूथ ओलम्पिक में यह मुकाबला 34 मिनट में जीत लिया.

9. भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को 5 रन से हराकर लगातार कौन सी बार एशिया कप जीत लिया है?

दूसरी बार – भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को 5 रन से हराकर लगातार दूसरी बार एशिया कप जीत लिया है. फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने 32.4 ओवर में 106 रन बनाए थे और बांग्लादेश टीम की टीम 101 रन पर ऑल आउट हो गई थी.

 10. पकिस्तान की किस पोलिटिकल पार्टी के संस्थापक मौलवी ताहिर-उल-कादरी ने राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की है?

पाकिस्तानी अवामी तहरीक – पाकिस्तानी अवामी तहरीक (पीएटी) पार्टी के संस्थापक मौलवी ताहिर-उल-कादरी ने हाल ही में राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने कहा है की वे अब अकादमिक कार्यों पर ध्यान देना चाहते हैं.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill