Daily CA Dose : 11-09-2019


1. डिलिवरी नेटवर्क को मजबूत बनाने के उद्देश्य से किस ई-कॉमर्स कंपनी ने देश के 700 शहरों में 27,000 किराना दुकानों को अपने नेटवर्क से जोड़ा है?

फ्लिप्कार्ट – वालमार्ट की स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने हाल ही में आने वाले फेस्टिव सीजन को देखते हुए डिलिवरी नेटवर्क को मजबूत बनाने के उद्देश्य से भारत के 700 शहरों में 27,000 किराना दुकानों को अपने नेटवर्क से जोड़ा है. फ्लिप्कार्ट आय में बढ़ोतरी के साथ किराना दुकानों की भी मदद करना चाहती है.

2. किस क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर जेफ्री बॉयकॉट और एंड्रयू स्ट्रॉस को “सर” की उपाधि दी गयी है?
इंग्लैंड क्रिकेट टीम – इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर जेफ्री बॉयकॉट और एंड्रयू स्ट्रॉस को हाल ही में सर’ की उपाधि दी गयी है और दोनों को नाइटहुड से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. एंड्रयू स्ट्रॉस 2009 और 2010-11 में एशेज जीतने वाली इंग्लैंड टीम के कप्तान थे और जेफ्री बॉयकॉट इंग्लैंड के बेहतरीन ओपनर्स में से एक है.

3. जैक मा ने हाल ही में चीन के _____ ग्रुप के चेयरमैन के पद से रिटायर हो गए है?
अलीबाबा – जैक मा हाल ही में चीन के अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन के पद से रिटायर हो गए है. उन्होंने अपनी जगह सीईओ डेनियल झांग को सौंप दी है. जैक मा ने पिछले वर्ष ही रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था. वे अब टीचिंग और परोपकार के कामों से जुड़ेंगे.

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केपी शर्मा ओली ने भारत और किस देश के बीच चलने वाली मोतिहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम पाइपलाइन का उद्घाटन किया है?
नेपाल – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भारत और नेपाल के बीच चलने वाली मोतिहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम पाइपलाइन का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया है. ये पेट्रोलियम पाइपलाइन दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस बॉर्डर पेट्रोलियम पाइपलाइन है.

5. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फ्लोरिडा के भारतवंशी _____ को फेडरल जज के रूप में नामित किया है?
अनुराग सिंघल – अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में फ्लोरिडा के भारतवंशी अनुराग सिंघल को फेडरल जज के रूप में नामित किया है. हाल ही में सीनेट को भेजे गए 17 जजों में उनका नाम भी शामिल है. वे सिंघल फ्लोरिडा के जज बनने वाले पहले भारतीय होंगे.

6. बॉलीवुड एक्टर और डांस मास्टर वीरू कृष्णन हाल ही में किस शहर में निधन हो गया है?
मुंबई – बॉलीवुड एक्टर और डांस मास्टर वीरू कृष्णन हाल ही में मुंबई शहर में निधन हो गया है. वे बहुत अच्छे कथक डांसर भी थे. फिल्‍म इंडस्‍ट्री बहुत से लोगो ने उन्हें श्रद्धाजंलि अर्पित की. वीरू कृष्णन ने ‘अकेले हम अकेले तुम’, ‘राजा हिंदुस्तानी’ और ‘इश्क’ में कई रोल निभाए है.

7. जंगली घास की खपत के मामले में जारी की गयी 120 शहरों की सूची में किस शहर को पहला स्थान मिला है?
न्यूयार्क – हाल ही में जंगली घास की खपत के मामले में जारी की गयी 120 शहरों की सूची में न्यूयार्क को (77.4 टन) की खपत के साथ पहला स्थान मिला है. इस सूची में पकिस्तान के कराची को (42 टन) के साथ दूसरा और भारत की राजधानी दिल्ली को 38.3 टन के खपत के साथ तीसरा स्थान मिला है.

8. किस अभिनेत्री ने हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है?
उर्मिला मातोंडकर – अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने मुंबई कांग्रेस की अंदरूनी गुटबाजी से नाराज होकर उन्होंने इस्तीफ़ा दिया है. उन्होंने कहा की मेरे बार बार के प्रयास के बावजूद कोई एक्शन नहीं लिया गया.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill