Daily CA Dose : 04-09-2019


1. जल शक्ति मंत्रालय के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत जारी की गयी देश के स्‍वच्‍छ प्रतिष्ठित स्‍थानों की रैंकिंग में किसे पहला स्थान मिला है?

माता वैष्‍णो देवी – जल शक्ति मंत्रालय के द्वारा हाल ही में स्वच्छ भारत मिशन के तहत जारी की गयी देश के स्‍वच्‍छ प्रतिष्ठित स्‍थानों की रैंकिंग में जम्‍मू कश्‍मीर के माता वैष्‍णो देवी को पहला स्थान मिला है साथ ही माता वैष्‍णो देवी को भारत का सर्वश्रेष्‍ठ स्‍वच्‍छ स्‍थल’ घोषित किया गया है.

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम और 20वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए किस देश की यात्रा पर गए है?
रूस – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम और दोनों देशों के बीच के 20वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 2 दिन की रूस की यात्रा पर गए है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लेने के लिए देश की यात्रा पर गए है.

3. किस देश ने देश के दक्षिण पूर्व में शिविरों में रह रहे 10 लाख रोहिंग्‍या शरणार्थियों की मोबाइल सेवाएं बदं करने का आदेश दिया है?
बांग्लादेश – बांग्लादेश ने हाल ही में देश के दक्षिण पूर्व में शिविरों में रह रहे 10 लाख रोहिंग्‍या शरणार्थियों की मोबाइल सेवाएं बदं करने का आदेश दिया है. बीटीआरसी के प्रवक्‍ता जाकिर हुसैन खान ने कहा कि दूरसंचार ऑपरेटरों के पास शिविरों में नेटवर्क बंद करने के लिए सात दिन का वक्‍त दिया गया है.

4. हाल ही में किसने आईडीबीआई बैंक के री-कैपिटलाइजेशन को मंजूरी दे दी है?
केंद्रीय मंत्रिमंडल – हाल ही में आईडीबीआई बैंक के री-कैपिटलाइजेशन के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है. और सरकार ने आईडीबीआई बैंक को 9,300 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है. आईडीबीआई बैंक के री-कैपिटलाइजेशन के लिए सरकार 4,557 करोड़ रुपये और एलआईसी 4,743 करोड़ रुपये निवेश करेगी.

5. किसने मोबाइल वॉलेट के केवाई को पूरा करने के लिए फोन पे, पेटीएम और अमेजन पे सहित सभी वॉलेट्स को 29 फरवरी, 2020 तक का समय दिया है?
भारतीय रिजर्व बैंक – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में मोबाइल वॉलेट के केवाई को पूरा करने के लिए फोन पे, पेटीएम और अमेजन पे सहित सभी वॉलेट्स को 29 फरवरी, 2020 तक का समय दिया है. ग्राहक 29 फरवरी, 2020 तक बिना केवाई को पूरा करे वॉलेट्स को इस्तेमाल कर सकते है.

6. भारतीय महिला क्रिकेट टीम के किस खिलाडी ने हाल ही में टी-20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेने की घोषणा की है?
मिताली राज – भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाडी मिताली राज ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेने की घोषणा की है. वे टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाडी है. उन्होंने टी-20 में भारत की ओर से 89 मैच में सबसे ज्यादा 2364 रन बनाए हैं.

7. ब्राजील में हुए शूटिंग वर्ल्ड में मिक्स्ड टीम के कितने मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत के मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने गोल्ड मेडल जीता है?
10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट – ब्राजील में हुए शूटिंग वर्ल्ड में मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत के मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने गोल्ड मेडल जीता है. साथ ही इसी इवेंट में यशस्विनी सिंह देसवाल और अभिषेक वर्मा ने सिल्वर मेडल जीता है.

8. ब्राजील के इंटरनेशनल शूटिंग स्‍पोर्ट फेडरेशन के 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम में निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने कौन सा मेडल जीता है?
गोल्ड मेडल – ब्राजील के इंटरनेशनल शूटिंग स्‍पोर्ट फेडरेशन के 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम में निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम में चीन की जोड़ी यांग कियान और यू हाओनान को 16-6 के अंतर से हरा दिया है.

9. किस क्रिकेट टीम के कप्तान व अनुभवी बल्लेबाज हैमिल्टन मसाकाद्जा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है?
जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम – हाल ही में जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम पर आईसीसी ने बैन लगाने के बाद जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के कप्तान व अनुभवी बल्लेबाज हैमिल्टन मसाकाद्जा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है. वे जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के लिए 18 वर्ष से खेल रहे थे.

10. आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में कौन सी टीम 100 से ज्यादा अंक हासिल करने वाली पहली क्रिकेट टीम बन गयी है?
भारतीय टीम – भारतीय टीम हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई 2 की सीरीज को 2-0 से जीत कर आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में 100 से ज्यादा अंक हासिल करने वाली पहली क्रिकेट टीम बन गयी है. भारतीय टीम के 120 अंक हो गये है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill