Daily CA Dose : 30-07-2019


1. 14 से 16 अक्टूबर के बीच एशिया के सबसे बड़े टेक शो इंडिया मोबाइल कांग्रेस का किस शहर में आयोजन किया जायेगा?

दिल्ली – भारत की राजधानी दिल्ली में 14 से 16 अक्टूबर के बीच एशिया के सबसे बड़े टेक शो इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जायेगा. यह इसका तीसरा संस्करण होगा जिसमे 40 से अधिक देश, 300 से अधिक प्रदर्शक कंपनियां और 5,000 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगी.

2. ई-कॉमर्स फ्लिप्कार्ट ने किस शहर में पहले फर्नीचर अनुभूति केंद्र की स्थापना के साथ अपनी ऑफलाइन उपस्थिति की घोषणा की है?

बेंगलुरु – ई-कॉमर्स फ्लिप्कार्ट ने हाल ही में बेंगलुरु में पहले फर्नीचर अनुभूति केंद्र की स्थापना के साथ अपनी ऑफलाइन उपस्थिति की घोषणा की है. इस एक्सपीरियंस सेंटर में ग्राहक फर्नीचर को सामने से देखकर एवं छूकर अनुभव कर सकेंगे.

3. पूर्व मंत्री और भाजपा के पूर्व सांसद विट्ठलभाई रादड़िया का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

61 वर्ष – पूर्व मंत्री और भाजपा के पूर्व सांसद विट्ठलभाई रादड़िया का हाल ही में 61 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे लम्बे समय से बीमार थे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके निधन पर संवेदना व्यक्त की है. 30 जुलाई को उनके शव को दोपहर 12 बजे कन्या छात्रावास जामकंडोरणा में रखा जाएगा.

4. किस राज्य की विधानसभा के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?

कर्नाटक विधानसभा – केआर रमेश कुमार ने हाल ही में कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन्होंने कहा है की “मैंने खुद को इस कार्यालय से मुक्त करने का फैसला किया है” उन्होंने अपना त्याग पत्र डिप्टी स्पीकर कृष्णा रेड्डी को सौंप दिया है.

5. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन एजुकेशन ऐप _____ के फाउंडर बायजू रवींद्रन देश के नए अरबपति बन गए हैं?

बायजू – ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन एजुकेशन ऐप बायजू के फाउंडर बायजू रवींद्रन देश के नए अरबपति बन गए हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक बायजू रवींद्रन की कंपनी थिंक एंड लर्न ने इस महीने 15 करोड़ डॉलर की फंडिंग जुटाई थी.

6. अमेरिका की सहायता से उन्नत बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर एरो-3 का किस देश ने अलास्का में सफल परीक्षण किया है?

इजरायल – अमेरिका की सहायता से उन्नत बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर एरो-3 का इजरायल ने अलास्का में सफल परीक्षण किया है. यह मिसाइल अमेरिकी कंपनी बोइंग के साथ मिलकर इजरायली एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने बनाया है और इजरायल की सबसे ज्यादा ऊंचाई तक निशाना लगाने वाली मिसाइल इंटरसेप्टर प्रणाली है.

7. ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एलिस पैरी टी20 इंटरनैशनल में 1000 रन और 100 विकेट का डबल पूरा करने वाली _______ क्रिकेटर बन गयी है?

पहली – ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एलिस पैरी टी20 इंटरनैशनल में 1000 रन और 100 विकेट का डबल पूरा करने वाली पहली क्रिकेटर (महिला और पुरुष) बन गयी है. ऑलराउंडर एलिस पैरी ने 104 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले हैं जिसमे 1005 रन बनाए हैं और कुल 103 विकेट लिए हैं.

8. इनमे से किस क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शमीम कबीर का हाल ही में 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

बांग्लादेश क्रिकेट टीम – बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शमीम कबीर का हाल ही में 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उन्होंने वर्ष जनवरी 1977 में बांग्लादेश की टीम का नेतृत्व किया था. उनके निधन पर बांग्लादेश के क्रिकेटर्स में शोक व्यक्त किया है. शमीम कबीर ने वर्ष 1977 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

9. अमेरिकी चैंपियनशिप में कितने मीटर बाधा दौड़ को दालिलाह मुहम्मद ने 52.20 सेकंड में पूरा करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है?

400 मीटर – अमेरिकी चैंपियनशिप में 400 मीटर बाधा दौड़ को दालिलाह मुहम्मद ने 52.20 सेकंड में पूरा करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले रूस के यूलिया पेचोनकिना के नाम यह रिकॉर्ड था उन्होंने 52.34 सेकंड में यह दौड़ पूरी की थी.

 10. अमेरिका ने किस देश को 862 करोड़ रुपये की सैन्य ब्रिक्री के लिए मंजूरी दे दी है?

पाकिस्तान – अमेरिका ने हाल ही में पाकिस्तान को 862 करोड़ रुपये की सैन्य ब्रिक्री के लिए मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के तहत एफ-16 लड़ाकू विमानों के प्रयोग पर नजर रखी जा सकेगी.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill