Daily CA Dose : 31-07-2019


1. सीईओ वर्ल्ड पत्रिका के द्वारा जारी की गयी दुनिया के सबसे अधिक प्रभावशाली सीईओ की लिस्ट में कौन पहले स्थान पर है?

डगलस मैकमिलन – सीईओ वर्ल्ड पत्रिका के द्वारा जारी की गयी दुनिया के सबसे अधिक प्रभावशाली सीईओ की लिस्ट वॉलमार्ट के सीईओ डगलस मैकमिलन पहले स्थान पर है. इस लिस्ट में भारत के 10 सीईओ शामिल हैं. जिनमे रिलायंस के मुकेश अंबानी, आईओसी के संजीव सिंह और ओएनजीसी के प्रमुख शशि शंकर भी शामिल है.

2. किसने देश में विश्वस्तरीय मेडिकल शिक्षा की ऐसी प्रणाली बनाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक-2019 को मंजूरी दे दी है?
लोकसभा – लोकसभा ने हाल ही में देश में विश्वस्तरीय मेडिकल शिक्षा की ऐसी प्रणाली बनाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक-2019 को मंजूरी दे दी है. साथ ही इस विधेयक का उद्देश्य देश में मेडिकल शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त और पारदर्शी बनाना है.

3. संस्कृति मंत्रालय ने भारत में अब कितनी ऐतिहासिक धरोहरों को अब रात 9 बजे तक जनता के लिए खोलने का फैसला किया है?
10 ऐतिहासिक धरोहरों – संस्कृति मंत्रालय ने हाल ही में अब से भारत में 10 ऐतिहासिक धरोहरों को (हुमायूं का मकबरा, सफदरजंग मकबरा, राजा रानी मंदिर, दूल्हादेव मंदिर, शेख चिल्ली का मकबरा, पट्टडकल स्मारक समूह, गोल गुम्बद और अन्य) अब रात 9 बजे तक जनता के लिए खोलने का फैसला किया है.

4. मेघालय विधानसभा के अध्यक्ष दोनकूपर राय का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
65 वर्ष – मेघालय विधानसभा के अध्यक्ष दोनकूपर राय का हाल ही में 65 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे युनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष थे और उन्हें वर्ष 2018 में मेघालय विधानसभा के अध्यक्ष चुना गया था. उनके निधन पर मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने शोक प्रकट किया है.

5. हाल ही में मैक्सिको में _______ बार किसी ट्रांसजेंडर को मिस मैक्सिको ब्यूटी के खिताब से सम्मानित किया गया है?
पहली बार – हाल ही में मैक्सिको में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को मिस मैक्सिको ब्यूटी के खिताब से सम्मानित किया गया है. 27 वर्षीया इवान्ना कैजारेस को मैक्सिको ब्यूटी के खिताब से सम्मानित किया गया है.

6. सऊदी अरब के किंग के बड़े भाई प्रिंस बांदर बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
96 वर्ष – सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद के बड़े भाई प्रिंस बांदर बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद का हाल ही में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे लम्बे समय से बीमार थे. वे सऊदी अरब के पहले बादशाह किंग अब्दुलअजीज के बेटे थे.

 7. केंद्र सरकार के द्वारा भारत के किस राज्य से 7वीं आर्थिक जनगणना की शुरुआत की गयी है?
त्रिपुरा – केंद्र सरकार के द्वारा भारत के त्रिपुरा से 7वीं आर्थिक जनगणना की शुरुआत की गयी है. इसके बाद जनगणना का कार्य पुद्दुचेरी में किया जायेगा और अगले अगस्त और सितम्बर महीने में अन्य राज्यों में भी जनगणना की जाएगी.

8. खेल मंत्रालय ने अर्जुन अवॉर्ड के लिए किस खिलाडी का नाम खारिज कर दिया है?
दुती चंद – खेल मंत्रालय ने हाल ही में अर्जुन पुरस्कार के लिए दुती चंद और साथ ही खेल रत्न अवॉर्ड के लिए हरभजन सिंह का नाम खारिज कर दिया है. खेल मंत्रालय ने एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया से पदकों के रैंकिंग के अनुसार दुती इसमें पांचवें स्थान पर थीं. इस लिए उनका नाम खारिज कर दिया गया.

9. एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली किस खिलाडी को यूनिसेफ भारत का पहला युवा एम्बेसडर नियुक्त किया गया है?
हिमा दास – एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की हिमा दास को यूनिसेफ भारत का पहला युवा एम्बेसडर नियुक्त किया गया है. हिमा दास ने वर्ष 2018 में एशियाई खेलों में महिलाओं की 400 मीटर रिले स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था.

 10. नई दिल्ली में भारत और किस देश के बीच रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर हुए है?
म्यांमार – नई दिल्ली में भारत और म्यांमार के बीच रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर हुए है. इस समझोते पर भारत के रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद यशो नायक और म्यांमार के रक्षा विभाग के कमांडर-इन-चीफ एवं वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लिंग ने किये है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill