Daily CA Dose : 15-06-2019


1. किस देश ने भारतीय लेखिका प्रतिष्ठा सिंह को नाइटहुड अवॉर्ड से सम्मानित किया है?

इटली – इटली ने हाल ही में भारतीय लेखिका प्रतिष्ठा सिंह को नाइटहुड अवॉर्ड से सम्मानित किया है. यह सम्मान भारत-इतालवी संबंधों को बढ़ावा देने के लिए सांस्कृतिक और राजनीतिक अध्ययन के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए प्रदान किया गया है.

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किस देश में आयोजित एससीओ समिट सम्मेलन में शामिल होने यात्रा पर गए है?
किर्गिस्तान – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में आयोजित एससीओ समिट सम्मेलन में शामिल होने किर्गिस्तान की यात्रा पर गए है. इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे.

3. हाल ही में किसने रक्षा अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी (डीएसआरओ) के नाम से जानी जाने वाली एक नई एजेंसी के गठन को मंजूरी दे दी है?
सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट कमेटी – हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट कमेटी ने रक्षा अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी (डीएसआरओ) के नाम से जानी जाने वाली एक नई एजेंसी के गठन को मंजूरी दे दी है.

4. जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवान के परिजनों को किस राज्य सरकार ने 25-25 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है?
उत्तर प्रदेश सरकार – उत्तर प्रदेश सरकार अनंतनाग (जम्मू-कश्मीर) में आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवान के परिजनों को उत्तर प्रदेश सरकार ने 25-25 लाख रुपये की सहायता और परिवार के एक-एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है.

5. प्रशासकों की समिति (सीओए) ने टीम इंडिया के मुख्य कोच ________ और सहायक स्टॉफ का कार्यकाल 45 दिन बढ़ा दिया है?
रवि शास्त्री – सुप्रीम कोर्ट के द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री और सहायक स्टॉफ (बल्लेबाजी कोच संजय बांगर, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर श्रीधर) का कार्यकाल 45 दिन बढ़ा दिया है.

6. किस राज्य सरकार ने मां-बाप के साथ दुर्व्यवहार करने पर बच्चों पर अब जेल की सजा का प्रावधान रखा है?
बिहार सरकार – बिहार सरकार ने हाल ही में मां-बाप के साथ दुर्व्यवहार करने पर अब बच्चों पर जेल की सजा का प्रावधान रखा है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में इस प्रावधान को मंजूरी मिल गयी है.

7. साइबर सिक्योरिटी के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए किसने स्कूलों में साइबर सेफ्टी पढ़ना अनिवार्य कर दिया है?
सीबीएसई बोर्ड – सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने हाल ही में साइबर सिक्योरिटी के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए संबद्धता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को साइबर सेफ्टी पढ़ना अनिवार्य कर दिया है.

8. नीति आयोग की संचालन परिषद की कौन सी बैठक राष्ट्रपति भवन में आयोजित की गयी है?
पांचवी बैठक – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की संचालन परिषद की पांचवी बैठक राष्ट्रपति भवन में आयोजित की गयी है. इस बैठक में वर्षा जल संरक्षण, सूखे की स्थिति और राहत उपायों, कृषि क्षेत्र में व्यापक बदलाव पर चर्चा की गयी है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill