Daily CA Dose : 01-05-2019


1. फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन द्वारा किसे 2019 का फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर नामित किया गया?


रहीम स्टर्लिंग
इंग्लैंड के रहीम स्टर्लिंग को फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन द्वारा 2019 का फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर नामित किया गया। फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन के 400 सदस्यों में से रहीम स्टर्लिंग को 62% वोट मिले। रहीम स्टर्लिंग प्रीमियर लीग में मेनचेस्टर सिटी के लिए खेलते हैं।

2. हाल ही में वायुसेना का उप-प्रमुख किसे नियुक्त किया गया है? 

एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया
एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया को वायुसेना का नया वाईस चीफ नियुक्त किया गया है। वे 1 मई से अपना कार्यभार संभालेंगे। वे एयर मार्शल अनिल खोसला की जगह लेंगे, अनिल खोसला सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
मुख्य बिंदु
राकेश कुमार सिंह भदौरिया को भारतीय वायु सेना में 15 जून, 1980 को कमीशन किया गया था। वे अपने कार्यकाल पर कई पदों पर रहें, इनमे प्रमुख हैं : राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कमांडेंट, सेंट्रल एयर कमांड में सीनियर एयर स्टाफ ऑफिसर। वे जनवरी, 2016 से 28 फरवरी, 2017 के बीच डिप्टी चीफ ऑफ़ एयर स्टाफ रहे। मार्च 2017 से अगस्त, 2018 के बीच उन्होंने एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, सदर्न एयर कमांड के रूप में कार्य किया। वर्तमान में वे भारतीय वायु सेना की बेंगलुरु बेस्ड ट्रेनिंग कमांड के प्रमुख हैं।

3. टाइम पत्रिका की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में किन तीन भारतीयों को शामिल किया गया है?

मुकेश अम्बानी, मेनका गुरुस्वामी तथा अरुंधती काटजू
हाल ही में टाइम पत्रिका ने 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की है, इस सूची में तीन भारतीय शामिल हैं। इस सूची में डोनाल्ड ट्रम्प, इमरान खान, शी जिनपिंग, पोप फ्रांसिस, टाइगर वुड्स तथा मार्क जकरबर्ग शामिल हैं। इस सूची में शामिल होने वाले भारतीय तीन भारतीय हैं : मुकेश अम्बानी, मेनका गुरुस्वामी तथा अरुंधती काटजू।
मुकेश अम्बानी : वे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन तथा सबसे बड़े शेयरहोल्डर हैं। रिलायंस भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है।

4. हाल ही में पुन्गम कन्नन का निधन हुआ, वे किस खेल से जुड़े हुए थे?

फुटबॉल
पुन्गम कन्नन पूर्व भारतीय फुटबॉलर थे, उनका निधन हाल ही में पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में हुआ। उनका जनम तमिलनाडु के वंदवासी में हुआ था। उन्होंने भारत के लिए 14 मैच खेले। उन्होंने मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के लिए फॉरवर्ड के रूप में खेला। उन्होंने बंगाल के लिए लगातार दो बार संतोष ट्राफी जीती और टॉप स्कोरर रहे।

5. अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस हाल ही में कब मनाया गया?

29 अप्रैल
प्रतिवर्ष 29 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य इवेंट्स तथा उत्सवों के द्वारा नृत्य को बढ़ावा देना है।
मुख्य बिंदु
इस दिवस को Dance Committee of International Theatre Institute द्वारा शुरू किया गया था, इसे बाद में यूनेस्को ने आधिकारिक मान्यता दी थी। International Theatre Institute परफोर्मिंग आर्ट्स के लिए यूनेस्को का मुख्य पार्टनर है।

6. हाल ही किस भारतीय कंपनी ने फिलीपींस की कंपनी “स्प्लैश” का अधिग्रहण किया?

विप्रो
विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग (WCCL) ने हाल ही फिलीपींस की पर्सनल केयर मेकर कंपनी “स्प्लैश कारपोरेशन” का अधिग्रहण किया। इस अधिग्रहण से दक्षिण-पूर्व एशिया में विप्रो के कंज्यूमर केयर पोर्त्फोलिया में मजबूती आएगी। स्प्लैश फिलीपींस की सबसे बड़ी पर्सनल केयर कम्पनी है। इससे पहले विप्रो यूनाइटेड किंगडम की यार्डले, सिंगापुर की एलडी वैक्सन उन्जा होल्डिंग्स तथा चीन की झोंगशान कंपनी का अधिग्रहण कर चुकी है।

7. हाल ही में किस भारतीय गोल्फर ने वार्षिक इंडिया गोल्फ इंडस्ट्री एसोसिएशन अवार्ड्स में “आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट एज ए प्लेयर” का पुरस्कार जीता?

गगनजीत भुल्लर
भारत के स्टार गोल्फर गगनजीत भुल्लर ने वार्षिक इंडिया गोल्फ इंडस्ट्री एसोसिएशन अवार्ड्स में “आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट एज ए प्लेयर” का पुरस्कार जीता। इस इवेंट का आयोजन दिल्ली गोल्फ क्लब में किया गया था। भुल्लर ने 2018 फिजी इंटरनेशनल तथा एक यूरोपियन टूर इवेंट जीता था।

8. हाल ही में किस देश ने 45 दिवसीय “माउंट एवेरेस्ट क्लीनिंग कैंपेन” लांच किया है?

नेपाल
नेपाल सरकार ने माउंट एवेरेस्ट की सफाई के लिए 45 दिवसीय “माउंट एवेरेस्ट क्लीनिंग कैंपेन” लांच किया है। इस अभियान का उद्देश्य माउंट एवेरेस्ट पर फैले हुए कचरे के वापस लाना है। इस अभियान का नेतृत्व सोलूखुम्बू जिले के खुम्बू पासंगहमू ग्रामीण नगरपालिका द्वारा किया जा रहा है। इसका उद्देश्य माउंट एवेरेस्ट से 10,000 किलोग्राम का कचरा वापस लाना है। प्रति वर्ष सैंकड़ों शेरपा, पर्वर्तारोही तथा पोर्टर माउंट एवेरेस्ट जाते हैं। वे अपने पीछे बायोडिग्रेडेबल तथा नॉन-बायोडिग्रेडेबल कचरा छोड़ जाते हैं। इसमें खाली ऑक्सीजन कैनिस्टर, रसोई सम्बन्धी सामान, बियर की बोतलें इत्यादि शामिल हैं। भारी मात्रा में कचरा फैलने के कारण माउंट एवेरेस्ट को “विश्व का सबसे ऊँचा कूड़ादान” भी कहा जा रहा है। यह अभियान 29 मई को समाप्त होगा। 29 मई, 1953 को पहली बार एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नोर्गे माउंट एवेरेस्ट के शिखर पर पहुंचे थे। वापस लाये जाने वाले कचरे का प्रदर्शन नामचे नगर में किया जायेगा। इसके बाद 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर इसका प्रदर्शन काठमांडू में किया जाएगा। इसके बाद इस कचरे को रीसाइकिलिंग के लिए भेजा जायेगा।

9. इग्नू ने किस स्टॉक एक्सचेंज के साथ मिलकर GST पर जागरूकता कार्यक्रम लांच किया है?

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज
इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने हाल ही में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के साथ मिलकर वस्तु व सेवा कर पर जागरूकता कार्यक्रम लांच किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य GST अधिनियम के तहत आधारभूत ज्ञान तथा कौशल प्रदान करना है। यह उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है जो एकाउंट्स का कार्य करते हैं तथा जो विभिन्न प्रकार के अप्रत्यक्ष कर रीटर्न भरते हैं। इसके द्वारा बुक-कीपिंग प्रोफेशनल को कौशल प्रदान किया जायेगा। इस कोर्स के लिए 12वीं पास उम्मीदवार योग्य हैं। यह कोर्स जनवरी से जुलाई के बीच चलेगा।

10. हाल ही में किस देश में एक शहर में 24 घंटे में सर्वाधिक झंडे फहराने का विश्व रिकॉर्ड बनाया गया?

बेरुत
लेबनान की राजधानी बेरुत में 24 घंटे में सर्वाधिक झंडे फहराने का विश्व रिकॉर्ड बनाया गया। 28 अप्रैल, 2019 बेरुत में लेबनान के 26,852 राष्ट्रीय ध्वज फहराए गये। इसके साथ 2000 में न्यूयॉर्क के वॉटरलू में बनाया गया विश्व रिकॉर्ड टूट किया। इस इवेंट का आयोजन बेरुत अलाइव एसोसिएशन द्वारा प्रधानमंत्री साद हरीरी संरक्षण में किया गया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill