Daily CA Dose : 20-04-2019



1. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में कितने रूपये का नया नोट जारी करने की घोषणा की है?
50 रूपये – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में 50 रूपये का नया नोट जारी करने की घोषणा की है. आरबीआई ने पहले जो 50 के नोट जारी किये है उनका चलन रहे नए नोटों में गर्वनर शक्तिकांत दास के दस्तखत होंगे और नए नोट महात्मा गांधी (नई) सीरीज में जारी किये जायेगे.

2. किस अन्तरिक्ष एजेंसी के टीएसएस ने सौरमंडल के बाहर पृथ्वी जैसा पहला ग्रह खोजा है?
नासा – अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सेटेलाइट (टीईएसएस) सौरमंडल के बाहर पृथ्वी जैसा पहला ग्रह खोजा है. यह ग्रह अपने तारे की काफी नज़दीक से घूम रहा है.

3. गूगल और एपल ने किस देश में सरकार के आदेश पर चाइनीज मोबाइल ऐप टिकटॉक को बैन कर दिया है?
भारत – भारत में सरकार के आदेश पर गूगल और एपल ने चाइनीज मोबाइल ऐप टिकटॉक को बैन कर दिया है. क्योंकि इस एप्प के द्वारा पोर्नोग्राफी और बच्चों के प्रति यौन हिंसा को बढ़ावा मिला है.

4. किस टेलिकॉम कंपनी ने हाल ही में “माय सर्किल” सुरक्षा एप्प लांच किया है?
भारती एयरटेल – टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने फिक्की लेडिज ऑर्गेनाइजेशन (FLO) के साथ मिलकर माय सर्किल सुरक्षा एप्प लांच किया है. इस एप्प के द्वारा संकट की स्थिति में महिला एप्प में SOS प्रांप्ट को दबाकर SOS अलर्ट भेज सकती है.

5. निम्न में से किसने विदेश कार्यकाल में हिन्द-प्रशांत नाम के एक नए खंड की स्थापना की है?
विदेश मंत्रालय – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा शुरु की गयी हिन्द-प्रशांत निति को आगे बढाने के लिए विदेश मंत्रालय ने विदेश कार्यकाल में हिन्द-प्रशांत नाम के एक नए खंड की स्थापना की है.

6. भारत की किस प्रसिद्ध गायिका ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिजनों को 1 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है?
लता मंगेशकर – भारत की किस प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिजनों को 1 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. लता मंगेशकर यहा राशी सीआरपीएफ जवानों के परिजनों को वीर’ ऐप के ज़रिए देंगी.

7. 18 अप्रैल को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व विरासत दिवस – 18 अप्रैल को विश्वभर में विश्व विरासत दिवस मनाया जाता है. सबसे पहले विश्व विरासत दिवस 18 अप्रैल 1982 को ट्यूनीशिया में इंटरनेशनल काउसिंसल ऑफ मान्युमेंट्स एंड साइट्स के द्वारा मनाया गया था.

8. 12वें सेलिंग वर्ल्ड कप सीरीज का आयोजन किस देश में किया गया है?
फ्रांस – हाल ही में ओलिंपिक के बाद सेलिंग की दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 12वें सेलिंग वर्ल्ड कप सीरीज का आयोजन फ्रांस के मार्सेल में किया गया है. इस सेलिंग वर्ल्ड कप सीरीज में 59 देशों के 700 सेलर हिस्सा ले रहे है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill