Computer- नेटवर्क डिवाइस

एक नेटवर्क डिवाइस एक ऐसे घटक को संदर्भित करता है जिसका प्रयोग नेटवर्कों में कंप्यूटरों को कनेक्ट करने के लिए किया जाता है. निम्नलिखित कुछ सामान्यतः उपयोग किए जाने वाले नेटवर्क डिवाइस हैं:

रिपीटर:  यह एक दो-पोर्ट सिग्नल रीजनरेटर है जो ईथरनेट केबल की लंबाई बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है. यह प्राप्त होने वाले एटीनुएटेड संकेत के लिए मूल बिट पैटर्न का उत्पादन करता है.यह भौतिक परत पर काम करता है.



ब्रिज: यह दो या दो से अधिक LAN को जोड़ता है. यह इनपुट संकेतों को फिर से उत्पन्न करने और फ्रेम को फ़िल्टर करने के लिए क्रमशः भौतिक और डेटा लिंक परतों पर कार्य करता है. यह प्रत्येक नोड के मैक एड्रेस और पोर्ट नंबर युक्त तालिका के आधार पर फ्रेम को फ़िल्टर करता हैं. 
यह एक फ्रेम में निहित स्रोत और डेस्टिनेशन नोड के मैक एड्रेस की जांचता है और फ्रेम के लिए निर्णय या अग्रेषित या छोड़ देता है.

हब: इसमें एक छोटे नेटवर्क का निर्माण करने के लिए कंप्यूटरों को जोड़ने हेतु कई पोर्ट शामिल होते हैं.एक साधारण हब को  कंसन्ट्रेटर भी कहा जाता है.यह एक ओएसआई मॉडल की भौतिक परत पर काम करता है,जहां यह एक LAN के कई सेगमेंट या एक ही लैन में कई वर्कस्टेशन को जोड़ता है.

स्विच: यह दो नेटवर्क खंडों के साथ-साथ विभिन्न LAN और WANs को एक साथ जोड़ता है.

राऊटर: यह दो नेटवर्क को एक साथ जोड़ता है और यह नोड्स और नेटवर्क के बीच डेटा के रूटिंग को सुनिश्चित करता है.एक राउटर में रूटिंग तालिका होती है जिसमें सोर्स और डेस्टिनेशन एड्रेस  शामिल हैं.डेटा पैकेट प्राप्त करने पर, राउटर रूटिंग टेबल से गंतव्य एड्रेस का पता लगाता है और नेटवर्क के चारों ओर डेटा का सर्वोत्तम मार्ग सुनिश्चित करता है.डेटा के भंडारण के बाद, यह डेटा पैकेट को इसके उचित गंतव्य पर आगे बढ़ाता है.यह ओएसआई मॉडल की नेटवर्क परत पर कार्य करता है.

गेटवे: यह विभिन्न प्रोटोकॉल का उपयोग करने वाले एक से अधिक नेटवर्क को जोड़ता है . यह मुख्य रूप से नेटवर्क परत पर कार्य करता है. गेटवेज़, को प्रोटोकॉल कन्वर्टर्स भी कहा जाता है. 

मॉडेम:यह एक हार्डवेयर डिवाइस है जो संचरण माध्यम से डेटा भेजने और प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है, आमतौर पर टेलीफोन लाइनें.पहला मॉडेम 1960 में एटी एंड टी कॉर्पोरेशन ऑफ अमेरिका(AT&T Corporation of the US) के द्वारा पेश किया गया था. एटी एंड टी ने विशेष रूप से डिजिटल कंप्यूटर डेटा के एनालॉग सिग्नलों को अपने लंबी दूरी की नेटवर्क में ट्रांसमिशन के लिए परिवर्तित करने के लिए, पहला व्यावसायिक मॉडेम डिजाइन किया था.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill