200 अमेरिकी कंपनियां चीन से भारत में अपने कारखानों को स्थानांतरित करने की तैयारी कर रही हैं: रिपोर्ट

यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम (USISPF) के अनुसार; लगभग 200 अमेरिकी कंपनियां आम चुनाव 2019 के बाद चीन से अपने विनिर्माण आधार को भारत में स्थानांतरित करने की मांग कर रही हैं।
भारत अमेरिकी कंपनियों के लिए विनिर्माण गंतव्य क्यों नहीं है?
ऐसा लगता है कि भारत को विनिर्माण के लिए चीन का विकल्प होना चाहिए था लेकिन लगभग सभी अमेरिकी कंपनियां वियतनाम, मलेशिया और अन्य छोटे देशों में लगातार निवेश कर रही हैं।
सैद्धांतिक रूप से, भारत के पास दो चीजें हैं - सस्ते श्रमिक और तेजी से बढ़ती मध्यम वर्ग की संख्या। हालांकि, व्यावहारिक मामले में ऐसा नहीं है। भारत के पास एक नीतिगत मुद्दा, बुनियादी ढांचा और परिवहन समस्याएं हैं, जो अमेरिकी कंपनियों को भारत में स्थानांतरित करने में बाधा डालती हैं।
अमेरिकी कंपनियों को आकर्षित करने में भारत के प्रमुख मुद्दे नीचे सूचीबद्ध हैं:
परिवहन और रसद: भारत में परिवहन महंगा और धीमा है। भारत के कुछ स्थानों से तटों तक उत्पादों को पहुंचने में कई सप्ताह लग सकते हैं।
कम श्रम उत्पादकता: कई प्रतिस्पर्धी विनिर्माण देशों की तुलना में भारत में श्रम उत्पादकता कम है। उत्पादन नियोजन, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, परिवहन और रखरखाव में भारत के पिछड़ने के कारण श्रम उत्पादकता कम है।
बौद्धिक संपदा संरक्षण और प्रवर्तन: चीन की तरह, भारत में आईपी संरक्षण और प्रवर्तन महंगा और उच्च जोखिम वाला है। हालांकि 2016 के अंतर्राष्ट्रीय संपत्ति अधिकार सूचकांक में भारत चीन से निचले स्थान पर था, लेकिन वे दोनों तीसरे क्विंटल के निचले स्थान पर थे।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill