Daily CA Dose : 21-02-2019


1. डीजल से इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव में कन्वर्ट किये गये पहले ट्विन इंजन का अनावरण किस शहर में किया गया?
उत्तर – वाराणसी



डीजल से इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव में कन्वर्ट किये गये पहले ट्विन इंजन को प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में हरी झंडी दिखाई। इस तरह के लोकोमोटिव काफी सस्ते होंगे तथा इससे रेलगाड़ियो की गति में भी वृद्धि होगी।
वाराणसी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने DLW कैंपस में लोकोमोटिव की प्रदर्शनी का का अवलोकन भी किया। डीजल लोकोमोटिव को इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव में कन्वर्ट किया जाना भारतीय रेलवे के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। इससे देश में रेलवे के विद्युतीकरण को तीव्रता मिलेगी। यह प्रोजेक्ट रेलवे के मिशन 100% विद्युतीकरण तथा डी-कार्बनाईजेशन एजेंडा का हिस्सा था। इस प्रोजेक्ट पर दिसम्बर, 2017 में कार्य शुरू हुआ था। इस लोकोमोटिव में 10,000 हॉर्सपॉवर की शक्ति है।

2. आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली (ERSS) के तहत भारत सरकार ने कौन सा राष्ट्रव्यापी हेल्पलाइन नंबर लांच किया है?
उत्तर – 112


28 नवम्बर, 2018 को हिमाचल प्रदेश के मंडी नगर में 112 एकल आपातकालीन नंबर लांच किया गया था। बाद में इसे अन्य राज्यों में भी लांच किया गया। इस फ़ोन नंबर को आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली (ERSS) के तहत लांच किया गया था। अब इस नंबर को आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात, पुदुचेरी, लक्षद्वीप, अंदमान, दादर व नगर हवेली, दमन व दिउ तथा जम्मू-कश्मीर में लांच किया जा चुका है।
आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली (ERSS)
इस फ़ोन नंबर पर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सहायता प्राप्त की जा सकती है। 112 नंबर में पुलिस (100), आगजनी (101), स्वास्थ्य (108) तथा महिला सुरक्षा (1090) इत्यादि आपातकालीन सेवाओं को एकीकृत किया है। 112 आपातकालीन फ़ोन नंबर अमेरिका के आपातकालीन नंबर 911 की तर्ज़ पर शुरू किया गया है।

3. भारत का पहला जिला कूलिंग प्लान किस शहर में शुरू किया जायेगा?
उत्तर – अमरावती


आंध्र प्रदेश सरकार ने संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी नेशनल सेंट्रल कूलिंग कम्पनी PJSC (DFM: तबरीद) के साथ अमरावती की ग्रीनफ़ील्ड सिटी को जिला कूलिंग समाधान प्रदान करने के लिए 30 वर्षीय रियायती समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इस समझौते के तहत 20,000 रेफ्रिजरेशन टन की कूलिंग क्षमता का विकास किया जायेगा। यह भारत का पहला जिला कूलिंग सिस्टम होगा। यह 2021 से सेवाएं प्रदान करेगा। यह जिला कूलिंग प्लान अमरावती में रोज़गार सृजन तथा विश्वस्तरीय अधोसंरचना विकास से सम्बंधित है। अन्य कूलिंग सिस्टम्स के मुकाबले जिला कूलिंग भवनों को ठंडा रखने के लिए केवल 50% प्रधान उर्जा उपयोग करता है, इससे कार्बन उत्सर्जन में कमी आती है। इससे वायु की गुणवत्ता में भी वृद्धि होती है तथा पारंपरिक एयर कंडीशनिंग सिस्टम से कम शोर उत्पन्न होता है। यह तबरीद का खाड़ी सहयोग परिषद् मार्केट से बाहर पहला प्लांट होगा।

4. 2019 के लिए मार्टिन एन्नल्स मानवाधिकार पुरस्कार किसे प्रदान किया गया?
उत्तर – अब्दुल अज़ीज़ मुहमत


सूडान के शरणार्थी अब्दुल अज़ीज़ मुहमत को 2019 में मार्टिन एन्नल्स मानवाधिकार पुरस्कार प्रदान किया गया। उन्हें मैनस द्वीप पर नज़रबंद किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार ऑस्ट्रेलियाई सरकार की क्रूर शरणार्थी नीति को बेनकाब करने के लिए दिया गया है। उन्होंने साथी शरणार्थियों की स्थिति की ओर विश्व का ध्यान आकर्षित किया। ऐसा पहली बार हुआ है जब शरणार्थियों के मुद्दों पर कार्य करने वाले ऐसे व्यक्ति को सम्मानित किया गया है जो स्वयं मानवाधिकार के हनन से पीड़ित है। ऑस्ट्रेलियाई एजेंसियों ने मुहमत की नाव को 2013 में अपने कब्ज़े में लिया था। वे तब से पापुआ न्यू गिनी के मैनस द्वीप पर फसे हुए हैं। स्विस वीजा मिलने के बाद उन्हें द्वीप को छोड़ने की अनुमति दी गयी है। मार्टिन एन्नल्स पुरस्कार की स्थापना नोबेल शांति पुरस्कार जीतने वाले ब्रिटिश मानवाधिकार कार्यकर्ता मार्टिन एन्नल्स के नाम पर की गयी है।

5. “सिम्प्लिसिटी एंड विजडम” नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
उत्तर –दिनेश शहरा


“सिम्प्लिसिटी एंड विजडम” पुस्तक के लेखक प्रसिद्ध उद्योगपति दिनेश शहरा हैं। इस पुस्तक को हाल ही में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी ने कुम्भ मेला 2019 में परमार्थ आश्रम में लांच किया। यह पुस्तक वेदांती स्वामी प्रगनान्दजी के लिए समर्पित है। इस पुस्तक में सरल व सुखी जीवन के लिए मार्गदर्शन दिया गया है।

6. हाल ही वैश्विक स्पोर्ट्सवेयर कंपनी प्यूमा ने भारत में अपना ब्रांड एम्बेसडर किसे बनाया?
उत्तर – मैरीकोम


6 बार की विश्व चैंपियन एम.सी. मैरीकोम को हाल ही में प्यूमा इंडिया का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया है। उन्हें दो वर्ष की अवधि के लिए ब्रांड एम्बेसडर चुना गया है। वे महिला ट्रेनिंग श्रेणी में कंपनी की ब्रांड एम्बेसडर होंगी।

7. हाल ही में भारत की किस NGO ने सपोर्ट फॉर गुड श्रेणी में लॉरियस अवार्ड जीता?
उत्तर – युवा


हाल ही में लॉरियस पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की गयी। टेनिस खिलाडी नोवाक जोकोविच तथा जिमनास्ट सिमोन बाइल्स को शीर्ष पुरस्कार प्रदान किया गया।
विजेताओं की पूर्ण सूची
• नोवाक जोकोविच ने स्पोर्ट्समैन ऑफ़ द ईयर का खिताब जीता।
• अमेरिकी जिमनास्ट सिमोन बाइल्स ने स्पोर्ट्स वुमन ऑफ़ द ईयर का खिताब जीता।
• स्किएर लिंडसे वोन को स्पिरिट ऑफ़ सपोर्ट के खिताब से सम्मानित किया गया।
• प्रीमियर लीग में आर्सेनल फुटबॉल क्लब के पूर्व कोच आर्सेन वेंगर को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। आर्सेन वेंगर 22 वर्षों तक आर्सेनल के कोच रहे, क्लब को ऊंचाई तक पहुंचाने में उनकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही।
• कमबैक ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार अमेरिका के गोल्फर टाइगर वुड्स ने जीता।
• जापानी टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने ब्रेकथ्रू ऑफ़ द ईयर अवार्ड जीता। उन्होंने पिछले वर्ष यू.एस. ओपन तथा इस वर्ष ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता है।
• स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर विद डिसएबिलिटी का खिताब स्किएर हेनररिएटा फार्कसोवा ने जीता।
• एक्शन स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ़ द इयर का खिताब क्लो किम (स्नोबोर्डिंग) ने जीता।
• टीम ऑफ़ द ईयर का खिताब फ्रांस की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम ने जीता।
• लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट ऑफ़ द ईयर का खिताब शिया बोयु ने जीता।
• एक्सेप्शनल अचीवमेंट अवार्ड का खिताब एलियुड किपचोगे (एथलेटिक्स) ने जीता।
• सपोर्ट फॉर गुड अवार्ड “युवा” (झारखण्ड की महिला फुटबॉल टीम) ने जीता।

8. अगस्त्यारकूड़म शिखर किन राज्यों में स्थित है? 
उत्तर – केरल तथा तमिलनाडु


अगस्त्यारकूड़म शिखर केरल तथा तमिलनाडु के बीच में स्थित है। यह अगस्त्यमाला बायोस्फियर रिज़र्व का हिस्सा है। इस पर्वत को ब्रह्मचारी ऋषि अगस्त्य मुनि का निवास स्थान माना जाता है।

9. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा पुलवामा किस राज्य में स्थित है?
उत्तर – जम्मू-कश्मीर


पुलवामा जम्मू-कश्मीर राज्य में स्थित है। 14 फरवरी, 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में CRPF के जवानों पर आतंकी हमला किया गया, इस हमले में CRPF के 42 जवान शहीद हुए। इस हमले की ज़िम्मेदारी इस्लामिक चरमपंथी संगठन जैश-ए-मुहम्मद ने ली है।

10. हाल ही में किस राज्य ने ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड की स्थापना की?
उत्तर – गुजरात


गुजरात सरकार ने ट्रांसजेंडर समुदाय के कल्याण के लिए एक विशेष बोर्ड की स्थापना की है। ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड ट्रांसजेंडर समुदाय के कल्याण के लिए विशेष योजनायें शुरू कर सकता है। यह ट्रांसजेंडर समुदाय के कल्याण व उत्थान के लिए कार्य करेगा। इस बोर्ड के चेयरमैन राज्य के सामाजिक न्याय व सशक्तिकरण मंत्री होंगे। इस बोर्ड में 16 सदस्य होंगे, इनमे 2 महिला ट्रांसजेंडर, दो पुरुष ट्रांसजेंडर, दो सदस्य किन्नर समुदाय तथा सदस्य गैर-सरकार संगठनों से होंगे। शेष सदस्य सरकारी अधिकारी होंगे। भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने 2014 में ट्रांसजेंडर को तृतीय लिंग घोषित किया था तथा सभी राज्यों को ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड की स्थापना करने का निर्देश दिया था। सर्वोच्च न्यायालय ने तृतीय लिंग को अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल करने के लिए कहा था, इसलिए तृतीय लिंग को भी सरकारी नौकरी तथा शिक्षा में आरक्षण प्राप्त हो सकेगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill