CA Quiz : 23-26 April 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   वर्तमान में (अप्रैल 2024 में) भारत के रक्षा सचिव कौन हैं -
 (अ) अजीत डोभाल
 (ब) गिरिधर अरमाने
 (स) राजनाथ सिंह
 (द) अनिल चौहान

उत्तर : गिरिधर अरमाने
व्याख्या :
रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरमाने ने 26 अप्रैल, 2024 को अस्ताना, कजाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्‍सा लिया।

प्रश्न 2   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) भारत की पहली बहुउद्देशीय (ताप और बिजली) ग्रीन हाइड्रोजन पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत किस राज्य में हुई -
 (अ) उत्तराखंड
 (ब) अरुणाचल प्रदेश
 (स) सिक्किम
 (द) हिमाचल प्रदेश

उत्तर : हिमाचल प्रदेश
व्याख्या :
एसजेवीएन लिमिटेड ने हिमाचल प्रदेश के झाकड़ी में 1,500 मेगावाट के नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में भारत की पहली बहुउद्देशीय (ताप और बिजली) ग्रीन हाइड्रोजन पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की है। यह प्रोजेक्ट ग्रीन हाइड्रोजन के साथ 25 किलोवॉट क्षमता के ईंधन सेल के जरिये बिजली भी पैदा करेगा।

प्रश्न 3   हाल ही में चर्चा में रहा ‘भारतीय ऐतिहासिक अभिलेख आयोग’ किस मंत्रालय के तहत कार्यरत है -
 (अ) गृह मंत्रालय
 (ब) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय
 (स) संस्‍कृति मंत्रालय
 (द) खान मंत्रालय

उत्तर : संस्‍कृति मंत्रालय
व्याख्या :
केन्द्रीय संस्‍कृति मंत्रालय के तहत कार्यरत भारतीय ऐतिहासिक अभिलेख आयोग (आईएचआरसी) ने एक नया लोगो और आदर्श वाक्य अपनाया है। यह अभिलेखीय मामलों पर एक शीर्ष सलाहकार निकाय है। इसकी स्थापना साल 1919 में की गयी थी।

प्रश्न 4   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) अमिताभ चौधरी को किस बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है -
 (अ) एक्सिस बैंक
 (ब) एसबीआई
 (स) पीएनबी
 (द) येस बैंक

उत्तर : एक्सिस बैंक
व्याख्या :
एक्सिस बैंक ने हाल ही में अमिताभ चौधरी को बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में पुनर्नियुक्त किया है। एक्सिस बैंक बोर्ड ने चौधरी को 1 जनवरी, 2025 से तीन साल के लिए नियुक्त किया है। यह उनका तीन साल का दूसरा विस्तार होगा। चौधरी 2019 में एमडी और सीईओ के रूप में बैंक में शामिल हुए थे। इससे पहले वह एचडीएफसी लाइफ के एमडी और सीईओ थे।

प्रश्न 5   विश्व ऊर्जा कांग्रेस 2024 का आयोजन किस देश में किया जा रहा है -
 (अ) स्विटजरलैंड
 (ब) नीदरलैंड
 (स) फ्रांस
 (द) कनाडा

उत्तर : नीदरलैंड
व्याख्या :
भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास संस्था लिमिटेड (इरेडा) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार दास ने नीदरलैंड के रॉटरडैम में आयोजित विश्व ऊर्जा कांग्रेस (World Energy Congress) के 26वें संस्करण में भाग लिया। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत नवीकरणीय ऊर्जा स्थापित क्षमता में विश्व स्तर पर चौथे स्थान पर है।

प्रश्न 6   23 अप्रैल 2024 को मनाए गए संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस 2024 का विषय क्या था -
 (अ) Read Your Way
 (ब) Books : Shining Key of Success
 (स) Read, so you never feel low
 (द) To share a story

उत्तर : Read Your Way
व्याख्या :
पढ़ने के प्रति प्रेम और किताबों के महत्व को बढ़ावा देने के लिए 23 अप्रैल 2024 को दुनिया भर में विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस 2024 मनाया गया। विभिन्न समाचार साइटों के अनुसार, विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस 2024 का विषय “Read Your Way” है।

प्रश्न 7   अप्रैल 2024 में, CELERITYX और MAFCOCS ने महाराष्ट्र में 40,000 बैंक शाखाओं में __________ प्लेटफ़ॉर्म की तैनाती के लिए सहयोग किया है।
 (अ) एयर बेस
 (ब) प्लियो
 (स) ओनेक्स
 (द) एजेंसिया

उत्तर : ओनेक्स
व्याख्या :
OneOTT इंटरटेनमेंट लिमिटेड (OIL) के उद्यम नेटवर्किंग समाधान व्यवसाय CELERITYX ने महाराष्ट्र में 40,000 बैंक शाखाओं में OneX प्लेटफॉर्म की तैनाती के लिए महाराष्ट्र राज्य सहकारी क्रेडिट सोसायटी फेडरेशन (MAFCOCS) के साथ अपने सहयोग की घोषणा की।

प्रश्न 8   दुनिया भर में अंग्रेजी भाषा दिवस 2024 कब मनाया गया -
 (अ) 17 अप्रैल 2024
 (ब) 19 अप्रैल 2024
 (स) 20 अप्रैल 2024
 (द) 23 अप्रैल 2024

उत्तर : 23 अप्रैल 2024
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र की 6 आधिकारिक भाषाओं में से एक, अंग्रेजी भाषा के वैश्विक महत्व को बढ़ावा देने के लिए 23 अप्रैल 2024 को दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अंग्रेजी भाषा दिवस 2024 मनाया गया।

प्रश्न 9   स्पेन की किस खेल हस्ती ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) 30 वर्ष की आयु में पेशेवर टेनिस से संन्यास की घोषणा की है -
 (अ) कार्ला सुआरेज़ नवारो
 (ब) गार्बिने मुगुरुज़ा ब्लैंको
 (स) लारा अरुबार्रेना
 (द) लिली अल्वारेज़

उत्तर : गार्बिने मुगुरुज़ा ब्लैंको
व्याख्या :
एकल में 2 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन और पूर्व विश्व नंबर 1 (2017 में) स्पेनिश महिला टेनिस खिलाड़ी गार्बिने मुगुरुजा ब्लैंको ने 30 साल की उम्र में पेशेवर टेनिस से संन्यास की घोषणा की है।

प्रश्न 10   किस अंतरिक्ष संगठन ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) 3.35 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल जीवनचक्र लागत के साथ टाइटन के लिए अपने ड्रैगनफ्लाई रोटरक्राफ्ट मिशन की पुष्टि की है -
 (अ) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
 (ब) राष्ट्रीय वैमानिकी अंतरिक्ष प्रशासन
 (स) यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी
 (द) चीन राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन

उत्तर : राष्ट्रीय वैमानिकी अंतरिक्ष प्रशासन
व्याख्या :
नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने शनि के सबसे बड़े चंद्रमा टाइटन पर अपने ड्रैगनफ्लाई रोटरक्राफ्ट मिशन की पुष्टि की है, जिसकी कुल जीवनचक्र लागत 3.35 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। मिशन को जुलाई 2028 में लॉन्च करने की तैयारी है।

प्रश्न 11   अप्रैल 2024 में, जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी लिमिटेड (जेएसडब्ल्यू नियो) को एनटीपीसी लिमिटेड से ________ मेगावाट (मेगावाट) अंतर-राज्य ट्रांसमिशन सिस्टम (आईएसटीएस) से जुड़े सौर ऊर्जा परियोजना की स्थापना के लिए लेटर ऑफ अवार्ड (एलओए) प्राप्त हुआ -
 (अ) 450
 (ब) 500
 (स) 650
 (द) 700

उत्तर : 700
व्याख्या :
जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी लिमिटेड (जेएसडब्ल्यू नियो), भारत की अग्रणी निजी क्षेत्र की बिजली उत्पादक कंपनियों में से एक, जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी को 700 मेगावाट (मेगावाट) अंतर-राज्य ट्रांसमिशन सिस्टम स्थापित करने के लिए लेटर ऑफ अवॉर्ड (एलओए) प्राप्त हुआ।

प्रश्न 12   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस संगठन ने महाराष्ट्र में गोवर्धन इकोविलेज (GEV) से प्रेरित ECO गाँव स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) विश्व जैन संगठन
 (ब) कृष्ण चेतना के लिए अंतर्राष्ट्रीय सोसायटी
 (स) अंतर्राष्ट्रीय स्वामीनारायण सत्संग संगठन
 (द) स्टूडेंट्स इस्लामिक ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया

उत्तर : कृष्ण चेतना के लिए अंतर्राष्ट्रीय सोसायटी
व्याख्या :
राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) और इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) ने महाराष्ट्र में गोवर्धन इकोविलेज (जीईवी) से प्रेरित ईसीओ गांवों की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 13   किस नियोबैंक को हाल ही में (अप्रैल 2024 में) प्रीपेड कार्ड और प्रीपेड वॉलेट सहित प्रीपेड भुगतान उपकरण (पीपीआई) जारी करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है -
 (अ) रेवोल्यूट इंडिया
 (ब) मोंज़ो
 (स) नुबैंक
 (द) चाइम

उत्तर : रेवोल्यूट इंडिया
व्याख्या :
टाइगर ग्लोबल और सॉफ्टबैंक द्वारा समर्थित नियोबैंक, रेवोल्यूट इंडिया को प्रीपेड कार्ड और प्रीपेड वॉलेट सहित प्रीपेड भुगतान उपकरण (पीपीआई) जारी करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।

प्रश्न 14   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) सुब्रह्मण्य धारेश्वर का निधन हो गया, वह किस लोक नृत्य के एक प्रसिद्ध गायक थे -
 (अ) गरबा
 (ब) कथकली
 (स) कथक
 (द) यक्षगान

उत्तर : यक्षगान
व्याख्या :
प्रसिद्ध यक्षगान गायक सुब्रह्मण्य धारेश्वर का 67 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह अपनी शानदार आवाज के लिए ‘भगवत श्रेष्ठ’ के नाम से प्रसिद्ध थे। सुब्रह्मण्य धारेश्वर ने यक्षगान के क्षेत्र में 46 वर्षों तक सेवा की थी। यक्षगान पारंपरिक लोक नृत्य का रूप है जो कर्नाटक के तटीय जिलों में प्रसिद्ध है। यह लोक नृत्य पड़ोसी राज्य केरल के थेय्यम कला रूप से मिलता है।

प्रश्न 15   आईआईटी दिल्ली के साथ किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) सहयोगात्मक अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) आईआईटी मद्रास
 (ब) आईआईटी खड़गपुर
 (स) आईआईटी रूड़की
 (द) आईआईटी कानपुर

उत्तर : आईआईटी कानपुर
व्याख्या :
रक्षा मंत्रालय (एमओडी) के तहत सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) ने शोध और प्रशिक्षण सहयोग के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली (नई दिल्ली, दिल्ली) और आईआईटी कानपुर, उत्तर प्रदेश (यूपी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 16   तीरंदाजी विश्व कप 2024 का आयोजन कहां किया जा रहा है -
 (अ) मलेशिया
 (ब) चीन
 (स) दक्षिण कोरिया
 (द) भारत

उत्तर : चीन
व्याख्या :
तीरंदाजी विश्व कप 2024 का आयोजन चीन के शंघाई में किया जा रहा है। तरूणदीप राय, धीरज बोम्मदेवरा और प्रवीण जाधव की भारतीय तिकड़ी ने पुरुष रिकर्व फाइनल में पहुंचकर पदक पक्का कर लिया है। वहीं ज्योति सुरेखा वेन्नम स्टेज I में महिलाओं के कंपाउंड क्वालिफिकेशन राउंड में दूसरे स्थान पर रहीं।

प्रश्न 17   टाटा पावर सोलर सिस्टम्स ने किस बैंक के साथ रणनीतिक सहयोग की घोषणा की है -
 (अ) एक्सिस बैंक
 (ब) एसबीआई
 (स) एचडीएफसी
 (द) इंडियन बैंक

उत्तर : इंडियन बैंक
व्याख्या :
भारत की प्रमुख सौर ऊर्जा कंपनी और टाटा पावर के की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टाटा पावर सोलर सिस्टम्स ने अग्रणी बैंक इंडियन बैंक के साथ रणनीतिक सहयोग की घोषणा की है। इसका उद्देश्य प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत वित्तपोषण समाधान प्रदान करके आवासीय उपभोक्ताओं के बीच सोलर रूफ सिस्टम को बढ़ावा देना है।

प्रश्न 18   सी-डॉट ने 5G नेटवर्क की दक्षता बढ़ाने के लिए किसके साथ समझौता किया है -
 (अ) आईआईटी वाराणसी
 (ब) आईआईटी जोधपुर
 (स) आईआईटी मुंबई
 (द) आईआईटी दिल्ली

उत्तर : आईआईटी जोधपुर
व्याख्या :
सेंटर फॉर डवलेपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) ने 5G और उससे आगे के नेटवर्क की दक्षता बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत एआई का उपयोग करके एक स्वचालित सेवा प्रबंधन प्रणाली विकसित करने पर फोकस किया जायेगा। सी-डॉट भारत सरकार के स्वामित्व वाला एक दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास केंद्र है।

प्रश्न 19   स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, 2023 में रक्षा पर सर्वाधिक खर्च करने वाला चौथा देश कौन है -
 (अ) चीन
 (ब) भारत
 (स) फ्रांस
 (द) यूएसए

उत्तर : भारत
व्याख्या :
स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के अनुसार, साल 2023 में 83.6 अरब डॉलर के सैन्य खर्च के साथ, भारत दुनिया में रक्षा पर सबसे अधिक खर्च करने वाला चौथा देश था।SIPRI के नवीनतम डेटा के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस दुनिया में सैन्य खर्च करने वाले शीर्ष तीन देश थे। रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन 2023 में आठवां सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश बन गया।

प्रश्न 20   किस पूर्व भारतीय क्रिकेटर को सैन जोस, कैलिफोर्निया में ‘जीवन गौरव पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा -
 (अ) सुनील गावस्कर
 (ब) मोहिंदर अमरनाथ
 (स) कपिल देव
 (द) रवि शास्त्री

उत्तर : सुनील गावस्कर
व्याख्या :
भारत के पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर अभी कमेंटरी में नजर आते हैं। सुनील गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली सीरीज में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करके क्रिकेट की दुनिया में पहली बार धूम मचाई थी। पिछले 50 वर्षों और उससे अधिक समय में क्रिकेट के प्रति उनकी सेवाओं के सम्मान में, अमेरिका में ब्रुहन महाराष्ट्र मंडल (बीएमएम) ने उन्हें जीवन पुरस्कार के लिए चुना है, यह पुरस्कार उन्हें सैन फ्रांसिस्को में 4 दिवसीय कार्यक्रम में प्रदान किया जाएगा।

प्रश्न 21   Global Report on Food Crises (GRFC) 2024, जो हाल ही में (मार्च 2024 में) खबरों में है, किस संगठन द्वारा प्रतिवर्ष तैयार की जाती है -
 (अ) विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)
 (ब) अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ)
 (स) खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ)
 (द) खाद्य सुरक्षा सूचना नेटवर्क(एफएसआईएन)

उत्तर : खाद्य सुरक्षा सूचना नेटवर्क(एफएसआईएन)
व्याख्या :
Global Report on Food Crises (GRFC) 2024 ने चौंकाने वाले आंकड़ों का खुलासा किया, जिसमें 2023 में 59 देशों में लगभग 282 मिलियन लोगों को तीव्र खाद्य असुरक्षा का सामना करना पड़ा। खाद्य सुरक्षा सूचना नेटवर्क (FSIN) द्वारा सालाना उत्पादित, रिपोर्ट में 1.3 बिलियन लोगों का विश्लेषण किया गया।

प्रश्न 22   हाल ही में (मार्च 2024 में) खबरों में रहा कालेसर वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य में स्थित है -
 (अ) उतार प्रदेश।
 (ब) बिहार
 (स) झारखंड
 (द) हरियाणा

उत्तर : हरियाणा
व्याख्या :
सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा के यमुनानगर जिले के पूर्वी भाग में स्थित कालेसर वन्यजीव अभयारण्य के भीतर चार प्रस्तावित बांधों के निर्माण पर रोक लगा दी, जो हिमालय की शिवालिक तलहटी में स्थित है और इसके पूर्व में यमुना नदी है। अभयारण्य की विविध स्थलाकृति मैदानी इलाकों से लेकर 700 मीटर की ऊंचाई तक की पहाड़ियों तक है, जिसमें घाटियाँ और मौसमी नदियाँ शामिल हैं। इसकी समृद्ध वनस्पतियों में साल, खैर और शीशम के पेड़ शामिल हैं, जबकि जीवों में तेंदुए, हिरण, लकड़बग्घे और विभिन्न पक्षी प्रजातियाँ शामिल हैं।

प्रश्न 23   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस संगठन को वर्ष के उत्कृष्ट सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (PSU) पुरस्कार से सम्मानित किया गया है -
 (अ) BHEL
 (ब) ONGC
 (स) HAL
 (द) IOCL

उत्तर : HAL
व्याख्या :
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (AIMA) मैनेजिंग इंडिया अवार्ड्स में वर्ष का उत्कृष्ट सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (PSU) का पुरस्कार मिला। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने 23 अप्रैल को दिल्ली में पुरस्कार प्रदान किया। HAL ने 31 मार्च, 2024 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 11% की प्रभावशाली वृद्धि के साथ ₹29,810 करोड़ से अधिक का रिकॉर्ड राजस्व हासिल किया।

प्रश्न 24   हाल ही में (मार्च 2024 में), आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का छठा संस्करण कहाँ आयोजित किया गया था -
 (अ) चेन्नई
 (ब) हैदराबाद
 (स) बेंगलुरु
 (द) नई दिल्ली

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे पर छठा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित हुआ। बेहतर भविष्य के लिए लचीले बुनियादी ढांचे में निवेश के महत्व पर जोर देते हुए, मोदी ने रेखांकित किया कि आपदाओं का प्रभाव मौद्रिक नुकसान से परे है, व्यक्तियों और समुदायों को प्रभावित करता है। उन्होंने सीमाओं के पार सामूहिक लचीलेपन की वैश्विक आवश्यकता पर बल देते हुए नई परियोजनाओं और आपदा के बाद के पुनर्निर्माण में लचीलेपन को एकीकृत करने की वकालत की।

प्रश्न 25   उस लेखक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) अपनी नई पुस्तक ‘हेवेनली आइलैंड्स ऑफ गोवा’ जारी की है -
 (अ) श्रीधरन पिल्लई
 (ब) मृणाल पांडे
 (स) रवि सुब्रमण्यन
 (द) सी. वी. बालकृष्णन

उत्तर : श्रीधरन पिल्लई
व्याख्या :
गोवा के राज्यपाल श्रीधरन पिल्लई की नई (221वीं) पुस्तक हेवेनली आइलैंड्स ऑफ गोवा का विमोचन दक्षिणाम्नाय श्री शारदा पीठम, श्रृंगेरी (कर्नाटक) के शंकराचार्य जगद्गुरु श्री श्री विधुशेखर भारती स्वामी ने राजभवन के न्यू दरबार हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किया।

प्रश्न 26   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस कंपनी ने सामाजिक विकास और प्रभाव के लिए 15वां निर्माण उद्योग विकास परिषद (सीआईडीसी) विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 जीता है?
 (अ) टाटा रियल्टी और इन्फ्रास्ट्रक्चर
 (ब) पूर्वांकरा लिमिटेड
 (स) प्रेस्टीज ग्रुप
 (द) अल्फा इंफ्राप्रॉप प्राइवेट लिमिटेड

उत्तर : पूर्वांकरा लिमिटेड
व्याख्या :
भारत में एक प्रसिद्ध रियल एस्टेट डेवलपर पूर्वांकरा लिमिटेड को निर्माण उद्योग विकास परिषद (सीआईडीसी) द्वारा आयोजित सीआईडीसी विश्वकर्मा अवॉर्ड्स (वीकेए) (2024) के 15वें संस्करण में सामाजिक विकास और प्रभाव बनाने के लिए उपलब्धि पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

प्रश्न 27   अप्रैल 2024 में, ________ (कंपनी/निगम) और TUMAS इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने पूरे भारत में सार्वजनिक परिवहन परियोजनाओं और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
 (अ) भारतीय रेलवे वित्त निगम
 (ब) रेल विकास निगम लिमिटेड
 (स) भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम
 (द) नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड

उत्तर : रेल विकास निगम लिमिटेड
व्याख्या :
रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) ने भारत भर में सार्वजनिक परिवहन परियोजनाओं और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में साझेदारी और सहयोग के लिए मेसर्स टर्किश इंजीनियरिंग कंसल्टिंग एंड कॉन्ट्रैक्टिंग - टीयूएमएएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 28   किस कंपनी ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) कार्बन डाइऑक्साइड को डाइमिथाइल ईथर (डीएमई)) में परिवर्तित करने की तकनीक विकसित करने के लिए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद- भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीएसआईआर-आईआईसीटी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) तेल और प्राकृतिक गैस निगम
 (ब) भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
 (स) भारतीय इस्पात प्राधिकरण
 (द) भारतीय गैस प्राधिकरण

उत्तर : भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
व्याख्या :
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद- भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीएसआईआर-आईआईसीटी) और भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) कॉर्पोरेट अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) ने कार्बन कैप्चरिंग और प्रत्यक्ष उत्प्रेरक रूपांतरण के माध्यम से डाइऑक्साइड (सीओ2) को डाइमिथाइल ईथर (डीएमई) में परिवर्तित करने पर प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 29   किस कंपनी ने हाल ही में (अप्रैल 2024 में) नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को विकसित करने के लिए इंडस टावर्स लिमिटेड (आईटीएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड
 (ब) एनर्जी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड
 (स) हिंदुस्तान पावर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड
 (द) एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड

उत्तर : एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड
व्याख्या :
एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एनजीईएल) और इंडस टावर्स लिमिटेड (आईटीएल) ने हरित ऊर्जा उद्देश्यों और कार्बन-तटस्थ अर्थव्यवस्था की दिशा में भारत सरकार के प्रयासों को गति देने की आवश्यकता को संबोधित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 30   अप्रैल 2024 में, ________ बहुपक्षीय विकास बैंकों (एमडीबी) ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक स्प्रिंग मीटिंग 2024 में एक नया “वैश्विक सहयोगात्मक सह-वित्तपोषण” मंच लॉन्च किया, जो वाशिंगटन डी.सी. (यूएसए) में हुआ।
 (अ) 7
 (ब) 8
 (स) 9
 (द) 10

उत्तर : 10
व्याख्या :
20 अप्रैल 2024 को वाशिंगटन डी.सी. (यू.एस.ए.) में हुई 2024 अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक स्प्रिंग बैठकों के मौके पर, 10 बहुपक्षीय विकास बैंकों (एमडीबी) ने संयुक्त रूप से वैश्विक सहयोगात्मक सह-वित्तपोषण मंच लॉन्च किया।

प्रश्न 31   प्रबोवो सुबियांतो को किस देश के नए राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया है -
 (अ) जापान
 (ब) चीन
 (स) इंडोनेशिया
 (द) वियतनाम

उत्तर : इंडोनेशिया
व्याख्या :
प्रबोवो सुबियांतो को इंडोनेशिया के नए राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया है। इससे पहले वह देश के रक्षा मंत्री थे। सुबियांतो अक्टूबर में जोको विडोडो का स्थान लेंगे। इंडोनेशिया में राष्ट्रपति का कार्यकाल पाँच वर्ष का होता है और राष्ट्रपति को दोबारा चुना जा सकता है।

प्रश्न 32   हाल ही में (अप्रैल 2024 में), किस संगठन ने भारत की सबसे हल्की बुलेट प्रूफ़ जैकेट विकसित की है -
 (अ) डीआरडीओ
 (ब) इसरो
 (स) सीएसआईआर
 (द) बीएआरसी

उत्तर : डीआरडीओ
व्याख्या :
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के कानपुर स्थित रक्षा सामग्री और भंडार अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (डीएमएसआरडीई) ने 7.62 x 54 आर एपीआई (बीआईएस 17051 का स्तर 6) गोला-बारूद से सुरक्षा के लिए देश में सबसे हल्का बुलेट प्रूफ जैकेट सफलतापूर्वक विकसित किया है।

प्रश्न 33   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) आर्यभट्ट पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया -
 (अ) पावुलुरी सुब्बा राव
 (ब) कैज़ाद भरूचा
 (स) केकी मिस्त्री
 (द) संदीप बख्शी

उत्तर : पावुलुरी सुब्बा राव
व्याख्या :
अनंत टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और सीईओ पावुलुरी सुब्बा राव को ‘आर्यभट्ट पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है। एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (एएसआई) ने भारत में अंतरिक्ष विज्ञान को बढ़ावा देने में किए गए उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देने के लिए एक पुरस्कार की स्थापना की है।

प्रश्न 34   2024 लॉरियस स्पोर्ट्स अवार्ड्स समारोह में वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर का पुरस्कार किसने जीता -
 (अ) नोवाक जोकोविच
 (ब) कार्लोस अलकराज
 (स) राफेल नडाल
 (द) डेनियल मेदवेदेव

उत्तर : नोवाक जोकोविच
व्याख्या :
मैड्रिड में आयोजित 2024 लॉरियस स्पोर्ट्स अवार्ड्स समारोह में नोवाक जोकोविच, सिमोन बाइल्स, ऐताना बोनमाटी और जूड बेलिंगहैम को सम्मानित किया गया। यह आयोजन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एथलीटों और उनकी उपलब्धियों का एक भव्य उत्सव था। दुनिया के शीर्ष क्रम के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को पांचवीं बार लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर नामित किया गया, उन्होंने इस श्रेणी में सबसे सम्मानित पुरुष एथलीट के रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी की। जोकोविच ने इससे पहले 2012, 2015, 2016 और 2019 में यह पुरस्कार जीता था। सिमोन बाइल्स, एक अमेरिकी कलात्मक जिमनास्ट, 37 विश्व और ओलंपिक पदकों के साथ इतिहास में सबसे अधिक सम्मानित जिमनास्ट बन गईं। उन्हें खेल में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए पहचाना गया। बार्सिलोना और स्पेन की फुटबॉल स्टार ऐटाना बोनमती ने लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीतने वाली पहली फुटबॉलर बनकर इतिहास रच दिया। उनके असाधारण कौशल और खेल कौशल के लिए उनकी प्रशंसा की गई।

प्रश्न 35   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) संन्यास की घोषणा करने वाले सौरव घोषाल किस खेल से संबंधित हैं -
 (अ) स्क्वैश
 (ब) टेबल टेनिस
 (स) फ़ुटबॉल
 (द) हॉकी

उत्तर : स्क्वैश
व्याख्या :
भारत के सबसे सफल पुरुष स्क्वैश खिलाड़ी सौरव घोषाल ने पेशेवर स्क्वैश से सन्यास की घोषणा की है। 22 अप्रैल 2024 को एक इंस्टाग्राम पोस्ट में सौरव घोषाल ने अपनी सन्यास की घोषणा की। इसके साथ ही सौरव घोषाल के 21 साल के पेशेवर स्क्वैश के सफल करियर का अंत हो गया।

प्रश्न 36   अप्रैल 2024 में किस प्रसिद्ध हस्ती को केआईएसएस मानवतावादी पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया -
 (अ) रतन टाटा
 (ब) शाहरुख खान
 (स) गौतम अडानी
 (द) अमिताभ चौधरी

उत्तर : रतन टाटा
व्याख्या :
प्रसिद्ध उद्योगपति टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा को प्रतिष्ठित कीस (KISS) मानवतावादी सम्मान 2021 से सम्मानित किया गया। इसके लिए 22 अप्रैल 2024 को मुंबई में उनके निजी आवास पर सम्मान समारोह आयोजित किया गया था।

प्रश्न 37   भारत के किस राज्य में खोंगजोम दिवस मनाया गया -
 (अ) मणिपुर
 (ब) उत्तराखंड
 (स) सिक्किम
 (द) अरुणाचल प्रदेश

उत्तर : मणिपुर
व्याख्या :
मणिपुर में, 1891 में एंग्लो-मणिपुरी युद्ध के खोंगजोम युद्ध में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने वाले बहादुर सेनाओं को सम्मानित करने के लिए 23 अप्रैल को खोंगजोम दिवस मनाया जाता है।

प्रश्न 38   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) किस भारतीय फिल्म को कान्स फिल्म महोत्सव के लिए ‘ला सिनेफ’ श्रेणी में चुना गया है -
 (अ) मुर्गा की भविष्यवाणी
 (ब) सूरजमुखी सबसे पहले खिले थे
 (स) सनफ्लॉवर्स वेयर फर्स्ट वन्स टू नो
 (द) बुजुर्ग महिला की कहानी

उत्तर : सनफ्लॉवर्स वेयर फर्स्ट वन्स टू नो
व्याख्या :
भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान के विद्यार्थी चिदानंद नाइक की फिल्म “सनफ्लॉवर्स वेयर फर्स्ट वन्स टू नो” को 77वें कान फिल्मोत्‍सव के ‘ला सिनेफ’ प्रतिस्पर्धी खंड के लिए चुना गया है। महोत्सव का यह खंड नई प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करता है। यह खण्‍ड दुनियाभर के फिल्म संस्‍थानों की फिल्मों को मान्यता प्रदान करता है। फिल्म में एक बुजुर्ग महिला को एक मुर्गे को चुराने के कारण उसके परिवार को गांव से निर्वासित कर दिया जाता है।

प्रश्न 39   हाल ही में (अप्रैल 2024 में) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने किस बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने और ऑनलाइन ग्राहक प्राप्त करने पर तुरंत रोक लगाने का निर्देश दिया है -
 (अ) एचडीएफसी बैंक
 (ब) आईसीआईसीआई बैंक
 (स) कोटक महिंद्रा बैंक
 (द) भारतीय स्टेट बैंक

उत्तर : कोटक महिंद्रा बैंक
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिन्‍द्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगाने के निर्देश दिया है। केन्‍द्रीय बैंक ने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को शामिल करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

प्रश्न 40   अप्रैल 2024 में, रीन्यू एनर्जी ग्लोबल पीएलसी (रेन्यू) और जेरा कंपनी इंक ने ______ (राज्य) में हरित अमोनिया उत्पादन परियोजना का आकलन करने के लिए एक प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
 (अ) राजस्थान
 (ब) कर्नाटक
 (स) महाराष्ट्र
 (द) ओडिशा

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
रीन्यू एनर्जी ग्लोबल पीएलसी (रेन्यू) और जापान की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कंपनी जेरा कंपनी इंक ने ओडिशा में हरित अमोनिया उत्पादन परियोजना का आकलन करने के लिए एक प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill