करेंट अफेयर्स : 30 अप्रैल, 2024


 1. हाल ही में, किस देश ने तीरंदाजी विश्व कप में पुरुषों की रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता?

उत्तर: भारत

भारत की पुरुष रिकर्व टीम ने 14 साल के स्वर्ण सूखे को तोड़ते हुए, दक्षिण कोरिया को हराकर तीरंदाजी विश्व कप स्टेज -1 में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता। विजयी तिकड़ी – धीरज बोम्मदेवरा, तरूणदीप राय और प्रवीण जाधव – ने दक्षिण कोरिया की विश्व-चैंपियन टीम को 5-1 से हराया।

2. हाल ही में समाचारों में उल्लिखित ‘फेंटानिल’ क्या है?

उत्तर: सिंथेटिक ओपिओइड दवा

अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन की हालिया चीन यात्रा के दौरान, चर्चाओं में “सिंथेटिक ओपिओइड अग्रदूतों,” विशेष रूप से फेंटानिल के उत्पादन और निर्यात पर प्रकाश डाला गया। ये ओपिओइड अफीम पोस्त के पौधे में मौजूद पदार्थों की नकल करते हैं और ओपिओइड रिसेप्टर्स को सक्रिय करते हैं, जिससे दर्द से राहत और उत्साह होता है, लेकिन साथ ही नशे की लत का जोखिम भी बढ़ जाता है। फेंटानिल, मॉर्फिन से 100 गुना अधिक शक्तिशाली, महत्वपूर्ण ओवरडोज़ जोखिम पैदा करता है, जो कि पिनपॉइंट पुतलियों, बेहोशी और सांस लेने में कठिनाइयों से चिह्नित होता है।

3. हाल ही में खबरों में रहा शेरगढ़ वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: राजस्थान

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने राजस्थान में शेरगढ़ वन्यजीव अभयारण्य के लिए पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र (ESZ) को परिभाषित करने वाली मसौदा अधिसूचना जारी की है। ESZ का उद्देश्य मानव-वन्यजीव संघर्ष को कम करना और वन्यजीवों का संरक्षण करना है। 1983 में स्थापित इस अभयारण्य में तेंदुआ, भारतीय भेड़िया और गिद्ध जैसी लुप्तप्राय प्रजातियाँ हैं। मसौदे में अभयारण्य के मुख्य क्षेत्र के आसपास 348.60 वर्ग किमी का ESZ प्रस्तावित है। 60 दिनों के भीतर जनता से प्रतिक्रिया मांगी गई है।

4. हाल ही में किस मंत्रालय ने रत्न एवं आभूषण क्षेत्र को अधिकृत आर्थिक संचालक (Authorized Economic Operator – AEO) का दर्जा प्रदान किया है?

उत्तर: वित्त मंत्रालय

वित्त मंत्रालय ने व्यापार करने में आसानी बढ़ाने के लिए रत्न और आभूषण क्षेत्र को अधिकृत आर्थिक ऑपरेटर (Authorized Economic Operator – AEO) का दर्जा दिया है। एशियन स्टार, एक प्रमुख हीरा निर्माता, उद्योग में पहला प्राप्तकर्ता है। विश्व सीमा शुल्क संगठन (WCO) सेफ फ्रेमवर्क के तहत AEO कार्यक्रम का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखलाओं को सुरक्षित करना है। AEO का दर्जा विश्व व्यापार संगठन के व्यापार सुविधा समझौतों के अनुरूप त्वरित मंजूरी और बढ़ी हुई सुरक्षा जैसे लाभ प्रदान करता है।

5. हाल ही में समाचारों में देखी गई हरित वर्गीकरण क्या है?

उत्तर: पर्यावरण अनुकूल निवेशों को वर्गीकृत करने की एक प्रणाली

RBI और वित्त मंत्रालय टिकाऊ प्रक्षेप पथ के लिए आसियान की विकसित हरित वर्गीकरण से सीख ले सकते हैं। ग्रीन टैक्सोनॉमी पर्यावरण की दृष्टि से सुदृढ़ निवेश को परिभाषित करती है, ग्रीनवॉशिंग को रोकने में सहायता करती है और सूचित निवेश निर्णयों का मार्गदर्शन करती है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill