करेंट अफेयर्स : 28-29 अप्रैल, 2024


1. प्रोजेक्ट नीलगिरि तहर, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है?

उत्तर : तमिलनाडु

इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) तीसरे पक्ष के पर्यवेक्षक के रूप में तीन दिवसीय सिंक्रनाइज़ नीलगिरि तहर जनगणना में शामिल होगा। 29 अप्रैल से शुरू होने वाली यह जनगणना, नीलगिरि तहर की आबादी का अनुमान लगाने का पहला समन्वित प्रयास है। सहयोगियों में WWF-इंडिया, WII और AIWC शामिल हैं। तमिलनाडु सरकार द्वारा शुरू किया गया प्रोजेक्ट नीलगिरि तहर, 2022-2027 तक फैला हुआ है, जिसका लक्ष्य प्रजातियों की सुरक्षा करना और उनका अस्तित्व सुनिश्चित करना है।

2. हाल ही में खबरों में रहा अलागर मंदिर किस राज्य में स्थित है?

उत्तर : तमिलनाडु

चिथिराई उत्सव का समापन वैगई नदी से भगवान कल्लाझागर के वापसी जुलूस द्वारा दर्शाया गया था। तमिलनाडु के मदुरै में अलागर पहाड़ियों की तलहटी में स्थित अलागर मंदिर, भगवान विष्णु के 108 निवासों में से एक है, जिसे कल्लाझागर के नाम से जाना जाता है। इसमें किले की दीवारों के भीतर छह गलियारे हैं और इसका उल्लेख तमिल महाकाव्य सिलप्पादिकारम और अलवर के भजनों में किया गया है।

3. हर्षित कुमार, जिन्होंने हाल ही में 21वीं अंडर-20 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 में स्वर्ण पदक जीता, किस खेल से संबंधित हैं?

उत्तर: हैमर थ्रो

भारतीय एथलीटों ने 21वीं अंडर-20 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 में अपना दबदबा बनाते हुए 18 पदक अर्जित किए। हर्षित कुमार ने हैमर थ्रो में स्वर्ण पदक जीता, जबकि रितिक ने पुरुषों के डिस्कस थ्रो में रजत पदक हासिल किया।

4. हाल ही में, शिपिंग मंत्रालय द्वारा किस बंदरगाह को भारत के पहले ट्रांसशिपमेंट पोर्ट के रूप में मंजूरी दी गई है?

उत्तर: विझिंजम बंदरगाह

केरल में अदानी समूह का विझिंजम पोर्ट भारत का पहला ट्रांसशिपमेंट पोर्ट है, जिसे शिपिंग मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया है। यह देश का पहला पूर्ण विकसित गहरे पानी का ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह है। ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह रास्ते में आने वाले जहाजों के बीच माल को उनके अंतिम गंतव्य तक स्थानांतरित करते हैं। विझिंजम की रणनीतिक स्थिति बड़े जहाजों को आकर्षित करेगी, जो विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए मैरीटाइम इंडिया विजन 2030 का हिस्सा है।

5. हाल ही में समाचारों में उल्लिखित नेफ्रोटिक सिन्ड्रोम क्या है?

उत्तर: गुर्दे का एक विकार जिसके कारण मूत्र में अत्यधिक प्रोटीन आता है

केरल के शोधकर्ताओं ने फेयरनेस क्रीम के नियमित उपयोग को नेफ्रोटिक सिंड्रोम से जोड़ा है। नेफ्रोटिक सिन्ड्रोम एक किडनी विकार है जिसमें ग्लोमेरुली सूजन के कारण मूत्र में अत्यधिक प्रोटीन होता है। स्वस्थ गुर्दे अपशिष्ट को फ़िल्टर करते हैं लेकिन सूजन वाले ग्लोमेरुली मूत्र में प्रोटीन का रिसाव करते हैं। यह कोई विशिष्ट किडनी रोग नहीं है, बल्कि किडनी फिल्टर को नुकसान पहुंचाने वाली विभिन्न स्थितियों के परिणामस्वरूप हो सकता है। नेफ्रैटिस, मधुमेह और ल्यूपस जैसी बीमारियाँ नेफ्रोटिक सिंड्रोम को ट्रिगर कर सकती हैं, जिससे दोनों किडनी और शरीर के अन्य अंग प्रभावित हो सकते हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill